सूर्य ग्रहण के दौरान खाने की सोचिएगा भी मत, पुराणों में माना गया है अशुभ, जानें कारण

By गुणातीत ओझा | Published: June 21, 2020 06:20 AM2020-06-21T06:20:13+5:302020-06-21T06:20:13+5:30

सूर्य ग्रहण के दौरान कई ऐसे काम हैं जिन्हें करने की मनाही है। शास्त्रों और पुराणों में इन कामों का उल्लेख कर सूर्य ग्रहण के दौरान न करने का वर्णन है। आइये आपको बताते हैं ऐसे कौन से काम जिन्हें सूर्य ग्रहण के दौरान वर्जित किया गया है...

Why You Should Avoid Eating Food In Surya Grahan know the reasons | सूर्य ग्रहण के दौरान खाने की सोचिएगा भी मत, पुराणों में माना गया है अशुभ, जानें कारण

आज साल का पहला सूर्य ग्रहण है, इस दौरान कई ऐसे काम हैं जिन्हें करने से बचना चाहिए।

Highlightsआज का सूर्यग्रहण साल 2020 का पहला सूर्यग्रहण है। साल का पहला सूर्य ग्रहण २०२० (Surya Grahan) आज रविवार (21 जून 2020) को सुबह 9:15 बजे लगेगा।ग्रहण दोपहर बाद 03:04 बजे तक रहेगा। इस ग्रहण का मध्य 12:10 के आसपास रहेगा।

Surya Grahan And Health: आज का सूर्यग्रहण साल 2020 का पहला सूर्यग्रहण है। साल का पहला सूर्य ग्रहण २०२० (Surya Grahan) आज रविवार (21 जून 2020) को सुबह 9:15 बजे लगेगा। ग्रहण दोपहर बाद 03:04 बजे तक रहेगा। इस ग्रहण का मध्य 12:10 के आसपास रहेगा। इस समय सूर्य एक वलय/फायर रिंग/चूड़ामणि के रूप में नजर आएंगे। ग्रहणकाल में कई कार्यों को करने से बचना चाहिए, इसके बुरे प्रभाव पड़ सकते हैं। ग्रहण काल में भोजन करना भी अशुभ माना गया है। स्‍कंद पुराण के मुताबिक सूर्यग्रहण के दौरान कुछ भी खाने से नुकसान होता है। आइए आपको बताते हैं क‍ि सूर्यग्रहण के दौरान भोजन करना अशुभ क्‍यों माना गया है?

किसी भी ग्रहण के दौरान खाने की है मनाही

स्‍कंदपुराण के अनुसार चंद्रग्रहण हो या फिर सूर्यग्रहण दोनों के ही समय भोजन नहीं करना चाहिए। इसलिए जब भी ग्रहण लगने वाला हो उस समय खाद्य पदार्थों में कुश डाल दें। शास्त्रों में तुलसी के पत्ते भी डालने की विधि का उल्लेख है। ताकि सारे जीवाणु कुश में एकत्रित हो जाएं। ग्रहण समाप्‍त होने के बाद इसे बाहर फेंक दें और स्‍नान करके ही भोजन करें। मान्‍यता है क‍ि ऐसा करने से जो जीवाणु आपके शरीर के साथ च‍िपके होंगे वह पानी के साथ बह जाएंगे। स्‍कंदपुराण में यह भी बताया गया है क‍ि सूर्यग्रहण के दौरान कुछ भी खाने से मनुष्‍य के सारे पुण्‍यकर्म नष्‍ट हो जाते हैं।

ग्रहणकाल में इन्हें भोजन करने की है छूट

सूर्यग्रहण के दौरान किसी को कुछ भी खाने की मनाही है। लेकिन बुजुर्ग, बच्चे, गर्भवती महिला और रोगी को इसमें रियायत दी गई है। ऐसी मान्यता है कि आवश्यकता हो तो उपरोक्त सभी सूर्यग्रहण से एक पहर पहले यानी कि 3 घंटे पूर्व भोजन कर सकते हैं।

जानें वैज्ञानिक क्या कहते हैं

जब चंद्रमा, सूर्य और पृथ्वी के बीच आ जाता है तब सूर्य लगता है। खगोलविदों और वैज्ञानिकों का कहना है कि ग्रहण के दौरान कुछ विकिरण वातावरण में मिलकर पृथ्वी पर पहुंचती हैं और ये विकिरण मनुष्य की सेहत के लिए हानिकारक होती हैं। इससे भोजन में बैक्टीरिया बहुत जल्‍दी फैलता है। इसलिए ग्रहण के दौरान भोजन करने से शरीर को कई तरह की बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है।

यह समस्‍या भी हो सकती है

सूर्यग्रहण के दौरान भोजन ग्रहण ना करने का दूसरा कारण अपच भी है। माना जाता है कि ग्रहण के दौरान विकिरण भोजन पर प्रभाव डालकर पाचन तंत्र का प्रभावित करता है। कई शोधों में भी वैज्ञानिक और शोधकर्ताओं ने इस बात को स्वीकार क‍िया है क‍ि सूर्यग्रहण के दौरान भोजन ग्रहण करने से अपच की समस्‍या भी हो सकती है।

Web Title: Why You Should Avoid Eating Food In Surya Grahan know the reasons

पूजा पाठ से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे