Diwali 2023: दीपावली को इन गीत को सुन कर मन को बहलाए, न केवल पर्दे पर गूंजे बल्कि अभिन्न अंग बने, देखें लिस्ट

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: November 12, 2023 06:41 AM2023-11-12T06:41:18+5:302023-11-12T06:41:18+5:30

Diwali 2023: कई संगीत निर्देशकों, लेखकों और गायकों ने अनगिनत गीतों के माध्यम से इस त्योहार के मर्म को प्रस्तुत करने का प्रयास किया है।

Diwali 2023 Happy deepawali Best Messages Famous songs Hindi cinema related to Diwali festival not only resonated screen but also became an integral part see list | Diwali 2023: दीपावली को इन गीत को सुन कर मन को बहलाए, न केवल पर्दे पर गूंजे बल्कि अभिन्न अंग बने, देखें लिस्ट

सांकेतिक फोटो

Highlightsवर्ष 1944 के इस गीत के संगीतकार नौशाद रहे, जिसे डी.एन. मधोक ने लिखा था।मदन मोहन इसके संगीतकार थे। इस गाने को आशा भोसले ने गाया। गीत को गाया जो वर्ष 1961 की फिल्म "नजराना" का हिस्सा था।

Diwali 2023: दिवाली पूरे भारत में हर्षोल्लास के साथ मनाई जाती है और हिंदी फिल्मों में रोशनी के इस त्योहार को शानदार ढंग से प्रस्तुत किया गया है। श्वेत-श्याम फिल्मों से लेकर समकालीन सिनेमा तक के कई संगीत निर्देशकों, लेखकों और गायकों ने अनगिनत गीतों के माध्यम से इस त्योहार के मर्म को प्रस्तुत करने का प्रयास किया है।

आइये जानते हैं दिवाली पर आधारित ऐसे ही सदाबहार गीतों के बारे में जो न केवल पर्दे पर गूंजे बल्कि वास्तविक जीवन में दिवाली पर्व का भी अभिन्न अंग बन गए। 'आई दिवाली आई दिवाली': यह गीत स्वतंत्र भारत से पहले की फीचर फिल्म 'रतन' का है जिसका निर्देशन एम. सादिक ने किया।

वर्ष 1944 के इस गीत के संगीतकार नौशाद रहे, जिसे डी.एन. मधोक ने लिखा था जबकि गायिका जोहराबाई अम्बालेवाली थीं। 'आयी दिवाली आई कैसे उजले लाई': यह सदाबहार गीत वर्ष 1958 की फिल्म "खजांची" का है। यह गीत प्रसिद्ध राजेंद्र कृष्ण द्वारा लिखा गया और मदन मोहन इसके संगीतकार थे। इस गाने को आशा भोसले ने गाया।

'मेले हैं चिरागों के': लता मंगेशकर ने इस गीत को गाया जो वर्ष 1961 की फिल्म "नजराना" का हिस्सा था। इसके गीतकार राजेंद्र कृष्ण और संगीत निर्देशक रविशंकर शर्मा थे। "दीप दिवाली के झूठे": हिंदी सिनेमा के दिग्गज अभिनेता धर्मेंद्र पर फिल्माया गया यह गाना वर्ष 1973 की हिट फिल्म 'जुगनू' का है।

किशोर कुमार और सुषमा श्रेष्ठ द्वारा गाए गए इस गाने के संगीतकार एसडी बर्मन थे। "आयी है दिवाली सुनो जी घरवाली": यह गाना वर्ष 2001 की पारिवारिक कॉमेडी फिल्म "आमदनी अठन्नी खर्चा रुपैया" का है जिसमें गोविंदा, जूही चावला, तब्बू, जॉनी लिवर समेत विभिन्न कलाकार थे।

हिमेश रेशमिया द्वारा संगीतबद्ध इस गाने को उदित नारायण, अलका याग्निक, कुमार शानू, शान, केतकी दवे और स्नेहा पंत ने अलग-अलग कलाकारों के लिए अपनी आवाज दी है। "हैप्पी दिवाली": वर्ष 2005 में फिल्म के रिलीज होने के बाद इस गीत को हर घर और पार्टियों में बजाया जाता है। फिल्म 'होम डिलीवरी-आपको...घर तक' के इस गीत को सुनिधि चौहान, वैशाली, सुरथी, दिव्या और सूरज ने गया है। इसके गाने के संगीतकार विशाल ददलानी और शेखर रवजियानी हैं। 

Web Title: Diwali 2023 Happy deepawali Best Messages Famous songs Hindi cinema related to Diwali festival not only resonated screen but also became an integral part see list

पूजा पाठ से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे