Haj Yatra 2019: हज यात्रा इस साल कब से शुरू हो रही है और इस दौरान बरतें कैसी सावधानी, जानिए इस बारे में सब कुछ

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: June 24, 2019 11:48 AM2019-06-24T11:48:26+5:302019-06-24T11:48:26+5:30

हज यात्रा के दौरान सऊदी अरब में आपको भयंकर गर्मी का सामना करना पड़ सकता है। इस दौरान वहां का तामपान 46 से 48 डिग्री रहने की आशंका है।

hajj yatra 2019 date timing, online registration, important things, facts, haj yatra ka kharch, india committee to take care of during this journey | Haj Yatra 2019: हज यात्रा इस साल कब से शुरू हो रही है और इस दौरान बरतें कैसी सावधानी, जानिए इस बारे में सब कुछ

हज यात्रा 2019

Highlightsहज यात्रा-2019 के लिए भारत से 20 जुलाई से शुरू होगी पहली उड़ानहर साल दुनिया भर से लाखों मुस्लिम हज यात्रा के लिए सऊदी अरब पहुंचते हैं

Haj Yatra 2019: इस्लाम में हज यात्रा का बेहद महत्व है। हर दुनिया भर से लाखों मुस्लिम हज यात्रा के लिए मक्का पहुंचते हैं। इस्लाम धर्म में ऐसी मान्यता है कि हर वह शख्स जो वित्तीय तौर पर मजबूत है उसे अपनी जिंदगी में एक बार जरूर हज की यात्रा करनी चाहिए। हज यात्रा इस्लाम के पांच अहम आधार में से एक है। हर साल 6 दिन चलने वाले इस धार्मिक रस्म पर पूरी दुनिया की नजर होती है। इस्लाम के अनुसार हज की परंपरा हर साल इस्लामिक कैलेंडर के आखिरी महीने के आठवें और 12वें दिन के बीच निभाई जाती है।

हज यात्रा: इस साल कब से शुरू होगी हज यात्रा

हज यात्रा के लिए दुनिया भर के देशों का कोट रहता है। इस कोटे के अनुसार हर देश से मुस्लिम श्रद्धालु हज यात्रा के लिए जा सकते हैं। भारत की बात करें तो इस साल रकॉर्ड दो लाख से ज्यादा लोग हज की यात्रा पर जाएंगे। भारत की ओर से हज के लिए पहली उड़ान 20 जुलाई से शुरू होगी। हालांकि, हज यात्रा की मुख्य अवधि 9 से 14 अगस्त तक की होगी। इस दौरान दुनिया भर के मुसलमान मक्का और आसपास के पवित्र स्थलों में हज की रस्में अदा करेंगे।

हज यात्रा के दौरान बरतें सावधानी

हज यात्रा के दौरान सऊदी अरब में आपको भयंकर गर्मी का सामना करना पड़ सकता है। इस दौरान वहां का तामपान 46 से 48 डिग्री रहने की आशंका है। इस लिहाज से भारत से जा रहे हज यात्रियों को विशेष सावधानी बरतने की जरूरत है ताकि वे आराम से बिना किसी बाधा के अपनी यात्रा पूरी कर सके। हज यात्रा के दौरान डायबटीज के मरीजों को विशेष ध्यान की जरूरत है। इस यात्रा में काफी पैदल चलना होता है। ऐसे में पैरों का ख्याल ऱखें और घाव से बचें।

इस यात्रा के दौरान हज यात्री मक्का और मदीना में गीला तौलिया सिर पर रखें और चेहरे पर पानी भी जरूर छिड़कते रहें। यात्रियों को सीधे सूरज की रोशनी में आने से बचना चाहिए। यही नहीं, ठंडे जम-जम की बजाय साधारण जम-जम पिएं ताकि सर्दी-जुकाम या फिर गले या फेफड़े में इन्फेक्शन से आप खुद को दूर रख सकें। 

English summary :
Haj Yatra 2019: The importance of Hajj pilgrimage in Islam is of utmost importance. Hundreds to thousands of Muslims from all over the world come to Mecca for Hajj pilgrimage. It is believed in Islam that every person who is financially strong must definitely visit Hajj once in his life.


Web Title: hajj yatra 2019 date timing, online registration, important things, facts, haj yatra ka kharch, india committee to take care of during this journey

पूजा पाठ से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे