लाइव न्यूज़ :

Paush Purnima 2021: जानें कब है पौष पूर्णिमा, इस दिन ही शुरू होगा कल्पवास

By अनुराग आनंद | Published: January 23, 2021 9:45 AM

पौष माह के शुक्ल पक्ष में पड़ने वाले पूर्णिमा को ही हम पौष पूर्णिमा के नाम से जानते हैं। जानें इस दिन का महत्व व कब और कितने बजे पूर्णिमा लगेगी।

Open in App
ठळक मुद्देइस दिन का हिंदू पंचांग के मुताबिक काफी महत्व है। इस दिन स्नान-दान करने के बाद सूर्य देव को जल देने से काफी लाभ मिलता है।

नई दिल्ली: हिंदू धर्म के लोगों के लिए पौष माह के पूर्णिमा का बेहद खास महत्व है। कई लोग तो इस दिन का इंजजार साल भर करते हैं। इसके पीछे कई धार्मिक वजह है। 

इस साल पौष पूर्णिमा अंग्रेजी कैलेंडर के मुताबिक, 28 जनवरी को है। बता दें कि पौष माह के शुक्ल पक्ष में पड़ने वाले पूर्णिमा को ही हम पौष पूर्णिमा के नाम से जानते हैं।

जानें 28 जनवरी के किस समय पूर्णिमा लगेगी 

इस साल मिल रहे जानकारी के मुताबिक 28 जनवरी 2021 को गुरुवार के दिन ही पौष पूर्णिमा का लगना तय है। इस बात की संभावना है कि 28 जनवरी को 1 बजकर 18 मिनट अर्ध रात्री में पौष पूर्णिमी लगेगी। यह पूर्णिमा 29 जनवरी शुक्रवार की रात 12 बजकर 47 मिनट तक रहेगी।

इस दिन का क्या खास महत्व है?

इस दिन का हिंदू पंचांग के मुताबिक काफी महत्व है। इस दिन ही भगवती दुर्गा के शाकम्भरी स्वरूप का जन्म हुआ था। इसलिए इस दिन को शाकम्भरी पूर्णिमा भी कहते हैं। इस दिन स्नान-दान करने के बाद सूर्य देव को जल देने से काफी लाभ मिलता है, ऐसी लोगों की धारणा है। लोगों का मानना है कि पौष पूर्णिमा पर स्नान-दान से व्यक्ति को मोक्ष की प्राप्ति होती है।

कल्पवास क्या है और यह कब से शुरू है?

आपके लिए यह जानना जरूरी है कि पौष पूर्णिमा के दिन यानी 28 जनवरी की रात से ही कल्पवास शुरू हो जाता है। कल्पवास में पूजा पाठ करने वाले लोग पौष पूर्णिमा से एक-दो दिन पहले संगम किनारे पहुंच जाते हैं। ये लोग संगम किनारे पर की तपस्या शुरू करते हैं। माघ मेले का दूसरा स्नान पौष पूर्णिमा पर होगा। कल्पवासी माघ मेले के सभी प्रमुख स्नानों पर स्नान-दान करते हैं। माघी पूर्णिमा के दिन कल्पवास का समापन होता है। 

टॅग्स :पूर्णिमामाघ मेला
Open in App

संबंधित खबरें

पूजा पाठJyeshtha Month 2024: कब शुरू हो रहा ज्येष्ठ महीना, जानें इस दौरान मनाए जानते हैं कौन-कौन से त्यौहार और व्रत

पूजा पाठMay Vrat Tyohar 2024 List: मई माह में आएंगे अक्षय तृतीया, नरसिंह जयंती और बुद्ध पूर्णिमा सहित ये महत्वपूर्ण व्रत और त्योहार, देखें पूरी लिस्ट

पूजा पाठPink Moon 2024: 23 अप्रैल को चैत्र पूर्णिमा की रात आसमान में दिखाई देगा 'पिंक मून', जानें क्या है इसका महत्व

पूजा पाठFalgun Purnima 2024: फाल्गुन पूर्णिमा को क्यों कहते हैं कि साल का सबसे भाग्यशाली दिन?

पूजा पाठआज का पंचांग 24 फरवरी 2024: जानें आज कब से कब तक है राहुकाल और अभिजीत मुहूर्त का समय

पूजा पाठ अधिक खबरें

पूजा पाठLord PARSHURAM: भगवान परशुराम ने स्वयं किसी का विध्वंस नहीं किया बल्कि पितृ स्मृतियों के वशीभूत होकर दुष्टों का वध किया

पूजा पाठVaishakha Purnima 2024: कब है वैशाख पूर्णिमा? जानें तिथि और महत्व, ऐसे करें पूजा

पूजा पाठVat Savitri Vrat 2024: इस बार किस दिन रखा जाएगा वट सावित्री व्रत, जानिए तिथि और महत्व

पूजा पाठAaj Ka Rashifal 17 May 2024: आज धन के मामले में सावधान रहें ये 3 राशि के लोग, आर्थिक नुकसान होने की संभावना

पूजा पाठआज का पंचांग 17 मई 2024: जानें आज कब से कब तक है राहुकाल और अभिजीत मुहूर्त का समय