फोन का स्टोरेज हो गया है फुल तो इन 5 तरीकों से करें खाली, नहीं होगा कभी हैंग

By जोयिता भट्टाचार्या | Published: April 1, 2019 05:14 PM2019-04-01T17:14:25+5:302019-04-01T17:14:25+5:30

कुछ आसान तरीकों से आप फोन के स्टोरेज को खाली कर सकते हैं। साथ ही इसकी परर्फॉमेंस भी पहले से काफी बेहतर हो जाती है। हम इस खबर में आपको कुछ आसान स्टेप्स बता रहे हैं। तो आइए नजर डालते हैं क्या है वो तरीकें...

5 easy android phone stroage reset tips and trick, how to free storage space android phone in hindi | फोन का स्टोरेज हो गया है फुल तो इन 5 तरीकों से करें खाली, नहीं होगा कभी हैंग

how to free storage space

एंड्रॉयड स्मार्टफोन्स की भारतीय बाजार में ज्यादा है। एंड्रॉयड स्मार्टफोन इस्तेमाल करने में भी काफी आसान है। मगर दिक्कत तब आती है जब इसकी इंटरनल स्टोरेज धीरे-धीरे भर जाती है। इंटरनल स्टोरेज भरने के चलते फोन परेशान करने लगता है। साथ ही फोन स्मूथली काम करना बंद कर देता है और हैंग करने लगता है।

ऐसे में कुछ आसान तरीकों से आप फोन के स्टोरेज को खाली कर सकते हैं। साथ ही इसकी परर्फॉमेंस भी पहले से काफी बेहतर हो जाती है। हम इस खबर में आपको कुछ आसान स्टेप्स बता रहे हैं। तो आइए नजर डालते हैं क्या है वो तरीकें...

फोन की कैश मेमरी करें क्लियर

फोन के कैश मेमरी में कई सारी चीजें सेव हो जाती है। ऐसे में फोन का स्टोरेज फुल हो जाता है। ऐप्स और वेबसाइट लोडिंग टाइम कम करने के लिए बहुत सा डेटा कैश कर लेती है। ऐसे में आप फोन की सेटिंग में जाकर कैश मेमोरी को डिलीट कर फोन के स्टोरेज को खाली कर सकते हैं।

android-phone-cache
android-phone-cache

ऐसा करने के लिए नीचे दिए स्टेप फॉलो करें- Settings --> Storage & USB--> Internal Storage-->Cached Data

फोन में रखे इमेज की साइज करें कम

फोन के कैमरे का पिक्सल ज्यादा होने के कारण फोन से खींची गई तस्वीरें साइज में बड़ी होती है। ऐसे में फोन की मेमोरी फुल होने लगती है। जरूरी नहीं है कि आप इमेज को फोन में रखें। आप चाहें तो क्लाउड स्टोरेज ऐप्स या गूगल फोटोज से कनेक्ट कर अपनी तस्वीरों का बैकअप ले सकते हैं। इसके बाद इन्हें फोन से डिलीट कर लें। इससे फोन की मेमरी में ज्यादा स्पेस हो जाएगा। 

इसके अलावा आप Photo and picture resizer ऐप डाउनलोड करके तस्वीरों को रीसाइज कर सकते हैं। इससे ये आपकी स्टोरेज में कम जगह घेरेंगी। फुल रेजॉलूशन वाली तस्वीरों का बैकअप लेना न भूलें।

इस्तेमाल न होने वाले ऐप्स को करें डिलीट

आपके स्मार्टफोन में न जानें कितने ऐप्स ऐसे होंगे जिन्हें आपने फालतू में गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर लिया है। फोन में ऐसे कई ऐप्स होंगे जिन्हें हम इंस्टॉल कर लेते हैं। इन फालतू के ऐप्स को स्मार्टफोन से अनइंस्टॉल कर दें।

mobile app
mobile app

वीडियो हटा दें

फोन में सबसे ज्यादा स्पेस वीडियो लेते हैं। आप इन्हें भी क्लाउड पर बैकअप कर लें या फिर प्राइवेटली यूट्यूब पर अपलोड कर दें। इसके बाद इन्हें फोन से डिलीट कर दें।

डिलीट करें डाउनलोड्स को

स्टोरेज को फ्री करने के लिए फोन की सेटिंग्स में जाकर डाउनलोड्स में जाएं। अगर यहां कोई बड़ी फाइल डाउनलोड की हुई है तो उसे डिलीट कर दें। फोन के डाउनलोड को समय-समय पर डिलीट करते रहें, क्योंकि कई बार इनमें ऐसी फाइल्स मौजूद होती है जो काम की नहीं होती।

Web Title: 5 easy android phone stroage reset tips and trick, how to free storage space android phone in hindi

टेकमेनिया से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे