वृन्दावन बांकेबिहारी मंदिरः दर्शन के लिए भक्तों ने खटखटाया कोर्ट का दरवाजा

By गुणातीत ओझा | Published: October 19, 2020 08:52 PM2020-10-19T20:52:31+5:302020-10-19T20:52:31+5:30

वृन्दावन के ठाकुर बांकेबिहारी मंदिर को दर्शन के लिए खोलने का अनुरोध करते हुए सोमवार को तीन श्रद्धालुओं ने मथुरा की दीवानी अदालत में दो अलग-अलग याचिकाएं दाखिल की हैं।

Vrindavan Bankebihari Temple: Devotees knocked on the door of the court for darshan | वृन्दावन बांकेबिहारी मंदिरः दर्शन के लिए भक्तों ने खटखटाया कोर्ट का दरवाजा

बांके बिहारी मंदिर को फिर से खोलने के लिए कोर्ट में डाली गई याचिका।

Highlightsबांकेबिहारी मंदिर को खोलने के लिए कोर्ट में अलग-अलग याचिकाएं दाखिल।दर्शन के लिए उमड़ी भारी भीड़ को देखते हुए मंदिर को एक बार फिर बंद कर दिया गया है।

मथुराः वृन्दावन के ठाकुर बांकेबिहारी मंदिर को दर्शन के लिए खोलने का अनुरोध करते हुए सोमवार को तीन श्रद्धालुओं ने मथुरा की दीवानी अदालत में दो अलग-अलग याचिकाएं दाखिल की हैं। कोरोना वायरस महामारी के चलते लॉकडाउन लगने के बाद से बंद बांकेबिहार मंदिर को शनिवार को भक्तों के लिए खोला गया था। लेकिन इस दौरान अव्यवस्थाओं तथा अफरा-तफरी के कारण मंदिर प्रबंधन को पुनः मंदिर बंद करने का निर्णय लेना पड़ा और दो दिन मंदिर खोले जाने के बाद मंदिर को अनिश्चितकाल के लिए बंद कर दिया गया।

अब भक्तों ने मंदिर में दर्शन की अनुमति के लिए न्यायालय का द्वार खटखटाया है। सोमवार को इस संबंध में मथुरा सिविल जज जूनियर डिवीजन के यहां दो अलग-अलग याचिकाएं दायर की गईं। दोनों ही याचिकाओं में मंदिर को खोलने का निर्देश देने और नियमित दर्शन की अनुमति देने की प्रार्थना की गयी है। एक याचिका अधिवक्ताओं एनपी सिंह और राजेंद्र माहेश्वरी की ओर से दाखिल की गई है तथा दूसरी याचिका श्रद्धालु हिमांशु गोस्वामी की ओर से दाखिल की गई है।

याचिकाकर्ता एनपी सिंह ने कहा, ‘‘देश और दुनिया में ठा. बांकेबिहारी के बड़ी संख्या में भक्त मौजूद हैं। दो दिन दर्शन के लिए मंदिर के पट खोलकर मंदिर प्रबंधन ने राहत प्रदान की थी, लेकिन मनमाने तरीके से मंदिर को फिर बंद कर दिया गया है। न्यायालय से अपील की गयी है कि अधिकारियों को मंदिर के पट खोलने के आदेश दें।’’ याचिकाकर्ता माहेश्वरी ने कहा, ‘‘यह मंदिर देश में सर्वाधिक भक्तों द्वारा दर्शन करने वाले मंदिरों में शामिल है। वृन्दावन में तो रोजगार का माध्यम भी बांकेबिहारी ही हैं। मंदिर के न खुलने से असंख्य लोगों की रोजी-रोटी संकट में पड़ गई है। न्यायालय से प्रार्थना है कि प्रशासन को कोविड-19 की रोकथाम संबंधी व्यवस्थाओं के साथ मंदिर खोलने के निर्देश दिये जाएं।’’

इस संबंध में मंदिर के प्रबंधक मुनीष शर्मा का कहना है कि अब केवल मंदिर की वेबसाइट पर पंजीकरण कराने वाले दर्शनार्थियों को ही क्रमवार दर्शन कराए जाएंगे। उन्होंने बताया कि इस बार मंदिर खोलने से पूर्व भी यह व्यवस्था लागू की गई थी, किंतु एक साथ हजारों भक्तों द्वारा आवेदन किए जाने से वेबसाइट ने काम करना बंद कर दिया था।

Web Title: Vrindavan Bankebihari Temple: Devotees knocked on the door of the court for darshan

पूजा पाठ से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे