उज्जैन: महाकाल में 04 जुलाई से 11 सितंबर तक गर्भगृह दर्शन पूर्णत: प्रतिबंधित

By बृजेश परमार | Published: June 25, 2023 09:19 PM2023-06-25T21:19:48+5:302023-06-25T21:23:25+5:30

श्रावण भादों मास के दौरान प्रातः कालीन होने वाली भस्मार्ती में चलित भस्मार्ती दर्शन व्यवस्था रहेगी, जिसमें श्रद्धालु बिना पंजीयन के चलित रूप से (बिना रुके) भस्मार्ती के दर्शन कर सकेंगे।

Ujjain: Visiting the sanctum sanctorum is completely banned from July 04 to September 11 in Mahakal | उज्जैन: महाकाल में 04 जुलाई से 11 सितंबर तक गर्भगृह दर्शन पूर्णत: प्रतिबंधित

उज्जैन: महाकाल में 04 जुलाई से 11 सितंबर तक गर्भगृह दर्शन पूर्णत: प्रतिबंधित

Highlightsमहाकालेश्वर मंदिर में श्रावण मास में 04 जुलाई से 11 सितम्बर तक भगवान के गर्भगृह दर्शन पूर्णतः प्रतिबंधित रहेगा इस दौरान एक हजार पांच सौ रुपए देकर भी श्रद्धालू भगवान का जलाभिषेक नहीं कर सकेंगेश्रावण भादों मास के दौरान प्रातः कालीन होने वाली भस्मार्ती में चलित भस्मार्ती दर्शन व्यवस्था रहेगी

उज्जैन: श्री महाकालेश्वर मंदिर में श्रावण मास में 04 जुलाई से 11 सितम्बर तक भगवान के गर्भगृह दर्शन पूर्णतः प्रतिबंधित रहेगा। इस दौरान एक हजार पांच सौ रुपए देकर भी श्रद्धालू भगवान का जलाभिषेक नहीं कर सकेंगे, जलाभिषेक की रसीद भी बंद रहेगी। 

श्रावण भादों मास के दौरान प्रातः कालीन होने वाली भस्मार्ती में चलित भस्मार्ती दर्शन व्यवस्था रहेगी, जिसमें श्रद्धालु बिना पंजीयन के चलित रूप से (बिना रुके) भस्मार्ती के दर्शन कर सकेंगे। श्रावण में श्रद्धालुओं के सरल-सुलभ दर्शन के लिए श्री महाकालेश्वर मंदिर प्रबंध समिति की बैठक में अध्यक्ष एवं कलेक्टर कुमार पुरूषोत्तम  की उपस्थिति में यह निर्णय लिया गया है। 

मंदिर प्रबंध समिति के प्रशासक संदीप सोनी ने बताया कि श्रावण-भादों माह में पहले से अनुमति प्राप्त कावड़ यात्री शनिवार, रविवार एवं सोमवार को छोड़कर मंगलवार से शुक्रवार तक द्वार क्रमांक 01 अथवा 04 से मंदिर में दर्शन हेतु प्रवेश कर सकेंगे। 

मंदिर में आगन्तुक श्रद्धालुओं की अत्यधिक संख्या होने से समयाभाव के कारण उज्जैन शहर में निवासरत श्रद्धालुओं के लिए पृथक से दर्शन व्यवस्था बनाई जा रही है। 11 जुलाई को उज्जैन के प्रथम नागरिक महापौर मुकेश टटवाल द्वारा स्थानीय जन सुविधा के लिये दर्शन व्यवस्था का प्रारंभ किया जावेगा। 

प्रत्येक सोमवार को निकलने वाली सवारी में पारंपरिक रूप से सम्मिलित होने वाली भजन मंडलियां ही सम्मिलित हो सकेंगी। इसके अतिरिक्त नवीन भजन मंडली को सवारी में सम्मिलित होने की अनुमति नहीं मिलेगी। 

श्री महाकालेश्वर मंदिर द्वारा संचालित चिकित्सा इकाई के कुशल संचालन हेतु 10 बेड के सर्व सुविधायुक्त हॉस्पिटल का निर्माण कराये जाने का निर्णय लिया गया। इस वर्ष अखिल भारतीय श्रावण महोत्सव 2023 के कलाकारों के नामों का अनुमोदन किया गया। 

इस वर्ष श्रावण महोत्सव प्रत्येक शनिवार को आयोजित किया जावेगा। इस वर्ष कुल 30 कलाकारों को श्रावण महोत्सव में प्रस्तुति देने का अवसर प्राप्त होगा ।

लड्डू प्रसादी की दर बढ़ी

प्रशासक सोनी ने बताया कि श्री महाकालेश्वर मंदिर प्रबंध समिति द्वारा श्रद्धालुओं को लागत मूल्य पर लड्डू प्रसाद उपलब्ध कराया जाता है। मंदिर को वित्तीय हानि न हो इस हेतु लड्डु प्रसाद लागत मूल्य की गणना की गई वर्तमान में लड्डू प्रसाद की लागत रु. 400.84/- प्रतिकिलो आ रही है।

इस प्रकार मंदिर को रु. 40.84 / - वित्तीय हानि हो रही है। लड्डू प्रसाद की दर में 100 ग्राम का पैकेट रु. 40/- के स्थान पर रु. 50/-, 200 ग्राम का पैकेट रु. 80/- के स्थान पर रु. 100/-, 500 ग्राम का पैकेट रु. 180/- के स्थान पर रु. 200/- तथा 01 किलो का पैकेट रु. 360/- के स्थान पर रु. 400 /- किये जाने का निर्णय लिया गया।

Web Title: Ujjain: Visiting the sanctum sanctorum is completely banned from July 04 to September 11 in Mahakal

पूजा पाठ से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे