Vastu Tips: आपने भी रखा है गोल डयनिंग टेबल? हो जाएं सावधान, तरक्की चाहिए तो जान लें ये 10 आसान वास्तु टिप्स

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: September 20, 2019 10:01 AM2019-09-20T10:01:49+5:302019-09-20T10:01:49+5:30

Vastu Tips: वास्तु शास्त्र के अनुसार कई ऐसी बातें हैं जिनका घर में सामान रखने के समय ध्यान रखना चाहिए। इसमें जूते-चप्पल से लेकर झाड़ू तक को रखने को लेकर बातें शामिल हैं।

vastu tips in hindi dont use circled dining table 10 things to take care in home according to vastu | Vastu Tips: आपने भी रखा है गोल डयनिंग टेबल? हो जाएं सावधान, तरक्की चाहिए तो जान लें ये 10 आसान वास्तु टिप्स

वास्तु के अनुसार गोल डयनिंग टेबल का नहीं करना चाहिए इस्तेमाल (प्रतीकात्मक तस्वीर)

HighlightsVastu Tips: वास्तु से जुड़े जानकारों के अनुसार गोल डयनिंग टेबल का इस्तेमाल नहीं करना चाहिएजूते-चप्पल को ढक कर रखना चाहिए, पूजा घर या रसोई की दीवार से सटाकर नहीं रखें जूते-चप्पल

Vastu Tips: ज्योतिष और वास्तुशास्त्र के जानकारों के अनुसार हमारे जीवन में वास्तु का बहुत महत्व होता है। घर में सकारात्मक उर्जा के लिए बहुत जरूरी है कि वास्तु सही हो। जानकारों के अनुसार सकारात्मक उर्जा के लिए घर के नक्शे के साथ यह भी बहुत जरूरी होता है आपने घर में कौन-कौन सी चीजें रखी हैं और कहां रखी हैं। आईए, जानते हैं 15 ऐसे आसान वास्तु टिप्स के बारे में जिसे अगर आपने अपना लिया तो तरक्की की नई राह खुल सकती है।

1. मुख्य दरवाजे के बाहर जूते-चप्पल को रखना ठीक होता है। यह ध्यान रखना चाहिए कि यह जगह एकदम मुख्य दरवाजे पर न हो और उससे कुछ दूरी पर हो। जूते-चप्पल को ढक कर रखा जाना चाहिए। ऐसा इसलिए मुख्य दरवाजा ही शुभ उर्जा सहित लक्ष्मी-गणेश के आगमन का रास्ता है। साथ ही जूते-चप्पल को कभी भी पूजा घर या रसोई की दीवार से सटाकर नहीं रखें। 

जूते-चप्पल को पूजा घर या रसोई की दीवार से सटाकर नहीं रखें
जूते-चप्पल को पूजा घर या रसोई की दीवार से सटाकर नहीं रखें

2. डायनिंग टेबल हमेशा आयाताकार या वर्गाकार ही रखें। गोल या फिर किसी अंडाकार डायनिंग टेबल का प्रयोग नहीं करें। लकड़ी से बने डायनिंग टेबल का ही हमेशा इस्तेमाल करें।

3. डायनिंग टेबल पर बांस का पौधा रखना शुभ माना गया है। कोशिश करें कि घर के मुखिया का भोजन करते समय मुख पूर्व दिशा की ओर हो।

4. प्रवेश द्वार के पर्दे में घुंघरू बांधना शुभ है। साथ ही प्रवेश द्वार पर अंदर और बाहर गणेशजी की फोटो लगाएं।

5. उत्तर दिशा में हनुमानजी की आशीर्वाद मुद्रा वाला फोटो लगाएं। इससे घर से नकारात्मक उर्जा दूर रहती है और बजरंग बली कष्टों से परिवार को दूर रखते हैं। 

6. सूखे फूल को घर में नहीं रखें। साथ ही इस बात का भी हमेशा ध्यान रखें कि टूटी-फूटी, कबाड़, अनावश्यक वस्तुएं घर के प्रमुख हिस्सों में नहीं रखी हो। इसे समय-समय पर घऱ से बाहर हटाते रहना चाहिए।

7. अपने घर के ड्रॉइंग रूम में सोफा-सेट दक्षिण-पश्चिम दिशा की ओर रखें। ड्रॉइंग रूम में अगर पलंग या दीवान भी रखना है, तो उसे दक्षिण या पश्चिम की तरफ दीवार से सटाकर लगाएं। 

8. घर में टूटा हुआ दर्पण नहीं रखना चाहिए। साथ ही इसका भी ध्यान रखें कि दो दर्पण ठीक आमन-सामने नहीं हों।

घर में दर्पण को लेकर भी कुछ बातों का रखना चाहिए ध्यान
घर में दर्पण को लेकर भी कुछ बातों का रखना चाहिए ध्यान

9. झाड़ू को हमेशा घर के दक्षिण दिशा में रखें। साथ ही यह भी ध्यान रखें कि झाड़ू सीढ़ियों के नीचे नहीं रखा जाए। झाड़ू को कभी पैर भी नहीं लगाएं। संभव हो तो सप्ताह में एक बार पानी में नमक डालकर पोंछा लगाना चाहिए। 

10. तिजोरी में पैसे हमेशा मध्यम वाले हिस्से में रखें। इसका भी ध्यान रखें कि तिजोरी में मुकदमें, संपत्ति विवाद या ऐसे ही किसी विवादित कागजात को नहीं रखें।

Web Title: vastu tips in hindi dont use circled dining table 10 things to take care in home according to vastu

पूजा पाठ से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे