लाइव न्यूज़ :

Guru Gobind Singh Jyanti: गुरु गोबिंद सिंह का पटना और महाराष्ट्र के नांदेड़ से रहा है क्या खास रिश्ता, जानिए

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: January 02, 2020 12:30 PM

Guru Gobind singh Jyanti: गुरु गोबिंद सिंह की आज जयंती है। सिख धर्म की मान्यता के अनुसार गुरु गोबिंद सिंह ने ही 'गुरु ग्रंथ साहिब' को पूरा करने का कार्य किया और खालसा पंथ की भी स्थापना की।

Open in App
ठळक मुद्देगुरु गोबिंद सिंह का जन्म पौष मास के शुक्ल पक्ष की सप्तमी को हुआगुरु गोबिंद सिंह का जन्म बिहार के पटना में हुआ, उस जगह को ही आज पटना साहिब कहते है

Guru Gobind singh Jyanti: गुरु गोबिंद सिंहसिखों के दसवें और अंतिम गुरु थे। शौर्य और साहस के प्रतीक गुरु गोबिंद सिंह का जन्म पौष मास के शुक्ल पक्ष की सप्तमी को हुआ था। इस लिहाज से नानकशाही कैलेंडर के अनुसार हर साल गुरु गोबिंद सिंह के जन्म की तिथि बदलती रहती है। इस बार ये जयंती 2 जनवरी, 2020 को मनाया जा रही है। गुरु गोबिंद सिंह सिखों के 9वें गुरु तेगबहादुर के पुत्र थे। 

गुरु गोबिंद सिंह का सिख धर्म में विशेष महत्व इसलिए भी है क्योंकि ऐसी मान्यता है कि उन्होंने ही सिखों के पवित्र ग्रंथ 'गुरु ग्रंथ साहिब' को पूरा करने का कार्य किया और इस किताब को गुरु रूप में स्थापित किया। साथ ही उन्होंने 'पांच ककार' का सिद्धांत भी दिया जिसका सिख धर्म में आज भी बहुत महत्व है। सिख धर्म में इन ककार को सभी खालसा सिखों को धारण करना अनिवार्य माना गया है। इसमें केश, कड़ा, कृपाण, कंघा और कछहरा शामिल है। 

गुरु गोबिंद सिंह का बिहार के पटना से विशेष रिश्ता

गुरु गोबिंद सिंह को उनकी माता गुजरी देवी ने बिहार के पटना शहर में जन्म दिया। गुरु गोबिंद सिंह का जहां जन्म हुआ, इसे ही आज पटना साहिब कहा जाता है। गुरु गोबिंद सिंहजी जन्म के 4 साल बाद तक पटना में रहे। इनके बचपन का नाम गोबिंद राय था। गुरु गोबिंद सिंह का जब जन्म हुआ था तब इनके पिता तेगबहादुरजी सिखों के 9वें गुरु थे और उस समय धर्मोपदेश के लिए असम गये हुए थे।

गुरु गोबिंद सिंह की जयंती पर पटना साहिब गुरुद्वारा में हर साल संगतों की भारी भीड़ उमड़ती है। यहां आज भी गुरु गोबिंद द्वारा इस्तेमाल में लाई जाने वाली छोटी कृपाण, कंघा और खड़ाऊ रखी हुई है। साथ ही यहां वो कुआं भी मौजूद है जिसका इस्तेमाल गुरु गोबिंद सिंह जी की मां पानी भरने के लिए करती थीं।

गुरु गोबिंद सिंह महाराष्ट्र के नांदेड़ में दिव्य ज्योति में हुए लीन

पटना में बचपन के कुछ साल बिताने के बाद गुरु गोबिंद सिंह का परिवार पंजाब के आनंदपुर साहिब आ गया। कहते हैं कि यहीं से इनकी शिक्षा-दिक्षा शुरू हुई। ये वही जगह भी है जहां गुरु गोबिंद सिंह ने खालसा पंथ की स्थापना की। गुरु गोबिंद सिंह ने अपने जीवन के आखिरी कुछ दिन महाराष्ट्र के नांदेड़ में बिताये थे। 

गुरु गोबिंद सिंह 07 अक्टूबर 1708 में महाराष्ट्र के नांदेड साहिब में दिव्य ज्योति में लीन हो गए थे। इस लिहाज से नांदेड़ हजूर साहिब का भी सिख धर्म में खास महत्व है। गुरु गोबिंद सिंह की इच्छा थी उनके निर्वाण के बाद भी यहां सामुदायिक रसोईघर (लंगर) चलता रहे। यह परंपरा आज भी जारी है और सालों भर यहां लंगर चलता है।

टॅग्स :गुरु गोबिंद सिंहसिखsikhism
Open in App

संबंधित खबरें

भारतPM Modi visits Gurudwara Patna Sahib: तख्त साहिब गुरुद्वारा इतिहास में पहली बार किसी प्रधानमंत्री ने टेका मत्था, केसरिया रंग पगड़ी बांध लंगर सेवा, देखें वीडियो और तस्वीरें

पूजा पाठनरेंद्र कौर छाबड़ा का ब्लॉग: मानवीय जीवन मूल्यों के धनी थे गुरु तेग बहादुर जी

पूजा पाठHappy Baisakhi 2024: जानें बैसाखी पर्व का महत्व, क्या हैं इसकी विशेषताएं और मनाने का कारण?

भारतप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 'वीर बाल दिवस' पर श्री गुरु गोबिंद सिंह जी के पुत्रों को नमन किया

पूजा पाठब्लॉग: धर्म, मानवता और देश के लिए चार बालवीरों ने दी थी शहादत

पूजा पाठ अधिक खबरें

पूजा पाठAaj Ka Rashifal 15 May 2024: मिथुन राशिवालों के लिए किस्मत आजमाने का है अच्छा दिन, पढ़ें सभी राशियों का फल

पूजा पाठआज का पंचांग 15 मई 2024: जानें आज कब से कब तक है राहुकाल और अभिजीत मुहूर्त का समय

पूजा पाठआज सूर्य का वृषभ राशि में होगा प्रवेश, इन 5 राशिवालों को मान-सम्मान, धन-दौलत, उच्च पद, सरकारी जॉब समेत मिलेंगी ढेरों सौगात

पूजा पाठBaglamukhi Jayanti 2024: कब है बगलामुखी जयंती, क्या है पूजा का समय, इन रीति-रिवाज संग करें पूजा

पूजा पाठAaj Ka Rashifal 14 May 2024: आज वृषभ, कर्क और कन्या समेत इन 5 राशिवालों के योग में है धन, आर्थिक लाभ के प्रबल संकेत