Mahakaleshwar Temple: नए साल पर श्री महाकालेश्वर मंदिर गर्भगृह में प्रवेश बैन, 24 दिसंबर से 05 जनवरी 2023 तक श्रद्धालुओं नहीं कर सकेंगे दर्शन, जानें कारण

By बृजेश परमार | Published: December 6, 2022 01:44 PM2022-12-06T13:44:23+5:302022-12-06T13:45:39+5:30

Mahakaleshwar Temple: 20 दिसंबर से मंदिर में दर्शन करने वाले श्रद्धालु, पंडे, पुजारी, पुरोहितों के मोबाइल ले जाने पर भी प्रतिबंध लागू हो जाएगा।

Mahakaleshwar Temple 2022-23 Entry ban Shri Mahakaleshwar Temple sanctum sanctorum new year devotees not able December 24 to January 05 | Mahakaleshwar Temple: नए साल पर श्री महाकालेश्वर मंदिर गर्भगृह में प्रवेश बैन, 24 दिसंबर से 05 जनवरी 2023 तक श्रद्धालुओं नहीं कर सकेंगे दर्शन, जानें कारण

मंदिर की प्रसादी लड्डू की दर अब 360 रुपए प्रति किलो किए जाने का निर्णय किया गया है।

Highlightsश्री महाकालेश्वर मंदिर प्रबंध समिति की बैठक कलेक्टर एवं अध्यक्ष मंदिर प्रबंध समिति आशीष सिंह की अध्यक्षता में संपन्न हुई।सहायक प्रशासक मूलचंद जूनवाल के अनुसार 12 दिन गर्भगृह में प्रवेश प्रतिबंधित किया गया है।मंदिर की प्रसादी लड्डू की दर अब 360 रुपए प्रति किलो किए जाने का निर्णय किया गया है।

उज्जैनः नए वर्ष पर श्री महाकालेश्वर भगवान के गर्भगृह से दर्शन करने वाले श्रद्धालुओं को इस बार निराशा हाथ लगेगी। मंदिर प्रबंध समिति ने 24 दिसंबर से 05 जनवरी तक मंदिर के गर्भगृह में श्रद्धालुओं के प्रवेश को प्रतिबंधित कर दिया है। सिर्फ पंडे पुजारी ही गर्भगृह में पूजा के लिए जा सकेंगे।

इसके साथ ही 20 दिसंबर से मंदिर में दर्शन करने वाले श्रद्धालु, पंडे, पुजारी, पुरोहितों के मोबाइल ले जाने पर भी प्रतिबंध लागू हो जाएगा। सोमवार को श्री महाकालेश्वर मंदिर प्रबंध समिति की बैठक कलेक्टर एवं अध्यक्ष मंदिर प्रबंध समिति आशीष सिंह की अध्यक्षता में संपन्न हुई। सोमवार अपरान्ह 4.50 बजे  मंदिर प्रशासनिक कार्यालय के बैठक कक्ष में बैठक सम्पन्न हुई।

सहायक प्रशासक मूलचंद जूनवाल के अनुसार 12 दिन गर्भगृह में प्रवेश प्रतिबंधित किया गया है। सिर्फ पंडे पुजारी पुरोहित ही पूजा के लिए जा सकेंगे। दर्शन के लिए आने वाले श्रद्धालु ,सहित सभी के लिए मोबाइल पर प्रतिबंध 20 दिसंबर से लागू किया गया है। श्रद्धालुओं के साथ आटो की मनमानी के प्रकरण बराबर सामने आने के कारण समिति ने शहर के चार स्थानों रेलवे स्टेशन,नानाखेड़ा बस स्टेंड, हरसिद्धि चौराहा,महाकाल लोक की मल्टी पार्किंग के पास प्रि पेड बूथ शुरू करने का निर्णय लिया है।

मंदिर की प्रसादी लड्डू की दर अब 360 रुपए प्रति किलो किए जाने का निर्णय किया गया है। इसके साथ ही बैठक में  विभिन्न निर्माण कार्यों, अन्य आनुषांगिक कार्यों, पिछले दिनों हुए आयोजनों आदि के अनुमोदन के साथ ही विभिन्न विषयों पर चर्चा हुई। कलेक्टर एवं अध्यक्ष आशीष सिंह ने निर्देश दिए कि लंबित टेंडर की प्रक्रिया को शीघ्रता से पूर्ण किया जाए।

उन्होंने कहा कि मंदिर एवम श्री महाकाल लोक के अन्य शेष के कार्यों के साथ ही  नए निर्माण कार्य, वर्तमान भव्य स्वरूप के समकक्ष हों, अलग-अलग स्थानों में कोई विसंगतियों न रहे इस बात का विशेष ध्यान रखा जावे. मंदिर प्रशासक संदीप सोनी ने नई संरचना व बढ़ी हुई दर्शनार्थियों की संख्या के संदर्भ में , लाइन चालन, दर्शन, आवशयक व्यवस्था के साथ, योजनाओं की प्राथमिकता की जानकारी दी. बैठक में पुलिस अधीक्षक सत्येंद्र शुक्ल,  मंदिर प्रबंध समिति के सदस्य गण, आदि उपस्थित थे.

Web Title: Mahakaleshwar Temple 2022-23 Entry ban Shri Mahakaleshwar Temple sanctum sanctorum new year devotees not able December 24 to January 05

पूजा पाठ से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे