India World's Second highest Internet User base due to Reliance Jio, latest technology news today | भारत बना दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा इंटरनेट यूजर, पहले नंबर पर है यह देश
India World's Second highest Internet User

Highlightsइंटरनेट के कुल वैश्विक यूजर्स में भारत की हिस्सेदारी 12 प्रतिशत है भारत इंटरनेट का इस्तेमाल करने वाले लोगों की दूसरी सबसे बड़ी आबादी वाला देशइस लिस्ट में चीन देश पहले नंबर पर है

मुकेश अंबानी की रिलायंस जियो के बाजार में आने के बाद से मोबाइल की दुनिया में तेजी से बदलाव देखा गया है। भारत में लगभग सभी लोग इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं। Reliance Jio रिलायंस जियो के सस्ते मोबाइल डेटा के कारण देश में इंटरनेट का इस्तेमाल करने वाले लोगों की संख्या तेजी से बढ़ी है। मैरी मीकर की एक रिपोर्ट के मुताबिक, इंटरनेट के कुल वैश्विक यूजर्स में भारत की हिस्सेदारी 12 प्रतिशत है।

दुनिया भर में करीब 3.8 अरब लोग करते हैं इंटरनेट इस्तेमाल

इस रिपोर्ट के हिसाब से भारत इंटरनेट का इस्तेमाल करने वाले लोगों की दूसरी सबसे बड़ी आबादी वाला देश बन गया है। रिलायंस जियो ने साल 2016 में टेलीकॉम सेक्टर में कदम रखा था। कंपनी ने टेलीकॉम सेक्टर में कदम रखते ही फ्री कॉलिंग और सस्ते इंटरनेट ऑफर किया था। जियो के आने के बाद से ही दूसरी टेलीकॉम कंपनियों में हल्ला मच गया था।

Jio
Jio

मैरी मीकर की इंटरनेट प्रवृत्ति पर आई 2019 की रिपोर्ट में यह जानकारी सामने आयी है। रिपोर्ट में Jio को अमेरिका के बाहर की सबसे नवोन्मेषी इंटरनेट कंपनियों में से एक बताया गया है। इसके मुताबिक दुनिया भर में करीब 3.8 अरब लोग इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं। यह विश्व की कुल आबादी के आधे से अधिक है।

चीन है लिस्ट में टॉप पर

वहीं, इस लिस्ट में चीन देश पहले नंबर पर है। 21 प्रतिशत इंटरनेट यूजर्स के साथ चीन टॉप पर है। दुनियाभर में करीब 3.8 अरब लोग इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं। अमेरिका में दुनियाभर के इंटरनेट यूजर्स की संख्या सिर्फ 8 प्रतिशत है। दुनियाभर में इंटरनेट उपयोक्ताओं की वृद्धि दर मजबूत बनी हुई है।

2018 में यह 6 प्रतिशत रही। हालांकि यह 2017 के 7 प्रतिशत के मुकाबले कम है। रिपोर्ट के अनुसार रिलायंस जियो के 30.7 करोड़ मोबाइल फोन उपयोक्ता हैं। इसमें जियो के प्रमुख मुकेश अंबानी के हवाले से कहा गया है कि वह एक हाइब्रिड ऑनलाइन से ऑफलाइन वाणिज्य मंच तैयार कर रहे हैं। इसमें रिलायंस रिटेल के मार्केट प्लेस को Jio के डिजिटल ढांचे से जोड़ रहे हैं।

उल्लेखनीय है कि पांच सितंबर 2016 को जियो (Jio) ने सस्ते इंटरनेट प्लान के साथ भारतीय बाजार में कारोबार शुरू किया था। उसके बाद से देश में इंटरनेट उपयोक्ताओं की संख्या बढ़ी है और प्रतिस्पर्धा के चलते अन्य कंपनियों ने भी अपने इंटरनेट प्लान सस्ते किए हैं।


Web Title: India World's Second highest Internet User base due to Reliance Jio, latest technology news today
टेकमेनिया से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे