स्मार्टफोन में पहले से ही डाउनलोड होगा 'आरोग्य सेतु' एप, सरकार का खाका तैयार, बस इस बात का है इंतजार

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: April 30, 2020 06:40 PM2020-04-30T18:40:58+5:302020-05-01T09:44:50+5:30

पीएम मोदी ने साउथ कोरिया और सिंगापुर का हवाला भी दिया कि वहां किस तरह से ट्रैस करने में एप की मदद ली गई। उन्हीं अनुभवों के आधार पर भारत ने भी एप को कोरोना से लड़ाई का एक जरूरी उपकरण माना।

government Aarogya Setu app to be installed on smartphones by default soon | स्मार्टफोन में पहले से ही डाउनलोड होगा 'आरोग्य सेतु' एप, सरकार का खाका तैयार, बस इस बात का है इंतजार

फोटो क्रेडिट: सोशल मीडिया

Highlightsराज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक में भी पीएम मोदी ने इस आरोग्य सेतु एप को लोकप्रिय बनाने और अधिक से अधिक संख्या में डाउनलोड सुनिश्चित करने के लिए कहा।एक आधिकारिक बयान में यह भी कहा गया कि आने वाले समय में इस एप को ई-पास बनाने की संभावना भी है। जिसकी मदद से लोगों को एक स्थान से दूसरे स्थान तक आने-जाने में सुविधा होगी।

कोरोना वायरस और उससे संक्रमित लोगों को ट्रैक करने के लिए कुछ दिन पहले ही भारत सरकार ने आरोग्य सेतु एप लॉन्च किया है। सरकार ने लोगों से भी अपने स्मार्टफोन में इस एप को लॉन्च करने के लिए कहा है। अब खबर आ रही है कि जल्द ही यह एप लोगों के फोन में अपने आप डाउनलोड हो जाएगा।

मिंट की खबर के मुताबिक मिंट को इस बात की जानकारी स्मार्टफोन इंडस्ट्री के 2 सूत्रों से मिली है। एक सूत्र स्मार्टफोन निर्माता है औऱ दूसरा सूत्र मैन्युफैक्चरर्स एसोसिएशन फॉर इंफॉर्मेशन टेक्नॉलॉजी (MAIT) है।

मिंट ने स्मार्टफोन कंपनी के सूत्रों के हवाले से कहा है कि सरकार ने कंपनियों से जल्द से जल्द फोन में आरोग्य सेतु एप को प्री इंस्टाल करने के लिए कहा है। लेकिन ऐसा कर पाना संभव नहीं क्योंकि मैन्युफैक्चरिंग का काम रुका हुआ है। जैसे ही मोबाइल इंडस्ट्री शुरू होती है उसके बाद आने वाले सभी स्मार्टफोन में यह एप पहले से ही इंस्टाल मिलेगा।

यह भी पढ़ें: सरकार ने लॉन्च किया 'आरोग्य सेतु' एप, कोरोना से बचाव के लिए 1 करोड़ से ज्यादा लोगों ने किया डाउनलोड

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस हफ्ते की शुरुआत में ही कोरोना को फैलने से रोकने के लिए नागरिकों से आरोग्य सेतु एप डाउनलोड करने के लिए कहा है। 

राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक में भी पीएम मोदी ने इस एप को लोकप्रिय बनाने और अधिक से अधिक संख्या में डाउनलोड सुनिश्चित करने के लिए कहा।

पीएम मोदी ने साउथ कोरिया और सिंगापुर का हवाला भी दिया कि वहां किस तरह से ट्रैस करने में एप की मदद ली गई। उन्हीं अनुभवों के आधार पर भारत ने भी एप को कोरोना से लड़ाई का एक जरूरी उपकरण माना।

एक आधिकारिक बयान में यह भी कहा गया कि आने वाले समय में इस एप को ई-पास बनाने की संभावना भी है। जिसकी मदद से लोगों को एक स्थान से दूसरे स्थान तक आने-जाने में सुविधा होगी।

कैसे काम करता है आरोग्य सेतु एप 
आरोग्य सेतु यूजर को अलर्ट करने का काम करता है। जैसे ही यूजर्स किसी कोरोना संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आता है यह एप तुरंत अलर्ट कर देता है। आरोग्य सेतु एप एंड्रॉयड और आईफोन दोनों ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए उपलब्ध है।

एप यूजर के फोन का ब्लूटूथ, लोकेशन और मोबाइल नंबर का इस्तेमाल कर यह ट्रैक करता है कि वह किसी कोरोना पॉजिटिव व्यक्ति के संपर्क में तो नहीं आया है। इस एप में कोरोना के हेल्प सेंटर और सेल्फ असेसमेंट टेस्ट जैसे ऑप्शन मौजूद हैं जिनसे आप यह जांच सकते हैं कि कहीं आपको भी जाने-अनजाने किसी कोरोना संक्रमित के संपर्क में तो नहीं हैं।

Web Title: government Aarogya Setu app to be installed on smartphones by default soon

टेकमेनिया से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे