लाइव न्यूज़ :

गणगौर की पूजा करते समय कुंवारी कन्याएं जरूर निभाएं ये 5 नियम, मिल जाएगा मनचाहा साथी

By मेघना वर्मा | Published: March 26, 2020 7:08 AM

गणगौर की पूजा कुंवारी लड़कियां, मनचाहे वर के लिए रहती हैं। चैत्र मास के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को गणगौर तीज मनाया जाता है।

Open in App
ठळक मुद्देगणगौर का पर्व होली के बाद से 10 दिनों तक मनाया जाता है।अविवाहित लड़कियां इस व्रत को रख रही हैं तो उन्हें कुछ खास चीजों का ध्यान जरूर देना चाहिए।

इस बार 24 मार्च को गणगौर की पूजा की जाएगी। होली से शुरू होने वाले इस पर्व की हिन्दू शास्त्रों में काफी मान्यता है। मां पार्वती और भगवान शंकर को समर्पित इस पूजा को महिलाएं करती हैं। मान्यता है कि माता पार्वती, सुहागिन महिलाओं को अखंड सौभाग्य का वरदान देती हैं। 

वहीं गणगौर की पूजा कुंवारी लड़कियां, मनचाहे वर के लिए रहती हैं। चैत्र मास के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को गणगौर तीज मनाया जाता है। वैसे तो उत्तर भारत में ज्यादातर जगह इस पर्व को मनाया जाता है मगर राजस्थान और मध्य प्रदेश में इसकी अलग धूम देखने को मिलती है। 

अविवाहित लड़कियां इस व्रत को रख रही हैं तो उन्हें कुछ खास चीजों का ध्यान जरूर देना चाहिए। कन्या को मनभावन पति के लिए और अपने पति से अपार प्रेन पाने के लिए कुछ नियमों का पालन जरूर करना चाहिए। आइए आपको बताते हैं कुंवारी लड़कियां इस व्रत में किन नियमों का पालन करें-

1. गणगौर का पर्व होली के बाद से 10 दिनों तक मनाया जाता है। तो अगर आप इस पर्व को मना रही हैं तो व्रती को केवल एक समय का ही खाना खाना चाहिए। इस भोजन का भी समय बांध लें। इसे बार-बार बदलें नहीं।

2. अपने हाथों से बनाकर प्रतिदिन शिव-गौरी को प्रसाद चढ़ांएं। अपना प्रसाद किसी कुंवारी कन्या या सुहागिन स्त्री को ही दें। 

3. जो व्रत रख रहा हो उसे श्रृंगार का सामान भी चढ़ाना चाहिए। इसमें कांच की चूड़ियां, सिंदूर, साड़ी, बिंदी, काजल, शीशा और वो सभी चीजें  चढ़ाएं जो आप इस्तेमाल करती हैं। 

4. सुहाग की सभी सामग्री के बाद चन्दन, अक्षत, धूप आदि को भी चढ़ाकर पूजा सम्पन्न करें। 

5. जब व्रत की कथा पढ़ी जा रही हो तो सभी के साथ बैठे और पूरी व्रत कथा पढ़ें। बाद में जब गौरी को लगाने वाला सिन्दूर महिलाएं मांग में भरने लगे तो उसे अपने पास थोड़ा सा रख लें। इसे ऐसी जगह रखें जहां से आप इन्हें रोज देखें। ये बेहद शुभ माना जाता है। 

इस बार यानी 2020 में गणगौर पूजा का समापन राजस्थान में 27 मार्च को हो रहा है। यह चैत्र शुक्ल की तृतीया तिथि होगी। वहीं, पूजा के शुभ मुहूर्त की बात करें तो स्वार्थ सिद्धि योग सुबह 6 बजकर 17 मिनट से सुबह 10 बजकर 09 मिनट तक रहेगा। 

रवि योग सुबह 10 बजकर 09 मिनट से अगले दिन सुबह 6 बजकर 15 मिनट तक होगा। शुक्ल की तृतीया तिथि की शुरुआत 26 मार्च को शाम 7 बजकर 53 मिनट से हो रही है। इस तिथि का समापन 27 तारीख को रात 10 बजकर 12 मिनट पर होगा।

टॅग्स :गणगौर पूजाभगवान शिवपूजा पाठ
Open in App

संबंधित खबरें

भारतमूले शंकरेश्वर मंदिर: जहां असली 'सूर्य' एक छिद्र के माध्यम से आता है और शिवलिंग को प्रकाशित करता है

पूजा पाठMahakal Darshan Shri Mahakaleshwar Jyotirling Ujjain: महाकाल की ऑनलाइन भस्म आरती, 25 दिसंबर से लेकर 5 जनवरी तक तो एक भी सीट खाली नहीं

पूजा पाठKartik Purnima 2023: कार्तिक पूर्णिमा के अवसर पर श्रद्धालुओं ने गंगा नदी में पवित्र डुबकी लगाई, घाटों पर उमड़ी भक्तों की भीड़

पूजा पाठDev Diwali 2023: श्री काशी विश्वनाथ मंदिर परिसर को देव दीपावली पर 11 टन फूल से सजाया जाएगा, गंगा द्वार पर भव्य लेजर शो का आयोजन

भारतभोपाल में अस्था के महापर्व छठ पूजा की धूम, महाराष्ट्र से आएं श्रद्धालुओं ने राजधानी में मनाया पर्व

पूजा पाठ अधिक खबरें

पूजा पाठजगन्नाथ मंदिर में फटी जींस, स्कर्ट, निकर पहनकर प्रवेश पर रोक, नए साल में लागू हुए नए नियम

पूजा पाठAaj Ka Rashifal 01 January: नए साल का पहला दिन इन 6 राशियों के लिए है बेहद खास, पढ़ें दैनिक राशिफल

पूजा पाठRashifal 2024: इन 7 राशियों के वरदान साबित होगा नया साल, पढ़ें सभी राशियों का वार्षिक राशिफल

पूजा पाठAaj Ka Rashifal 31 December: साल का आखिरी दिन इन राशियों को देगा खुशियों का तोहफा, जानें अपनी दैनिक भविष्यवाणी

पूजा पाठआज का पंचांग 31 दिसंबर 2023: जानें आज कब से कब तक है राहुकाल और अभिजीत मुहूर्त का समय