Solar Eclipse 2019: इस तारीख को लग रहा है साल का आखिरी सूर्य ग्रहण, जानिए कितने से कितने बजे तक है सूतक काल

By मेघना वर्मा | Published: November 24, 2019 01:16 PM2019-11-24T13:16:57+5:302019-11-24T13:16:57+5:30

इस साल 26 दिसंबर को आखिरी सूर्य ग्रहण लग रहा है। जो साल का तीसरा ग्रहण भी है। इससे पहले 6 जनवरी को पहला ग्रहण और 2 जुलाई को दूसरा ग्रहण लगा था। 

Solar Eclipse 2019: surya grahan date time and importance, what is the time of sutak on Solar Eclipse, | Solar Eclipse 2019: इस तारीख को लग रहा है साल का आखिरी सूर्य ग्रहण, जानिए कितने से कितने बजे तक है सूतक काल

Solar Eclipse 2019: इस तारीख को लग रहा है साल का आखिरी सूर्य ग्रहण, जानिए कितने से कितने बजे तक है सूतक काल

Highlightsइस साल दिसंबर में आखिरी सूर्य ग्रहण पड़ रहा है। इस बार सूर्य ग्रहण भारत समेत यूरोप, एशिया, ऑस्ट्रेलिया, पूर्वी अफ्रीका में दिखाई देगा। 

हिन्दू शास्त्र में ग्रहण को सबसे ज्यादा महत्ता दी जाती है। इस साल दिसम्बर में साल का आखिरी सूर्य ग्रहण लग रहा है। इस साल 26 दिसंबर को आखिरी सूर्य ग्रहण लग रहा है। जो साल का तीसरा ग्रहण भी है। इससे पहले 6 जनवरी को पहला ग्रहण और 2 जुलाई को दूसरा ग्रहण लगा था। 

भारत में दिखेगा ग्रहण

26 दिसंबर को पड़ने वाला यह ग्रहण भारत में भी दिखाई देने वाला है। पिछला सूर्यग्रहण भारत में दिखाई नहीं दिया था। मगर इस बार ग्रहण भारत में भी दिखाई देगा। भारत में दिखने पर इस सूतक का असर भी जातकों पर पड़ेगा। ग्रहण का असर धार्मिक और ज्योतिष नजरिए से बहुत महत्व पड़ेगा।

क्या है ग्रहण का समय

ग्रहण इस साल 26 दिसंबर को पड़ रहा है। ये साल का आखिरी सूर्य ग्रहण होगा। यह सूर्य ग्रहण पौष मास की अमावस्या पर सुबह 8 बजकर 17 मिनट पर लगेगा। जो 10 बजकर 57 मिनट पर खत्म होगा। इस बार सूर्य ग्रहण भारत समेत यूरोप, एशिया, ऑस्ट्रेलिया, पूर्वी अफ्रीका में दिखाई देगा। 

ग्रहण का सूतक काल

इस बार सू्र्य ग्रहण भारत में दिखाई देगा। इस कारण सूतक का असर होगा। सूतक का समय ग्रहण के एक दिन पहले से ही शुरू हो जाएगा। सूतक 25 दिसंबर की शाम 5:33 मिनट से शुरू होगा और अगले दिन सुबह 10:57 मिनट पर यानी ग्रहण के समापन के बाद खत्म होगा। सूतक लगने का काफी विशेष महत्व बताया जाता है। हिन्दू धर्म में सूतक लगने के बाद कोई भी कार्य नहीं किया जाता है। सूतक का समय अशुभ माना जाता है।

Web Title: Solar Eclipse 2019: surya grahan date time and importance, what is the time of sutak on Solar Eclipse,

पूजा पाठ से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे