लाइव न्यूज़ :

अचानक क्यों बढ़ी एपल iPhone की डिमांड?

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: October 15, 2019 3:14 PM

ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट के मुताबिक अगले साल सितंबर 2020 में एपल के नए और हाई-एंड मॉडल लॉन्च होंगे। इनमें नया स्क्रीन साइज, तेज प्रोसेसर, 5जी नेटवर्क सपोर्ट, रियर फेसिंग 3D कैमरे देखने को मिलेंगे।

Open in App
ठळक मुद्देआईफोन 11 की डिमांड के पीछे एक कारण यह भी है उनका ऑपरेटिंग सिस्टम पुराना हो चुका है।एपल का आईफोन 11 प्रो नये मॉडलों में काफी पॉप्युलर मॉडल साबित हो रहा है।

एपल कंपनी को आईफोन की बिक्री में उम्मीद से अधिक डिमांड दिख रही है। इसके लिये दो बातों को महत्वपूर्ण माना जा रहा है। पहला तो ये कि कीमतों में कमी और दूसरा कि जो लोग पहले से आईफोन इस्तेमाल कर रहे हैं अब वो फोन कैमरा, बैट्री, स्क्रीन जैसे कई हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर  मामलों में पुराने हो चुके हैं। पिछले साल अनुमानित बिक्री न कर पाने के बाद से कंपनी ने फोन की कीमतों में कटौती भी किया है।

आईफोन 6 और 6s मॉडल अभी के हिसाब से पुराने जरूर हो गए हैं लेकिन जब ये फोन लॉन्च हुये थे उस दौरान इनकी भी रिकॉर्ड तोड़ बिक्री हुयी थी। क्योंकि उस समय के हिसाब से ये आईफोन स्क्रीन, कैमरा, डिजाइन सहित सॉफ्टवेयर जैसे की मामलों में बाजार में बिल्कुल नया था। लेकिन तब से लेकर अब तक इस्तेमाल करते हुये इसके प्रोसेसर के धीमे हो जाने, बैटरी की क्षमता कम होने और ट्रेंडी लुक की वजह से लोग अपना हैंडसेट अपग्रेड करना चाहते हैं।कई लोगों का मानना यह भी है कि हर साल फोन लॉन्च करने के कॉम्पिटिशन के चलते कंपनियां नए मॉडल में कोई बदलाव नहीं दिखा पाती। ऐसा ही कुछ एपल के साथ भी था कि आईफोन 6 के बाद से आईफोन X तक लोगों को कोई बड़ा बदलाव देखने को नहीं मिला। इस वजह से लोगों ने अपने फोन अपग्रेड नहीं किये। नतीजा ये निकला धीरे-धीरे आईफोन की बिक्री घटती ही गयी। लेकिन आईफोन 11 की लॉन्चिंग के साथ ही इसकी बिक्री में एक बार फिर काफी उछाल देखने को मिला।

फिलहाल एपल के आईफोन 11 की बिक्री से कंपनी को काफी उम्मीद है और बिक्री भी बढ़िया है। एपल का आईफोन 11 प्रो नये मॉडलों में काफी पॉप्युलर मॉडल साबित हो रहा है। इसकी स्क्रीन 5.8 इंच की है। 10 सितंबर को इन नये आईफोन की लॉन्चिंग के साथ ही कंपनी के शेयर में उछाल देखने को मिला था।

आईफोन 11 की डिमांड के पीछे एक कारण यह भी है उनका ऑपरेटिंग सिस्टम पुराना हो चुका है और नए आईफोन में iOS 13 दिया जा रहा है। मतलब पुराने आईफोन में डार्क मोड, एपल आर्केड और थर्ड पार्टी डेवलपर द्वारा तैयार कई तरह के एप्स को इस्तेमाल नहीं किया जा सकता।

ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट के मुताबिक अगले साल सितंबर 2020 में एपल के नए और हाई-एंड मॉडल लॉन्च होंगे। इनमें नया स्क्रीन साइज, तेज प्रोसेसर, 5जी नेटवर्क सपोर्ट, रियर फेसिंग 3D कैमरे देखने को मिलेंगे। लेकिन कुछ भी हो 

टॅग्स :एप्पलआइफोनआईफोन ११
Open in App

संबंधित खबरें

कारोबारApple itunes और क्रोम यूजर्स को सरकार की सख्त चेतावनी, भूल के भी न करें ये गलती

कारोबारIndian Economy: भारतीय अर्थव्यवस्था ने रिकॉर्ड बनाया, एप्पल सीईओ टिम कुक ने कहा- एक अविश्वसनीय रूप से रोमांचक बाजार के रूप में देखता हूं

कारोबारएप्पल ChatGPT से लैस होगा ऑपरेटिंग सिस्टम! गूगल, OpenAI के साथ फिर से बातचीत शुरू

कारोबारApple Hiring: एप्पल अगले 3 साल में 5 लाख लोगों को देगी रोजगार, ये है पूरा प्लान

कारोबारApple layoffs: कैलिफोर्निया में 614 लोगों को नौकरी से किया बाहर!, आठ कार्यालयों से कर्मचारियों की छंटनी, एप्पल ने की घोषणा

टेकमेनिया अधिक खबरें

टेकमेनियावैश्विक आंकड़े 75% की तुलना में भारत में 92% नॉलेज वर्कर्स एआई का करते हैं उपयोग

टेकमेनियाReliance Jio launches Rs 888: जियो धमाका, ₹888 की कीमत पर बेहतरीन OTT स्ट्रीमिंग प्लान पेश, कैसे उठाएं फायदा

टेकमेनियाOpenAI Chat GPT-4o: गूगल से पहले OpenAI ने ये नया वर्जन किया लॉन्च, GPT-4o करेगा अब आपका ये खास काम

टेकमेनियाBSNL to launch 4G services: लो जी हो जाएं तैयार!, स्वदेशी प्रौद्योगिकी पर आधारित 4जी सेवाएं अगस्त में होगी लॉन्च, बीएसएनएल ने कसी कमर, जानें क्या होगा असर

टेकमेनियाBajaj Pulsar 400 Launch: लॉन्च से पहले 'बजाज पल्सर 400' की जानकारी लीक, जानें प्रीमियम बाइक की खासियत