Akshaya Tritiya 2019: अक्षय तृतीया पर शुभ फल कहीं बन ना जाए अशुभ, सोना खरीदते समय ध्यान रखें ये बातें

By गुलनीत कौर | Published: May 6, 2019 01:41 PM2019-05-06T13:41:02+5:302019-05-06T13:41:02+5:30

अक्षय तृतीया पर सोना खरीदने से घर में सुख एवं समृद्धि का आगमन होता है। सोना मां लक्ष्मी को प्रिय है। सोना पीले रंग का होता है इसलिए इसके घर में आने से धन की देवी लक्ष्मी की कृपा होती है।

Things you should check before buying Gold jewellery this Akshaya Tritiya 2019 | Akshaya Tritiya 2019: अक्षय तृतीया पर शुभ फल कहीं बन ना जाए अशुभ, सोना खरीदते समय ध्यान रखें ये बातें

Akshaya Tritiya 2019: अक्षय तृतीया पर शुभ फल कहीं बन ना जाए अशुभ, सोना खरीदते समय ध्यान रखें ये बातें

अक्षय तृतीया पर सोना खरीदना शुभ माना जाता है। इसदिन सोना या अन्य मूल्यवान धातुओं की खरीदारी के पीछे कई मान्यताएं हैं। इनमें से प्रचलित मान्यतानुसार अक्षय तृतीया पर सोना को भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने से जोड़ा जाता है। कहा जाता है कि इसदिन घर में सोना लाने से भाग्य घर आता है। इस वर्ष अक्षय तृतीया का पर्व 7 मई 2019, दिन मंगलवार को है। इस वद्सर पर यदि आप सोना खरीदने जा रहे हैं तो आपको कुछ गलतियों को करने से बचना चाहिए। 

अक्षय तृतीया पर सोना खरीदने से घर में सुख एवं समृद्धि का आगमन होता है। सोना मां लक्ष्मी को प्रिय है। सोना पीले रंग का होता है इसलिए इसके घर में आने से धन की देवी लक्ष्मी की कृपा होती है। मान्यता यह भी है कि अक्षय तृतीया के दिन अगर सोना घर लाया जाए तो घर में विराजमान भगवान विष्णु और लक्ष्मी कभी घर से बाहर नहीं जाते। हमेशा के लिए घर में सुख और शांति बनाए रखते हैं। मगर ये सब लाभ आपको मिलें और कुछ अशुभ ना हो इसके लिए सही सोना खरीदें। यानी नकली सोना खरीदने की गलती ना करें। नहीं तो विपरीत परिणाम हासिल होंगे।

आइए आपको बताते हैं अक्षय तृतीया पर कैसे खरीदें असली सोना:

1) पानी टेस्ट: खरीदा जा रहा सोना असली है या नकली इसके लिए पानी टेस्ट करें। इसके लिए एक बाउल में पानी भरें। अब उसमें सोने के आभूषण डालें। अगर सोना डूबकर बाउल मी सतह से चिपक जाएगा तो वह असली है। लेकिन अगर पानी में तैरने लगे और ऊपर आ जाए तो वह नकली है। इस तरह का सोना खरीदने की भूल ना करें। 

2) चुम्बक टेस्ट: अगर सोना असली है तो वह कभी चुंबक की ओर आकर्षित नहीं होगा। अगर उसके अन्दर कोई धातु मिलाई गई है तो आभूषण चुंबक की ओर आकर्षित होने लगेगा। तो समझ जाएं कि इस आभूषण में अधिक मिलावट की गई है और यह सोना असली नहीं है।

3) सिरामिक टेस्ट: सिरामिक से बनी एक सफेद थाली लें। अब जिस सोने के आभूषण को आपने टेस्ट करना है उसे इस थाली पर घिसें। अगर घिसने पर थाली पर काला निशान पड़ने लगे तो यह आभूषण नकली सोने से बना है। लेकिन अगर यह हल्का पीला रंग छोड़े तो समझ जाए कि सोना असली है। इसे आप खरीद सकते हैं। 

Web Title: Things you should check before buying Gold jewellery this Akshaya Tritiya 2019

पूजा पाठ से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे