यूजर्स को मिलेगा मात्र 1 रुपये में अनलिमिटेड इंटरनेट डाटा, यह टेलीकॉम देगी तोहफा

By जोयिता भट्टाचार्या | Published: February 5, 2018 01:07 PM2018-02-05T13:07:20+5:302018-02-05T13:39:51+5:30

इस टेलीकॉम कंपनी ने डाटाविंट के साथ साझेदारी की है। जिसके तहत यूजर्स को मात्र 1 रुपये में अनलिमिटेड इंटरनेट डाटा की सुविधा मिलेगी।

bsnl and datawinds join hands to provide data in just rupee 1 | यूजर्स को मिलेगा मात्र 1 रुपये में अनलिमिटेड इंटरनेट डाटा, यह टेलीकॉम देगी तोहफा

यूजर्स को मिलेगा मात्र 1 रुपये में अनलिमिटेड इंटरनेट डाटा, यह टेलीकॉम देगी तोहफा

Highlightsयूजर्स को इस स्कीम का फायदा उठाने के लिए BSNL की सिम खरीदनी होगी।डाटाविंड इंटरनेट सर्विस को 'मेरानेट' मोबाइल फोन ऐप के जरिए उपलब्‍ध कराएगी।

टेलीकॉम सेक्टर में अनलिमिटेड डाटा को लेकर चल रही जंग थमने का नाम नहीं ले रही है। सभी कंपनियां अपने यूजर्स के लिए नए-नए प्लान जारी कर रही है। इसी के तहत भारत संचार निगम लिमिटेड (BSNL) अब 1 रुपये में अपने यूजर्स को डाटा मुहैया कराएगी। जी हां, ये सुनने में अजीब लग रहा होगा लेकिन यह सच है। बीएसएनएल यूजर्स को फरवरी के अंत तक 1 रुपये प्रति दिन के खर्च में अनलिमिटेड डाटा उपलब्ध कराया जाएगा।

दरअसल, बीएसएनएल ने इंटरनेट के उपयोग के लिए किफायती स्मार्टफोन और टैबलेट बनाने वाली कंपनी डाटाविंड से साझेदारी कर ली है। इसके तहत बीएसएनएल और डाटाविंट मिलकर यूजर्स को 1 रुपये में अनलिमिटेड डाटा मुहैया कराएगी।

क्या है डाटाविंट

डाटाविंड कनाडा की एक कंपनी है जो कम लागत वाले इंटरनेट पैक, सस्‍ते मोबाइल फोन और टैबलेट्स पूरी दुनिया में उपलब्‍ध कराती है।

बीएसएनल और डाटाविंड मिलकर 1 रुपये प्रति दिन के खर्च में देंगी अनलिमिटेड डाटा 

डाटाविंड के सीईओ सुनीत सिंह के मुताबिक, कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडेओ 17 से 23 फरवरी तक भारत यात्रा पर रहेंगे। इसी यात्रा के दौरान ही कम लागत वाली इंटरनेट पैक सेवा की शुरुआत की जाएगी। इसके लिए डाटाविंड ने बीएसएनएल के साथ एक MOU भी किया है।

इसे भी पढ़ें : TRAI ने मोबाइल यूजर्स को दिया तोहफा, सिर्फ 4 रुपये में ले सकेंगे ये सर्विस

'मेरानेट' ऐप के जरिए उपलब्ध कराएगी डाटा

डाटाविंड इंटरनेट सर्विस को 'मेरानेट' मोबाइल फोन ऐप के जरिए उपलब्‍ध कराएगी। यह मोबाइल ऐप एंड्रॉयड स्‍मार्टफोन और जावा फीचर फोन पर काम करेगा। यह कंपनी की पेटेंट ऐप है। यूजर्स को इस स्कीम का फायदा उठाने के लिए BSNL की सिम खरीदनी होगी। साथ ही अपने फोन में ऐप को इंस्टॉल करना होगा जिसके बाद ही वो बेहद कम कीमत पर इंटरनेट सर्विस का लाभ उठा पाएंगे। यूजर्स के लिए डाटा इस्तेमाल करने की कोई लिमिट नहीं तय की जाएगी। कंपनी यूजर्स को अनलिमिटेड डाटा उपलब्‍ध कराएगी। यूजर्स अपनी जरूरत के मुताबिक डाटा का उपयोग कर सकते हैं।

दूसरी कंपनियों की तुलना में 30 प्रतिशत अधिक होगी ब्राउजिंग स्‍पीड

अभी तक यह साफ नहीं हो पाया है कि इंटरनेट की स्‍पीड कितनी होगी। स्पीड के बारे में पूछने पर डाटाविंड के सीईओ ने कहा कि स्‍पीड सर्विस प्रोवाइडर कंपनी के अनुसार होगी। लेकिन ब्राउजिंग स्‍पीड दूसरी कंपनियों की तुलना में 30 प्रतिशत अधिक होगी क्‍योंकि इसमें कम्‍प्रेसन एक्‍सेलरेशन टेक्नोलॉजी का इस्‍तेमाल किया गया है। इससे ब्राउजिंग के समय डाउनलोडिंग टाइम घट जाएगा। आमतौर पर यदि एक फाइल की डाउनलोडिंग में 30-32 सेकेंड लगते हैं तो इस तकनीक के बाद वह फाइल महत 1 या 2 सेकेंड में डाउनलोड हो जाएगी।

इसे भी पढ़ें : Airtel और Jio को टक्कर देगा Idea का यह प्लान, अनलिमिटेड कॉल और डाटा का मिलेगा फायदा

सुनीत सिंह ने आगे बताया कि फिलहाल केवल बीएसएनएल के साथ ही इस सर्विस के लिए MOU साइन किया गया है लेकिन कंपनी रिलायंस जियो, एयरटेल, आइडिया और वोडाफोन जैसे दूसरी टेलिकॉम कंपनियों के साथ भी बातचीत कर रही है। अगर दूसरी कंपनियां भी इसके लिए तैयार हो जाती हैं तो उनके यूजर्स को भी सस्‍ती कीमत पर इंटरनेट की सुविधा मिल सकेंगी।

Web Title: bsnl and datawinds join hands to provide data in just rupee 1

टेकमेनिया से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे