लाइव न्यूज़ :

Diwali 2023: पर्व पर इन 5 तरह इको फ्रेंडली वस्तुओं का इस्तेमाल कर मना सकते हैं शुभ दीपावली

By आकाश चौरसिया | Published: October 27, 2023 12:35 PM

दीपावली पर सभी लोग अपने-अपने घरों में फर्नीचर और सजावट तो करते ही हैं, लेकिन इसके साथ यदि हम ऐसी चीजों का चुनाव करें जिससे पृथ्वी को नुकसान भी न हो और पर्व भी अच्छे से सेलिब्रेट हो जाए।

Open in App
ठळक मुद्देदीपावली 2023 पर इन टिप्स के जरिए और डिटेल में जानेंपर्व पर सभी लोग चाहते हैं कि उनका घर सुंदर और आकर्षक दिखेवहीं, अगर इको फ्रेंडली दिवाली मनानी है तो इन टिप्स को फॉलो करना होगा

नई दिल्ली: दीपावली के अवसर पर सभी लोग रेसिपी के लिए सही सामग्री चुनना ज्यादा बेहतर समझते हैं। लेकिन आजकल, सभी यह भी चाहते हैं कि अपने-अपने घर को न केवल अच्छी तरह से सजाएं बल्कि दूसरों को भी सुंदर दिखे। वहीं, आप अपने घर को अद्भुत बनाने के साथ ही इको फ्रेंडली दीपावली बनाने से प्रदूषण से बच सकते हैं।  

वहीं, सभी लोग अपने-अपने घरों में फर्नीचर और सजावट तो करते ही हैं, लेकिन इसके साथ यदि हम ऐसी चीजों का चुनाव करें जिससे पृथ्वी को नुकसान कम हो। इस क्रम में हम उन लकड़ियों का इस्तेमाल कर सकते हैं, जिसका नुकसान न ही जंगल को हो और न ही पर्यावरण को हो। अगर हम बांस, बेंत और रतन जैसे पेड़ों से बनी चीजों का उपयोग करते हैं तो ऐसी चीज़ों से बचा जा सकता है। 

-मिट्टी के कुल्हड़ और प्लेटों की सजावट के रुप में शामिल करके प्लास्टिक कचरे के फैलने से बचा जा सकता है।

-हाथ से बुनी जूट की सजावट की वस्तुएं भी प्राकृतिक रुप से टिकाऊ होती है, जो कपड़ों की सुंदरता को बढ़ाती हैं।  

-इसके अलावा फूलों के बगीचे को भी हरा-भरा और रंगीन वातावरण बनाएं, जो पॉश और अच्छा भी दिखेगा।

-कम ऊर्जा वाले लेकिन सौंदर्य की दृष्टि से आकर्षक विकल्पों के जादू का उपयोग करते हुए, दीयों, फर्श लैंप और परी रोशनी का उपयोग करके प्रकाश व्यवस्था का उपयोग कर सकते हैं।   

-वहीं, पारंपरिक रंगोली और ओरिगेमी कलाकृति के डिज़ाइन से घर को रचनात्मकता और परंपरा के लिहाज से भी सुंदरता से भर देती है। 

-इसके अतिरिक्त, डीआईवाई शिल्प के लिए प्लास्टिक की बोतलों और कपों का दोबारा उपयोग करने से कचरे को कला के एक सुंदर और कार्यात्मक काम में बदल देता है। 

टॅग्स :दिवालीभारतटिप्स एंड ट्रिक्स
Open in App

संबंधित खबरें

कारोबारIndeed Layoffs: लोगों को नौकरी ढूंढने में मदद करने वाली करियर साइट इनडीड में होगी छंटनी, 1,000 कर्मचारियों को नौकरी से निकालने की योजना

विश्वव्हाइट हाउस में बजाया गया 'सारे जहां से अच्छा हिन्दुस्तां...', मेहमानों के लिए परोसे गए गोल गप्पा और समोसा

कारोबारललित गर्ग का ब्लॉग: प्रवासी कामगारों से मजबूत होती अर्थव्यवस्था

भारतब्लॉग: पाक अधिकृत कश्मीर में फैलता आक्रोश

महाराष्ट्रMumbai Rains: मुंबई में आई धूल भरी आंधी, अटल सेतु ब्रिज पर लोगों को दिखना हुआ कम, सामने आया वीडियो

पूजा पाठ अधिक खबरें

पूजा पाठआज सूर्य का वृषभ राशि में होगा प्रवेश, इन 5 राशिवालों को मान-सम्मान, धन-दौलत, उच्च पद, सरकारी जॉब समेत मिलेंगी ढेरों सौगात

पूजा पाठBaglamukhi Jayanti 2024: कब है बगलामुखी जयंती, क्या है पूजा का समय, इन रीति-रिवाज संग करें पूजा

पूजा पाठAaj Ka Rashifal 14 May 2024: आज वृषभ, कर्क और कन्या समेत इन 5 राशिवालों के योग में है धन, आर्थिक लाभ के प्रबल संकेत

पूजा पाठआज का पंचांग 14 मई 2024: जानें आज कब से कब तक है राहुकाल और अभिजीत मुहूर्त का समय

पूजा पाठआज का पंचांग 13 मई 2024: जानें आज कब से कब तक है राहुकाल और अभिजीत मुहूर्त का समय