Diwali 2019: home cleaning tips for deepawali Diwali keep this in mind | Diwali 2019: दिवाली की सफाई में घर से बाहर फेंक दें ये 5 चीजें, नहीं तो हो जाएंगे कंगाल
Diwali 2019: दिवाली की सफाई में घर से बाहर फेंक दें ये 5 चीजें, नहीं तो हो जाएंगे कंगाल

Highlightsइस साल दिवाली का 27अक्टूबर को पड़ रही है।दिवाली की सफाई पर कुछ चीजों का ध्यान रखकर आप अपने घर से नेगेटिव ऊर्जा को बाहर निकाल सकते हैं।

त्योहारों का मौसम शुरू हो चुका है। नवरात्रि, दशहरा, दुर्गा पूजा और करवा चौथ के बाद लोग जल्दी ही दिवाली की तैयारियों में जुट जाएंगे। दिवाली से पहले घर में होने वाली सफाईयों को लेकर अक्सर लोग परेशान रहते हैं। घर से कौन सा समान बाहर निकालें कौन सा घर में रखें इस चीज को लेकर अक्सर लोगों में कन्फ्यूजन होती है। 

मगह क्या आप जानते हैं कि दिवाली पर पुरानी चीजों से मोह आपको कंगाली की कगार पर भी ला सकता है। जी हां आज यहां हम आपको आपके घर के कुछ ऐसे ही समानों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें आप इस दिवाली बाहर जरूर निकाल फेंके। वरना घर में नकारात्मक एनर्जी बनी रहती है जिससे आपके घर में कभी लक्ष्मी का वास नहीं हो पाएगा।

1. अगर आपके घर में टूटा हुआ पलंग या खाट रखा हुआ है तो या तो उसे सही करवा लीजिए या इस दिवाली उसे घर से बाहर कर दीजिए। मान्यता है कि घर में टूटी हुई पलंग होने से आपके वैवाहिक जीवन में कलह हो सकता है। 

2. घर में किसी भी तरह का कांच फिर चाहे वो खिड़की का हो या दरवाजे का। शीशा हो या बर्तन के सेट, टूटे हुए नहीं होने चाहिए। इससे घर में वास्तु का दोष होने की संभावना होती है। इससे मानसिक तनाव भी बना रहता है।

3. टूटी हुई किसी भी तरह की तस्वीर या फ्रेम को घर के अंदर जगह ना दें। किसी भी तरह के इलेक्ट्रॉनिक्स आइटम को घर से बाहर निकाल फेकें। इससे वास्तुदोष होने की संभावना होती है।

4. घर में अगर किसी की भी घड़ी खराब है तो उसे कतई घर में ना रखें। माना जाता है कि रूकी हुई घड़ी आपके काम को भी रोक देती है। आपका कोई भी काम तय समय में नहीं हो पाता। इसलिए अपनी बंद घड़ी को जरूर हटा दें।

5. घर का मुख्य दरवाजा अगर टूटा हो तो उसे भी ठीक करवा लें। किसी भी तरह का टूटा फर्नीचर घर के अंदर ना रखें। इससे आपके भविष्य पर नुकसान पहुंच सकता है।

English summary :
Diwali Decluttering Tips For Home in Hindi: today we are going to tell you about some similar items in your house which you must Declutter this Diwali. Otherwise negative energy remains in the house due to which Lakshmi will never be inhabited in your house.


Web Title: Diwali 2019: home cleaning tips for deepawali Diwali keep this in mind
पूजा पाठ से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे