Karwa Chauth 2023: महिलाएं रहेंगी उपवास, तो जानें इन 10 टिप्स के बारे में, संतुलित आहार लेने से नहीं होगी कोई थकान

By आकाश चौरसिया | Published: October 30, 2023 02:42 PM2023-10-30T14:42:36+5:302023-10-30T16:40:54+5:30

करवा चौथ पर महिलाओं को संतुलित आहार लेने की जरुरत होगी, क्योंकि इससे शरीर में थकान का एहसास नहीं होगा और उपवास का भी पता नहीं चलेगा।

Karwa Chauth 2023 women will be fasting so know about these 10 tips there will be no fatigue | Karwa Chauth 2023: महिलाएं रहेंगी उपवास, तो जानें इन 10 टिप्स के बारे में, संतुलित आहार लेने से नहीं होगी कोई थकान

फाइल फोटो

Highlightsकरवा चौथ 2023 पर महिलाओं को इन 10 टिप्स को फॉलो करना चाहिएअगर इस तरह से व्रत करेंगी तो उनका शरीर पूरे दिन ऊर्जा से भरा रहेगा साथ ही दिन में होने वाले काम का भी उन्हें पता नहीं चलेगा

नई दिल्ली: दीपावली से पहले करवा चौथ का पर्व देश भर में मनाया जाएगा। इस बार यह त्योहार 1 नवंबर को पड़ रहा है। लेकिन, इस बार भी यह पर्व हिंदुओं के लिए खास रहने वाला है। इस पर्व में पत्नियां अपने पति की लंबी आयु और उनके सुनहरे भविष्य के लिए कामना करती हैं।

इसके साथ ही यह सांस्कृतिक तौर पर भी इसे अलग तरह से मनाया जाता है।  लेकिन, इसे सेलिब्रेट करने के लिए महिलाओं को इन 10 टिप्स के बारे में जानना जरुरी है, क्योंकि इनसे उन्हें कोई थकान महसूस नहीं होगी। 

वहीं, जी न्यूज़ से बात करते हुए हेल्थ एक्सपर्ट गायत्री ट्रैकरू ने बताया कि इस तरह से पूरे दिन ऊर्जा के स्तर को महिलाएं उपवास रख सकती है। करवा चौथ पर महिलाओं को संतुलित आहार लेने की जरुरत होगी, जिससे उनका कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, फाइबर शरीर में बना रहे। इसके लिए महिलाओं को साबुत अनाज, क्विनोआ, ब्राउन चावल और बाजरा जैसे खाद्य पदार्थ शामिल करें।

इसके अलावा महिलाएं फल, सब्जियां, मेवे और बीच जैसे पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थ ले सकती हैं। ये विकल्प प्रचुर मात्रा में विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सिडेंट प्रदान करते हैं, जो उपवास के दौरान समग्र जीवन शक्ति और कल्याण के लिए मायने रखती हैं। 

लेकिन, दिन की शुरुआत महिलाओं को हलके खाने से करनी होगी। साथ ही थोड़े-थोड़े गैप में लगातार खाना जरुरी है। इससे फायदा यह होगी कि ब्लड सुगर का स्तर, शरीर की एनर्जी संतुलित रहेगी और थकान को भी पता नहीं चलने देगा। 

उचित जल की मात्रा बहुत महत्वपूर्ण है। इलेक्ट्रोलाइट संतुलित बनाए रखने के लिए उपवास तोड़ने के बाद पानी का अधिक सेवन करें, हर्बल चाय और नारियल पानी का भी सेवन कर सकती हैं। इससे थकान का पता नहीं चलेगा।

व्रत के बाद अपने आहार में प्रोटीन युक्त दाल, छोले, टोफू और पनीर का सेवन करना काफी सही रहेगा। प्रोटीन लेने से मांसपेशियों में कोई दर्द नहीं रहेगा।

इसके साथ ही एवोकाडो, बादाम, बीज और जैतून के तेल जैसे स्रोतों से शरीर में ऊर्जा बन जाएगी और मस्तिष्क भी लगातार कार्य करेगा।वहीं, महिलाएं मिठाई का भी सेवन उपवास तोड़ने के लिए कर सकती हैं, उनका ये मिठाई शहद और गुड़ युक्त होनी चाहिए। यह विकल्प महिलाओं को और ज्यादा देर तक ऊर्जावान बनाए रख सकता है।

Web Title: Karwa Chauth 2023 women will be fasting so know about these 10 tips there will be no fatigue

पूजा पाठ से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे