Makar Sankranti 2024: देश के अलग-अलग राज्यों में इस तरह मनाई जाती है मकर संक्रांति, जानें इसकी खासियत

By अंजली चौहान | Published: January 12, 2024 04:29 PM2024-01-12T16:29:12+5:302024-01-12T16:29:54+5:30

मकर संक्रांति, जिसे माघी या उत्तरायण के नाम से भी जाना जाता है, पूरे भारत में मनाया जाने वाला एक प्रमुख हिंदू त्योहार है। कर्नाटक में इसे फसल उत्सव सुग्गी के रूप में मनाया जाता है।

Makar Sankranti 2024 This is how Makar Sankranti is celebrated in different states of the country know its specialty | Makar Sankranti 2024: देश के अलग-अलग राज्यों में इस तरह मनाई जाती है मकर संक्रांति, जानें इसकी खासियत

Makar Sankranti 2024: देश के अलग-अलग राज्यों में इस तरह मनाई जाती है मकर संक्रांति, जानें इसकी खासियत

Makar Sankranti 2024: भारत में उत्साह और उल्लास से मनाया जाने वाला मकर संक्रांति का त्योहार हिंदुओं के प्रमुख त्योहारों में से एक है। मकर संक्रांति को माघी या मकर संक्रांति के नाम से भी जाना जाता है। यह एक महत्वपूर्ण हिंदू त्योहार है जो सूर्य की उत्तरायण यात्रा का जश्न मनाता है। ज्योतिष के अनुसार, मकर संक्रांति पहला दिन है जब सूर्य मकर राशि में प्रवेश करता है।

यह दिन शीत ऋतु के अंत का भी प्रतीक है। यह त्योहार भगवान सूर्य की पूजा के लिए समर्पित है। बड़ी संख्या में श्रद्धालु गंगा नदी में पवित्र स्नान करने के लिए पवित्र स्थानों पर जाते हैं। आज, हम मकर संक्रांति के बारे में आपको कुछ खास बताने जा रहे हैं कि कैसे इसे भारत के सभी राज्यों में अलग-अलग तरीके से मनाया जाता है और इससे जुड़ी परंपराएं क्या है...

1- तमिलनाडु

तमिलनाडु में, मकर संक्रांति को चार दिवसीय पोंगल अवकाश के रूप में भी मनाया जाता है। बोघी, उत्सव का पहला दिन, आग के माध्यम से पुराने कपड़ों और चीजों को नष्ट करने और त्यागने से चिह्नित होता है। इसके साथ ही पुराने का अंत हो गया और नए की शुरुआत हो गई। थाई पोंगल, त्योहार का दूसरा दिन, पोंगल मिठाई की तैयारी के साथ मनाया जाता है जो चावल को ताजे दूध और गुड़ के साथ उबालकर और फिर किशमिश, काजू और ब्राउन चीनी से सजाकर बनाया जाता है।

2- कर्नाटक 

दक्षिण भारत का राज्य कर्नाटक में मकर संक्रांति को किसानों के फसल उत्सव 'सुग्गी' के रूप में मनाया जाता है। इस दिन लड़कियाँ नए कपड़े पहनती हैं और अपने प्रियजनों से मिलने जाती हैं। वे मिठाइयाँ, सूखे नारियल, तली हुई मूंगफली और गुड़ के साथ-साथ सफेद तिल भी मिला कर वितरित करते हैं। यह उत्सव गन्ने की फसल के मौसम की शुरुआत का प्रतीक है जो इस क्षेत्र की एक प्रमुख फसल है। कर्नाटक के कुछ क्षेत्रों में, नवविवाहितों को पांच साल तक इस दिन विवाहित महिलाओं को केले उपहार में देने के लिए बाध्य किया जाता है। हर साल, वितरित केले की मात्रा पाँच के गुणक से बढ़ जाती है।

