Karwa Chauth 2019: क्या होती है 'सरगी'? इस एक चीज को सरगी की थाली में भूलकर भी ना रखें

By मेघना वर्मा | Published: October 10, 2019 04:06 PM2019-10-10T16:06:21+5:302019-10-10T16:06:21+5:30

इस साल करवाचौथ का ये त्योहार 17 अक्टूबर को पड़ रहा है। कार्तिक महीने की चतुर्थी को यह त्योहार मनाया जाएगा। इस दिन सरगी का बड़ा महत्व होता है।

Karwa Chauth what is sargi, sargi name meaning, sargi items,baya to saas, karva chauth thali, pic of sargi | Karwa Chauth 2019: क्या होती है 'सरगी'? इस एक चीज को सरगी की थाली में भूलकर भी ना रखें

Karwa Chauth 2019: क्या होती है 'सरगी'? इस एक चीज को सरगी की थाली में भूलकर भी ना रखें

Highlightsसरगी की थाली सास की ओर से भेजी जाती है।करवाचौथ पर सरगी का बहुत महत्व होता है।

इस साल करवाचौथ 17 अक्टूबर को पड़ रहा है। इस दिन पति की लम्बी उम्र के लिए महिलाएं निराजल व्रत रखती हैं। दिन भर व्रत के बाद शाम को चांद देखकर महिलाएं अपना व्रत खोलती हैं। करवाचौथ का व्रत शुरू करने से पहले सरगी में आए खाने के समान को महिलाएं खाती हैं। चलिए आपको बताते हैं क्यो होती है सरगी और क्या-क्या खाने की चीजें इस थाली में होती हैं।  

इस साल करवाचौथ का ये त्योहार 17 अक्टूबर को पड़ रहा है। कार्तिक महीने की चतुर्थी को यह त्योहार मनाया जाएगा। इस दिन सरगी का बड़ा महत्व होता है। सरगी लेने का रिवाज सास के हाथों से होता है। अगर सास नहीं है तो बड़ी ननद या जेठानी के हाथों सरगी ली जाती है. 

क्या होता है सरगी

सरगी वो आहार है जो करवा चौथ का व्रत शुरू करने से पहले महिलाएं लेती हैं. सरगी की थाली में खाने-पीने का सामान होता है। निर्जला व्रत रखने से पहले सास की ओर से दी गई सरगी की थाली में दिए हुए सामान को खाकर महिलाएं व्रत की शुरुआत करती हैं। सरगी में सेहत के हिसाब से ही खाने के समान होते हैं। व्रत से पहले किन चीजों को खाया जा सकता है उस हिसाब से सरगी की थाली को सजाया जाता है।

सरगी की थाली में सबसे जरूरी होता है दूध और फेनियां। सेहत के हिसाब से गेंहूं के आटे से तैयार किया गया दूध-फेनिया प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट का अच्छा कॉम्बिनेशन होता है। इससे आपकी एनर्जी बनी रहती है। इसके अलावा सरगी में फल भी होता है जिनमें फाइबर की मात्रा अधिक होती है। 

भूलकर भी ना रखें तली-भुनी चीज

सरगी की थाली में तली या भुनी चीजों को रखने से बचें। क्योंकि दिन भर बिना पानी पिए व्रत रहने से पहले तला भुना खा लेंगे तो आपकी सेहत पर इसका उल्टा असर पड़ सकता है। इसलिए कोशिश करें की तला भुना चीज कतई ना खाएं और ना ही अपनी सरगी की थाली में रखें।

English summary :
This year, Karvachauth festival will celebrate on October 17. On this day, women keep fast without food and water for long life of husband. After fasting all day, women break their fast after seeing the moon in the evening. Before starting the fast of Karva Chauth, women eat the same food as that which came in the sargi.


Web Title: Karwa Chauth what is sargi, sargi name meaning, sargi items,baya to saas, karva chauth thali, pic of sargi

पूजा पाठ से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे