लाइव न्यूज़ :

Karva Chauth 2023: सुहागिन महिलाएं इस दिन रखेंगी करवा चौथ का व्रत, पढ़े सही डेट और शुभ मुहूर्त

By अंजली चौहान | Published: October 26, 2023 2:36 PM

करवा चौथ विवाह संस्था के भीतर प्रेम और भक्ति का एक सुंदर उत्सव है।

Open in App

Karwa Chauth 2023: सुहागिन महिलाओं के लिए प्रेम और भक्ति का पवित्र त्योहार करवा चौथ आ रहा है। जैसे-जैसे दिन बीत रहे है करवा चौथ की तारीख और नजदीक आ रही है ऐसे में महिलाओं ने व्रत से जुड़ी तैयारियां भी शुरू कर दी है। करवा चौथ एक शुभ हिंदू त्योहार है जो मुख्य रूप से विवाहित महिलाओं द्वारा मनाया जाता है।

यह भारतीय संस्कृति में एक महत्वपूर्ण स्थान रखता है और बड़े उत्साह और भक्ति के साथ मनाया जाता है। जैसे ही इस विशेष दिन पर चंद्रमा उगता है, यह इस सदियों पुरानी परंपरा की स्थायी प्रकृति का भी प्रतीक है। करवा चौथ आमतौर पर हिंदू कैलेंडर के अनुसार, कृष्ण पक्ष चरण में पूर्णिमा के चौथे दिन होता है।

कब है करवा चौथ?

इस साल करवा चौथ नंवबर शुरू होते ही पड़ रहा है। द्रिक पंचांग के अनुसार, इस साल करवा चौथ 1 नवंबर को है। करवा चौथ पूजा का समय शाम 5:36 बजे से शाम 6:54 बजे तक रहेगा और उपवास (उपवास) का समय सुबह 6:33 बजे से रात 8:15 बजे तक रहेगा। इस बीच, चंद्रोदय का समय रात 8:15 बजे होने की उम्मीद है। चतुर्थी तिथि 31 अक्टूबर को रात 9:30 बजे शुरू होगी और 1 नवंबर को रात 9:19 बजे समाप्त होगी।

अन्य शहरों में पूजा का समय

दिल्ली- शाम 5:36 बजे से शाम 6:54 बजे तक

पुणे- शाम 6:02 बजे से शाम 7:17 बजे तक

चेन्नई- शाम 5:42 बजे से शाम 6:56 बजे तक

कोलकाता- शाम 4:59 बजे से शाम 6:15 बजे तक

हैदराबाद- शाम 5:45 से 7:00 बजे तक

अहमदाबाद- शाम 6:02 बजे से शाम 7:18 बजे तक

नोएडा- शाम 5:36 बजे से शाम 6:53 बजे तक

जयपुर- शाम 5:44 से 7:02 बजे तक

मुंबई- शाम 6:05 से 7:21 बजे तक

गुड़गांव- शाम 5:37 बजे से शाम 6:55 बजे तक

बेंगलुरु- शाम 5:53 बजे से शाम 7:07 बजे तक

चंडीगढ़- शाम 5:35 से 6:54 बजे तक

करवा चौथ का महत्व 

करवा चौथ पति-पत्नी के बीच पवित्र बंधन का उत्सव है। महिलाएं सूर्योदय से लेकर चंद्रोदय तक भोजन या पानी का सेवन करने से परहेज करते हुए दिन भर का उपवास रखती हैं। यह कृत्य अपने पतियों के प्रति उनके गहरे प्यार और प्रतिबद्धता का प्रतीक है और माना जाता है कि यह जीवनसाथी के लिए समृद्धि और लंबी उम्र लाता है। बदले में, पति अक्सर अपनी पत्नियों को उपहार देकर अपनी प्रशंसा व्यक्त करते हैं। 

इस दिन की शुरुआत सुबह-सुबह "सरगी" नामक भोजन से होती है, जो सास द्वारा तैयार की जाती है और इसमें पूरे दिन व्रत रखने वाली महिला के लिए विभिन्न व्यंजन शामिल होते हैं। उपवास सूर्योदय से शुरू होता है और चंद्रोदय तक चलता है। इस दौरान महिलाएं भोजन, पानी और यहां तक कि किसी फल या मेवे के सेवन से भी परहेज करती हैं।

पूरे दिन महिलाएं पूजा-पाठ और अनुष्ठान में लगी रहती हैं। वे पूजा के हिस्से के रूप में भगवान शिव, देवी पार्वती और करवा (एक मिट्टी का बर्तन) की पूजा करते हैं। दिन का सबसे प्रतीक्षित क्षण वह होता है जब महिलाएं अपना व्रत तोड़ती हैं। वे चंद्रमा के निकलने का बेसब्री से इंतजार करते हैं और अक्सर चंद्रमा को जल चढ़ाते समय उसे छलनी से देखते हैं। चांद दिखने के बाद पति के हाथ से पानी का पहला घूंट पीकर अपना व्रत तोड़ती हैं।

(डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी सामान्य ज्ञान पर आधारित है। लोकमत हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है कृपया किसी भी मान्यता के मानने से पहले इसकी पुष्टि विशेषज्ञ द्वारा अवश्य कर लें।) 

टॅग्स :करवा चौथहिंदू त्योहारभारत
Open in App

संबंधित खबरें

पूजा पाठMohini Ekadashi 2024: मोहिनी एकादशी व्रत कल, इस दिन भगवान विष्णु की पूजा करने से मिटते हैं सारे पाप

विश्वपरमाणु युद्ध हुआ तो दुनिया में सिर्फ दो देशों में ही जीवन बचेगा, लगभग 5 अरब लोग मारे जाएंगे, होंगे ये भयावह प्रभाव, शोध में आया सामने

क्रिकेटIND vs BAN वॉर्म अप मैच की तारीख घोषित, जानें कब और कहां देखें मैच

भारतविदेश मंत्री जयशंकर ने बताई 'मोदी जी ने वार रुकवा दी पापा' के पीछे की असली कहानी, जानें पीएम ने युद्ध रोकने के लिए क्या किया

विश्वप्रमोद भार्गव का ब्लॉग: चाबहार बंदरगाह पर अमेरिका क्यों बेचैन?

पूजा पाठ अधिक खबरें

पूजा पाठSaptahik Rashifal (20-26 May 2024): इस सप्ताह मेष, मिथुन और धनु राशिवालों को मौज ही मौज, जानिए सभी राशियों की भविष्यवाणी

पूजा पाठAaj Ka Rashifal 19 May 2024: आज एकादशी पर इन पांच राशिवालों के लिए बन रहा है धन योग, पढ़ें अपना दैनिक राशिफल

पूजा पाठआज का पंचांग 19 मई 2024: जानें आज कब से कब तक है राहुकाल और अभिजीत मुहूर्त का समय

पूजा पाठParshuram Dwadashi 2024: क्यों मनाई जाती है परशुराम द्वादशी, क्या है इसका महत्व, जानें इसकी तिथि और समय

पूजा पाठAaj Ka Rashifal 18 May 2024: आज आर्थिक फैसले लेते समय बरतें सावधानी, धन खर्च होने की संभावना