3- गुजरात

गुजरात में मकर संक्रांति को उत्तरायण के नाम से जाना जाता है और यह दो दिनों तक मनाया जाता है। अंतर्राष्ट्रीय पतंग महोत्सव में लोगों को पतंग उड़ाने का अवसर मिलता है, जिसे पतंग के नाम से जाना जाता है, जिसका इस केंद्रीय राज्य के निवासी उत्सुकता से इंतजार करते हैं। पतंगें अनोखे प्रकार के हल्के कागज और बांस से बनाई और डिजाइन की जाती हैं। इस उत्सव को देखना और इसमें भाग लेना मनोरंजक है।

4- पंजाब

पंजाब में किसान लोहड़ी को नए साल की शुरुआत के रूप में मनाते हैं। फसल का मौसम शुरू होने से पहले, किसान इस दिन भगवान अग्नि से प्रार्थना करते हैं और उनसे अपनी भूमि को भरपूर फसल का आशीर्वाद देने के लिए कहते हैं। शाम को, सभी लोग भांगड़ा नामक लोक नृत्य में भाग लेने के लिए एकत्रित होते हैं। वे एक-दूसरे को रेवड़ी और गज्जक बांटते हैं।

5- उत्तर प्रदेश

उत्तर प्रदेश में, त्योहार को आमतौर पर खिचड़ी के नाम से जाना जाता है, इसमें पवित्र जल में स्नान किया जाता है और लोग चावल और दाल से बने पकवान खाते हैं, जिसे सूर्य भगवान को चढ़ाने के बाद खिचड़ी कहा जाता है।

उत्तर प्रदेश के लोग इस दिन पवित्र स्नान के लिए अपने-अपने पवित्र स्थानों पर एकत्र होते हैं और स्नान कर सूर्य भगवान को जल अर्पित करते हैं। खिचड़ी के नाम से प्रसिद्ध इस त्योहार के दिन लोग अपने दोस्तों और परिजनों को गज्जक, पॉपकॉर्न, मुंगफली आदि का गिफ्ट देते हैं।

6- असम

असमिया लोग मकर संक्रांति को दावतों और अलाव जलाकर मनाते हैं, इस प्रथा को माघ बिहू के नाम से जाना जाता है। उत्सव के दौरान युवा लोग बांस और पत्तियों जैसी सामग्रियों से अस्थायी घर बनाते हैं जिन्हें मेजी और भेलाघर के नाम से जाना जाता है। अगली सुबह, वे दावत के लिए तैयार किया गया खाना खाने के बाद कुटिया को जला देते हैं। इस आयोजन में भैंसों की लड़ाई और मटकी तोड़ने जैसे असमिया खेल भी शामिल हैं, जिन्हें टेकेली भोंगा के नाम से जाना जाता है।

7- पश्चिम बंगाल

पौष संक्रांति, जिसे मकर संक्रांति भी कहा जाता है, बंगाली महीने पौष का समापन और बंगाल में फसल उत्सव का अवसर है। ग्रामीण बंगाल में, किसानों के परिवार अपने घरों को साफ करते हैं, उन्हें सजाते हैं और लक्ष्मी के स्वागत के लिए आम के पत्ते बांधते हैं, और चावल के फूलों के पेस्ट के साथ अल्पना या रंगोली बनाते हैं।

8- केरल

हर साल मकर संक्रांति पर, भारत के केरल में सबरीमाला मंदिर मकरविलक्कू उत्सव का आयोजन करता है। इस उत्सव में सबरीमाला के पहाड़ी मंदिर में एक सभा और तिरुवभरणम, या भगवान अय्यप्पन के पवित्र आभूषणों का जुलूस शामिल था। इस दिन, अनुमानित 500,000 भक्त प्रतिवर्ष दर्शन प्राप्त करने के लिए सबरीमाला की यात्रा करते हैं।

Web Title: Makar Sankranti 2024 This is how Makar Sankranti is celebrated in different states of the country know its specialty

पूजा पाठ से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे