Ganesh Chaturthi 2023: गणपति महाराज के इन रूपों से प्रेरणा लेकर जीवन बनाएं साकार, जानें इनके नाम और महत्व

By अंजली चौहान | Published: September 21, 2023 02:51 PM2023-09-21T14:51:15+5:302023-09-21T14:53:13+5:30

सभी बाधाओं को दूर करने वाले (अविघ्न), सभी देवताओं के भगवान (गणपति), और सफलता के दाता (सिद्धिविनायक) - भगवान गणेश की कई रूपों या रूप में पूजा की जाती है। अधिकांश चित्रों में भगवान गणेश की आकृति में चार भुजाएँ हैं।

Ganesh Chaturthi 2023 Make your life a reality by taking inspiration from these forms of Ganpati Maharaj know their names and importance | Ganesh Chaturthi 2023: गणपति महाराज के इन रूपों से प्रेरणा लेकर जीवन बनाएं साकार, जानें इनके नाम और महत्व

फोटो क्रेडिट- फाइल फोटो

Ganesh Chaturthi 2023: देशभर में गणेश भगवान के जन्मोत्सव का पर्व मनाया जा रहा है। 19 सितंबर 2023 से शुरू हुए गणेश ए

चतुर्थी को लेकर भक्तों में भारी उत्साह है और शहर-शहर गणेश चतुर्थी की धूम है। सभी बाधाओं को दूर करने वाले सभी देवताओं के भगवानऔर सफलता के दाता भगवान गणेश की कई रूपों या रूप में पूजा की जाती है।

अधिकांश चित्रों में भगवान गणेश की आकृति में चार भुजाएँ हैं। लेकिन वे सोलह या बीस तक भी हो सकते हैं। उनके हाथों और बांहों में प्रतीकात्मक वस्तुएं नजर आ रही हैं। कुछ वस्तुएं उनके चरणों में भी रखी हुई हैं। इन तत्वों में फल और फूलों से लेकर आध्यात्मिक महत्व वाले उपकरण और हथियार तक शामिल हैं।

इस प्रकार भगवान गणेश की विभिन्न रूपों में पूजा की जाती है। गौरी पुत्र गणेश के कई नाम है जिनसे उन्हें जाना जाता है। मुग्दल और गणेश पुराण के अनुसार, भगवान गणेश के 32 मंगलकारी रूपों का वर्णन किया गया है जिनके बारे में आपको जानना चाहिए। 

बाला गणपति: बाला गणपति सुनहरे रंग वाले "बाल रूपी" भगवान हैं। उनकी बांहों में केला, आम, गन्ना और कटहल हैं, जो पृथ्वी की प्रचुरता और उर्वरता का प्रतिनिधित्व करते हैं। उनकी सूंड से उनकी पसंदीदा मिठाई मोदका मिलती है।

तरूण गणपति- तरूण गणपति, "युवा", अपनी आठ भुजाओं में एक फंदा और अंकुश, मोदक, लकड़ी का सेब, गुलाब का सेब, अपने टूटे हुए दांत, धान की एक टहनी और एक गन्ने का डंठल रखते हैं। उनका चमकीला लाल रंग यौवन के खिलने को दर्शाता है। 

भक्ति गणपति- फसल के मौसम में पूर्णिमा के चंद्रमा की तरह चमकते हुए और फूलों की मालाओं से सुसज्जित - भक्ति गणपति भक्तों को प्रिय हैं, देखने में वास्तव में सुखद हैं। उनके हाथ में एक केला, एक आम, नारियल और एक कटोरा मीठा पायसा का हलवा है।

शक्ति गणपति- चार भुजाओं वाले और अपनी एक शक्ति को घुटने पर रखकर बैठे - शक्ति गणपति, "शक्तिशाली", नारंगी-लाल रंग के साथ, गृहस्थ की रक्षा करते हैं। वह एक माला, पाश और अंकुश धारण करते हैं, और अभय का आशीर्वाद देते हैं मुद्रा।

वीरा गणपति- बहादुर योद्धा- वीरा गणपति, एक कमांडिंग मुद्रा धारण करते हैं। उनकी 16 भुजाएँ हथियारों से भरी हुई हैं, जो मन की शक्तियों का प्रतीक हैं: एक अंकुश, चक्र, धनुष, तीर, तलवार, ढाल, भाला, गदा, एक युद्ध कुल्हाड़ी, एक त्रिशूल और बहुत कुछ। 

द्विज गणपति- चार सिरों वाले द्विज गणपति, "दो बार जन्मे", चंद्रमा के समान रंग के हैं। एक पाश, एक अंकुश, एक ओला पत्ता शास्त्र, एक छड़ी, पानी का बर्तन और जप माला धारण करते हुए, वह एक की याद दिलाते हैं और सभी को अनुशासित प्रयास की आवश्यकता है।

सिद्धि गणपति- सुनहरा-पीला सिद्धि गणपति, "सिद्ध", उपलब्धि और आत्म-निपुणता का प्रतीक है। वह फूलों का गुलदस्ता, एक कुल्हाड़ी, आम, गन्ना और, पकड़े हुए आराम से बैठता है। अपनी सूंड में वह स्वादिष्ट तिल की मिठाई रखते हैं। 

उच्छिष्ट गणपति- उच्छिष्ट गणपति धन्य प्रसाद के भगवान और संस्कृति के संरक्षक हैं। उनका रंग नीला है और उनकी छह भुजाएं हैं, वे अपनी शक्ति के साथ हाथ में वीणा, अनार, नीला कमल का फूल, जप माला और ताजे धान की एक टहनी लिए बैठे हैं।

विघ्न गणपति- विघ्न गणपति बाधाओं के भगवान चमकीले सुनहरे रंग के हैं और रत्नों से सुसज्जित हैं। उनकी आठ भुजाओं में पाश और अंकुश, दांत और मोदक, शंख और चक्र, फूलों का गुलदस्ता, गन्ना, पुष्प बाण और एक कुल्हाड़ी है। 

क्षिप्रा गणपति- सुंदर और लाल रंग वाले क्षिप्रा गणपति त्वरित-कार्य करने वाले वरदान देने वाले हैं, वे टूटे हुए दांत, एक पाश, अंकुश और कल्पवृक्ष (इच्छा-पूर्ति) पेड़ की एक टहनी प्रदर्शित करते हैं। अपनी उठी हुई सूंड में वह बहुमूल्य रत्नों का एक छोटा बर्तन रखता है।

हेरम्बा गणपति- पांच मुख वाले, सफेद रंग के, हेरम्बा गणपति "कमजोरों के रक्षक" हैं और एक बड़े शेर की सवारी करते हैं। वह पाश, जप माला, कुल्हाड़ी, हथौड़ा, दांत, माला, फल और मोदक पकड़ते हुए सुरक्षा और आशीर्वाद के संकेत देते हैं। 

विजया गणपति- लाल रंग वाले चार भुजाओं वाले और साधनपूर्ण मुशिका पर सवार, विजया गणपति "विजयी" सफलता के दाता हैं। उनका प्रतीक चिन्ह टूटा हुआ दांत, हाथी का अंकुश, एक फंदा और एक सुस्वादु सुनहरा आम, उनका पसंदीदा फल है।

महा गणपति- अपनी शक्तियों में से एक महान महा गणपति के साथ, लाल रंग वाले और तीन आंखों वाले हैं। उनके पास अपना दांत, एक अनार, नीली लिली, गन्ना धनुष, चक्र, पाश, कमल, धान की टहनी, गदा और रत्नों का एक बर्तन है। 

लक्ष्मी गणपति- शुद्ध श्वेत सफलता के दाता हैं, बुद्धि और सिद्धि के पार्श्व में विराजमान हैं। वरद मुद्रा दिखाते हुए, उनके हाथ में एक हरा तोता, एक अनार, तलवार, अंकुश, फंदा, कल्पवृक्ष की टहनी और एक पानी का बर्तन है। 

नृत्य गणपति- प्रसन्न नर्तक के रूप नृत्य गणपति, चार भुजाओं वाले और सुनहरे हैं, उनकी उंगलियों पर अंगूठियां हैं, वे एक दांत, अंकुश, फंदा और मोदक धारण किए हुए हैं। वह कल्पवृक्ष वृक्ष के नीचे नृत्य करता है, जो अत्यधिक गतिविधि और आनंद का प्रतीक है।

उर्ध्व गणपति- अपने बाएं घुटने पर अपनी एक शक्ति के साथ विराजमान, उर्ध्व गणपति सुनहरे रंग के "उन्नत" भगवान हैं। उनके छह हाथों में धान की एक टहनी, एक कमल, गन्ने का धनुष, एक तीर, उनका हाथीदांत दांत और एक नीला पानी लिली।

एकाक्षर गणपति- एक-अक्षर (गम), तीन आंखों वाले हैं। लाल रंग और पोशाक के साथ उनके मुकुट पर अर्धचंद्र है, वह मुशिका पर कमल मुद्रा में विराजमान हैं, वरदान देने वाली मुद्रा प्रदान करते हैं और एक अनार, पाश और अंकुश धारण करते हैं। 

त्र्यक्षर गणपति- त्र्यक्षर गणपति "तीन अक्षरों के भगवान" (ए-यू-एम) हैं, उनका रंग सुनहरा है और उनके बड़े फ्लॉपी कानों में मक्खी की फुसफुसाहट है। वह टूटे हुए दांत, अंकुश, फंदा और आम धारण करते हैं और अक्सर उन्हें हाथ में पकड़े हुए देखा जाता है उनकी सूंड में मीठा मोदक है।

वरदा गणपति- वरदा गणपति बुद्धि की प्रमुख तीसरी आंख के साथ वरदान देने वाले हैं। मूर्ति के साथ शहद का एक बर्तन, पाश और अंकुश रखते हैं और अपनी सूंड में रत्नों का एक बर्तन रखते हैं। उनकी शक्ति उनके पक्ष में है और अर्धचंद्र सुशोभित है उनका मुकुट है। 

क्षिप्रा गणपति- क्षिप्रा प्रसाद गणपति शीघ्र पुरस्कार देने वाले, कुशा-घास सिंहासन पर विराजमान हैं। उनका बड़ा पेट प्रकट ब्रह्मांड का प्रतीक है। उनके पास एक पाश, अंकुश, दांत, कमल, अनार और एक टहनी है इच्छा-पूर्ति करने वाले वृक्ष का।

हरिद्रा गणपति- चमकीले पीले वस्त्र पहने सुनहरे हरिद्रा गणपति, एक आलीशान, राजसी सिंहासन पर शांति से बैठे हैं। अपने दांत और मोदक के साथ, वह भक्तों को करीब रखने के लिए एक फंदा और एक तेज धार धारण करते हैं उन्हें आगे बढ़ाने के लिए प्रेरित करें।

एकदंत गणपति- अपने नीले रंग और बड़े पेट से पहचाने जाते हैं। इस मूर्ति के गुण हैं अज्ञान के बंधनों को काटने के लिए कुल्हाड़ी, जप के लिए प्रार्थना की माला, एक लड्डू मिठाई और टूटा हुआ दाहिना दांत। सृष्टि गणपति - अपने विनम्र और मैत्रीपूर्ण चूहे पर सवार, सृष्टि गणपति प्रसन्न "अभिव्यक्ति" के स्वामी हैं। लाल रंग का यह सक्रिय भगवान, अपने पाश में एक अंकुश, एक आदर्श आम और अपना दांत रखता है, जो निःस्वार्थ बलिदान का प्रतिनिधित्व करता है।

उद्दंड गणपति- उद्दंड गणपति निर्भीक धर्म के प्रवर्तक अस्तित्व के नियम हैं। उनके दस हाथों में रत्नों का एक बर्तन, एक नीली लिली, गन्ना, एक गदा, कमल का फूल, धान की टहनी, एक अनार, पाश, माला और उनका टूटा हुआ दांत है। 

ऋणमोचन गणपति- ऋणमोचन गणपति मानवता को अपराधबोध और बंधन से मुक्ति दिलाने वाले हैं। उनकी अलबास्टर त्वचा की आकृति लाल रेशम से सजी हुई है। उसके पास एक फंदा और एक अंकुश है, उसका दूध जैसा सफेद दांत और एक पसंदीदा फल, गुलाबी सेब है।

ढुंढी गणपति- लाल रंग के ढुंढी गणपति, "आखिर", रुद्राक्ष की माला की एक माला, उनका टूटा हुआ दांत, एक कुल्हाड़ी और कीमती रत्नों का एक छोटा बर्तन रखते हैं, जिसे जागृति के खजाने का प्रतिनिधित्व करने के लिए सोचा जाता है, जिसे वह सभी उत्साही भक्तों के लिए बचाकर रखते हैं।

द्विमुख गणपति- द्विमुख गणपति, जिन्हें रोमन लोग जेनस कहते हैं, दो अलग-अलग चेहरों के साथ, सभी दिशाओं में देखते हैं। उनका नीला-हरा रूप लाल रेशम से सुसज्जित है। वह रत्नजड़ित मुकुट पहनता है और उसके पास एक पाश, अंकुश, उसका दांत और रत्नों का एक बर्तन है।

त्रिमुख गणपति- त्रिमुख गणपति, लाल रंग के चिंतनशील "तीन मुख वाले" भगवान, एक सुनहरे कमल पर बैठते हैं, अपनी माला बोलते हैं, एक पाश, अंकुश और अमृत का बर्तन धारण करते हैं। वह दाहिने हाथ से सुरक्षा और बाएं हाथ से आशीर्वाद का इशारा करता है।

सिन्हा गणपति- सफेद रंग के सिन्हा गणपति, शेर की सवारी करते हैं और एक हाथ में दूसरा शेर प्रदर्शित करते हैं, जो शक्ति और निर्भयता का प्रतीक है। उनके पास कल्पवृक्ष की टहनी, वीणा, कमल का फूल, फूलों का गुलदस्ता और रत्नों का एक बर्तन भी है।

संकटहारा गणपति- संकटहर गणपति, "दुःख दूर करने वाले", सूर्य के समान रंग के हैं, नीले रंग के वस्त्र पहने हुए हैं, और लाल कमल के फूल पर विराजमान हैं। वह वरदान देने वाली वरद मुद्रा का संकेत करते हुए खीर का कटोरा, एक अंकुश और एक पाश रखता है।

योग गणपति- योग गणपति मंत्र जप में लीन हैं, उनके घुटने ध्यान मुद्रा में बंधे हैं, हाथ योग छड़ी, गन्ने की डंठल, फंदा और प्रार्थना माला, उसका रंग प्रातःकाल के सूर्य के समान है। 

दुर्गा गणपति- गन्ने की डंठल, फंदा और प्रार्थना माला, उसका रंग प्रातःकाल के सूर्य के समान है। नीले वस्त्र उनके स्वरूप दुर्गा गणपति को सुशोभित करते हैं। दुर्गा गणपति, अजेय, अंधकार पर विजय का झंडा लहराते हैं। यह शानदार मूर्ति गहरे सुनहरे रंग की है, जो लाल रंग के कपड़े पहने हुए है, जिसमें धनुष और तीर, फंदा और अंकुश, प्रार्थना की माला, टूटा हुआ दांत और एक गुलाब का सेब है।

(डिस्क्लेमर: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श लें। लोकमत हिंदी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है।)

Web Title: Ganesh Chaturthi 2023 Make your life a reality by taking inspiration from these forms of Ganpati Maharaj know their names and importance

पूजा पाठ से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे