तरक्की चाहिए हो या घर में सुख-शांति, जन्माष्टमी के दिन करें ये 5 आसान टोटके

By मेघना वर्मा | Published: August 31, 2018 08:58 AM2018-08-31T08:58:12+5:302018-08-31T08:59:21+5:30

आप अपने लक्ष्यों तक नहीं पहुंच पा रहे हैं तो इस जन्माष्टमी तुलसी माला का जाप जरूर करें।

krishna janmashtami 2018: do these upay for good health and success in hindi | तरक्की चाहिए हो या घर में सुख-शांति, जन्माष्टमी के दिन करें ये 5 आसान टोटके

तरक्की चाहिए हो या घर में सुख-शांति, जन्माष्टमी के दिन करें ये 5 आसान टोटके

तंत्र शास्त्र के अनुसार, किसी भी मनोकामना के पूरा होने के लिए चार रात कालरात्रि, अहोरात्रि, दारूणरात्रि और मोहरात्रि यानी जन्माष्टमी का दिन सबसे सही बताया जाता है। मान्यता ये भी है कि इन समय किए गए टोटके सबसे कारगर साबित होते हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे ही टोटके बताने जा रहे हैं जिनकी मदद से आपको कई तरह का लाभ हो सकता है। धन लाभ हो या व्यापार, नौकरी में तरक्की हर किसी चीज में सफलता पाने के लिए आप इस 5 टोटको का इस्तेमाल श्रीकृष्ण जन्माष्टमी के दिन कर सकते हैं। 

1. तुलसी की परिक्रमा करने से होगी घर में शांती

जन्माष्टमी की शाम को आप नहा कर और स्वच्छ कपड़े पहन कर तुलसी के पास घी का दिया जलाएं। इसके बाद उत्तर की ओर मुंह करके बैठ जाएं और ऊं नमो भगवते वासुदेवाय का जाप करें। इसके बाद इसी जाप के साथ तुलसी की 11 परिक्रमा करें। ऐसा करने से घर में हमेशा सुख और शांति और प्यार का वातावरण बना रहेगा। 

2. पीले रंग से होगी यश की प्राप्ति

जैसा की सब जानते है श्रीकृष्ण भगवान विष्णु के अवतार थे। भगवान श्रीकृष्ण को पीतांबर धारी भी कहते हैं। पीतांबर यानी पीला, यही कारण है कि जन्माष्टमी के दिन किसी भी मंदिर में आपको श्रीकृष्ण पीले रंग के कपड़ों में दिखाई देंगे। यहां तक की पीले रंग की मिठाई भी उस दिन उन्हें भोग में चढ़ाई जाती है। आप भी इस दिन अगर श्रीकृष्ण को पीले रंग की चीज चढ़ाते हैं तो आपके यश और धन की प्राप्ति होती है। 

3. नौकरी में तरक्की

नौकरी या व्यापार में तरक्की या प्रमोशन होते-होते रह जा रहा हो या किसी चीज की अढ़चन आ रही हो तो जन्माष्टमी के दिन घर पर 7 कन्याओं को बुलाकर उन्हें खीर या सफेद मिठाई खिलाएं या दान दें। ऐसा आने वाले 7 शुक्रवार को करें। इससे आपकी नौकरी और व्यापार दोनों ही सफल होगा और आप पर लक्ष्मी मां की कृपा होगी। 

4. तुलसी की माला का जाप देगा संघर्ष से मुक्ति

अगर आपका जीवन संघर्ष से भरा हुआ है, चाह कर भी आप अपने लक्ष्यों तक नहीं पहुंच पा रहे हैं तो इस जन्माष्टमी तुलसी माला का जाप जरूर करें। इसके लिए आप तुलसी की माला लें और उन्हें श्रीकृष्ण के चरणों में अर्पित करें और उसके बाद इससे ही 5 या 11 बार ऊं नमो भगवते वासुदेवाय का जाप करें। इससे आपकी सभी समस्या दूर हो जाएगी। 

5. पीले फूल पहुंचाएगें धन का लाभ

जन्माष्टमी के दिन सुबह नहा-धोकर आप अपने आस-पास की कृष्ण मंदिर जाएं और वहां उन्हें पीले रंग की माला या फूल चढ़ाएं। सम्भव हो तो मंदिर का पीले रंग के फूल से सजाएं ऐसा करने से आपको धन की प्राप्ति होगी। साथ ही आर्थिक संकट कम होगा। 

Web Title: krishna janmashtami 2018: do these upay for good health and success in hindi

पूजा पाठ से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे