Diwali 2019: दिवाली की सफाई में इन 5 चीजों को साफ करना बिल्कुल ना भूलें, वरना होगा बहुत पछतावा

By मेघना वर्मा | Published: October 19, 2019 08:56 AM2019-10-19T08:56:32+5:302019-10-19T08:56:32+5:30

दिवाली पर सफाई करने से घर में सकारात्मकता भी आती हैं। वहीं दिवाली की सफाई करते हुए लोग कुछ चीजों को नजरअंदाज भी कर देते हैं।

Diwali 2019: diwali ki safai, easy diwali cleaning tricks, ghar ki safai tips in hindi | Diwali 2019: दिवाली की सफाई में इन 5 चीजों को साफ करना बिल्कुल ना भूलें, वरना होगा बहुत पछतावा

Diwali 2019: दिवाली की सफाई में इन 5 चीजों को साफ करना बिल्कुल ना भूलें, वरना होगा बहुत पछतावा

Highlightsइस साल दिवाली का त्योहार 27 अक्टूबर को पड़ रही है।दिवाली की सफाई पर कुछ चीजों का ध्यान रखकर आप अपने घर से नेगेटिव ऊर्जा को बाहर निकाल सकते हैं।

दिवाली का त्योहार उजाले का त्योहार होता है। दिवाली पर ना सिर्फ लोग अपने घर को अच्छी तरह सजाते हैं बल्कि पहले से ही घर की सफाई में जुट जाते हैं। मान्यता है कि साफ-सुथरे घर में देवी लक्ष्मी का वास होता है। इसलिए लोग पूरे मन से दिवाली पर घर की साफ-सफाई करते हैं। इस साल दिवाली 27 अक्टूबर को पड़ रही है।

दिवाली पर सफाई करने से घर में सकारात्मकता भी आती हैं। वहीं दिवाली की सफाई करते हुए लोग कुछ चीजों को नजरअंदाज भी कर देते हैं। जिसके लिए बाद में पछतावा जरूर होता है। आप भी इस दिवाली घर की इन चीजों को नजर अंदाज कतई ना करें क्योंकि साल में एक या दो ही बार इन चीजों की सफाई की जाती हैं।

1. फ्रिज/माइक्रोवेव की सफाई

दिवाली की सफाई में अक्सर लोग सामने दिखने वाली चीजों की सफाई करते हैं। वार्डरोब, टीवी रैक आदि मगर किचन की सबसे जरूरी दो समानों की सफाई करना ही भूल जाते हैं। इसलिए आप भी इस दिवाली माइक्रोवेव और फ्रिज की सफाई करना कतई ना भूलें। इन दोनों में ही आपके खाने की चीजें होती हैं जो आपके शरीर में जाती हैं। इसलिए इन दोनों चीजों को साफ रखना बहुत जरूरी है।

2. वुडन फर्नीचर की पॉलिशिंग

लाख सफाई के बाद भी आपके वुडन फर्नीचर साफ नहीं दिखते। ऐसा इसलिए क्योंकि धीरे-धीरे साल भर में वुडन फर्नीचर की चमक चली जाती हैं। तो इस दिवाली आप अपने वुडन फर्नीचर की सफाई के साथ ही उनकी पॉलिशिंग करवाना ना भूलें। इससे आपके वुडन फर्नीचर की चमक बनीं रहेगी। साथ ही वो सालों-साल चलेंगे।

3. पंखे की सफाई

जमीन पर रखी हर चीजों की सफाई हम कर लेते हैं मगर सीलिंग पर लटके फैन की सफाई करना अक्सर ही भूल जाते हैं। सफाई के बाद पंखे की सफाई याद भी आती है तो हम उसे इग्नोर कर देते हैं। मगर पंखे की सफाई करना बहुत जरूरी है उससे कमरे की शोभा बढ़ती है।

4. लाइट्स की सफाई

पंखे जैसी स्थिती लाइट्स की भी होती है। हम अक्सर लाइट्स की सफाई करना ही भूल जाते हैं। मगर इस दिवाली लाइट्स की सफाई भी जरूर करें। इससे घर में रोशनी तेज हो जाएगी साथ ही लाइट्स की लाइफ-लाइन भी बढ़ जाएगी।

5. एसी की सफाई

दिवाली की सफाई में एसी की सफाई भी जरूर करें। क्योंकि दिवाली तक ठंड भी आ जाती है तो एसी की सफाई करके उसे अच्छी तरह साफ करके ढक दें। ताकि अगली गर्मी जब एसी को ऑन करें तो वह साफ-सुथरी रहे।

Web Title: Diwali 2019: diwali ki safai, easy diwali cleaning tricks, ghar ki safai tips in hindi

पूजा पाठ से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे