लाइव न्यूज़ :

Navratri 2023 Day 5: आज है मां स्कंदमाता का दिन, बेहद खास है इनकी पूजा का महत्व; जानें विधि और मंत्र

By अंजली चौहान | Published: October 19, 2023 7:16 AM

स्कंदमाता की पूजा करना उनके मातृ गुणों की खोज का एक प्रमाण है, जिसमें प्यार, सुरक्षा और मां की देखभाल की दृढ़ता शामिल है।

Open in App

Navratri 2023 Day 5:  शारदीय नवरात्रि एक पवित्र हिंदू त्योहार है जो नौ रातों तक चलता है, देवी दुर्गा के रूप में दिव्य स्त्री ऊर्जा का जश्न मनाता है। नवरात्रि का प्रत्येक दिन देवी की एक अलग अभिव्यक्ति को समर्पित है, जिसे "नवदुर्गा" के नाम से जाना जाता है। आज नवरात्रि का पांचवा दिन है और आज मां स्कंदमाता की पूजा-अर्चना की जाती है।

उनका नाम उनके सार को समाहित करता है - "स्कंद", भगवान कार्तिकेय के लिए एक विशेषण, और "माता," जिसका अर्थ है माँ। उन्हें वीरता की दिव्य माँ के रूप में मनाया जाता है, जो एक माँ की अपने बच्चे की रक्षा करने की साहसी भावना का प्रतीक है। 

कौन हैं मां स्कंदमाता?

स्कंदमाता की प्रतिमा मातृ प्रेम और शक्ति का मार्मिक प्रतिबिंब है। उन्हें आमतौर पर अपने पुत्र भगवान कार्तिकेय को गोद में लिए हुए चित्रित किया जाता है। चार भुजाओं और शांत चेहरे के साथ, वह मातृ-स्नेह बिखेरती है।

वह जिस शेर की सवारी करती है वह उसके अटूट साहस का प्रतिनिधित्व करता है। शारदीय नवरात्रि का पांचवां दिन मां स्कंदमाता की पूजा करने, शक्ति, समृद्धि और मोक्ष के लिए उनका आशीर्वाद मांगने के लिए समर्पित है।  देवी की चार भुजाएं हैं और सिंह उनका वाहन है।

उन्हें दो कमल के फूल पकड़े हुए देखा जा सकता है और उनका एक हाथ हमेशा आशीर्वाद देने की मुद्रा में रहता है। दूसरे हाथ से वह भगवान कार्तिकेय को अपनी गोद में रखती हैं। देवी स्कंदमाता को पद्मासन के नाम से भी जाना जाता है, जिसका अर्थ कमल पर बैठा हुआ है। नवरात्रि के पांचवें दिन का रंग पीला है, जो खुशी और आशावाद का प्रतिनिधित्व करता है।

स्कंदमाता की पूजा कैसे करें?

- नवरात्रि के पांचवें दिन भक्त सुबह जल्दी उठें और स्नान कर साफ कपड़े पहनें। 

- पूजा शुरू करने से पहले मां स्कंदमाता की तस्वीर या मूर्ति को गंगाजल से साफ कर लें।

- मां स्कंदमाता के सम्मान में पूजा के दौरान गंधम, पुष्पम, दीपम, सुगंधम और नैवेद्यम अर्पित करें।

- पूजा अनुष्ठान के हिस्से के रूप में देवी को छह इलायची के साथ एक केला या अन्य फल भेंट करें।

- सुबह ब्रह्म मुहूर्त के शुभ समय में पूजा करना अधिक प्रभावी माना जाता है, जिसमें स्नान, साफ कपड़े पहनना और देवी को फूल और भोग चढ़ाना जैसे अनुष्ठान शामिल होते हैं।

- आमतौर पर प्रसाद के रूप में केला चढ़ाएं; हालाँकि, अनुपलब्ध होने पर बताशे का प्रसाद एक उपयुक्त विकल्प के रूप में काम कर सकता है।

स्कंमाता की स्तुति मंत्र 

ॐ देवी स्कंदमातायै नमः॥

या देवी सर्वभू‍तेषु माँ स्कन्दमाता रूपेण संस्थिता। नमस्तस्यै नमस्तस्यै नमस्तस्यै नमो नमः॥

टॅग्स :नवरात्रिदुर्गा पूजाDurga Maaशारदीय नवरात्रि
Open in App

संबंधित खबरें

पूजा पाठNavratri: रामनवमी के दिन करें मां सिद्धिदात्री की पूजा, होगी सिद्धि और मोक्ष की प्राप्ति

पूजा पाठNavratri: नवरात्र के पावन महाअष्टमी के दिन करें मां महागौरी की आराधना, मां धन-वैभव एवं सुख-शांति की अधिष्ठात्री देवी हैं, जानिए देवी मां की दिव्य कथा

पूजा पाठNavratri: मां कालरात्रि की आराधना भक्तों के लिए कवच का कार्य करती है, नवरात्र के सातवें दिन कैसे करते हैं मां की पूजा, जानिए यहां

पूजा पाठNavratri: नवरात्र के पांचवें दिन स्कंदमाता के पूजन से भगवान कार्तिकेय की पूजा स्वतः हो जाती है, जानिए स्कंदमाता की महिमा

पूजा पाठChaitra Navratri 2024 Upay: नवरात्रि में करें पान के पत्ते के ये 5 उपाय, परेशानियों का होगा अंत, घर में आएंगी खुशियां

पूजा पाठ अधिक खबरें

पूजा पाठआज का पंचांग 11 मई 2024: जानें आज कब से कब तक है राहुकाल और अभिजीत मुहूर्त का समय

पूजा पाठयोगेश कुमार गोयल का ब्लॉग: इस साल बेहद खास है सर्वसिद्ध मुहूर्त का पर्व अक्षय तृतीया

पूजा पाठअक्षय तृतीया 2024: सोना खरीदने की पहले जाने यह बातें, शुभ अवसर, तिथि, समय और ऑफर

पूजा पाठKedarnath Dham yatra 2024: आज से प्रारंभ हुई केदारनाथ यात्रा, क्या बिना पंजीकरण के कर सकते हैं यात्रा? जानिए सबकुछ

पूजा पाठAaj Ka Rashifal 10 May 2024: आज अक्षय तृतीया पर इन 3 राशिवालों के खुल रहे हैं भाग्य, होगा फायदा ही फायदा