लाइव न्यूज़ :

Basant Panchami: जब नदी में डूबने जा रहे कालिदास को मां सरस्वती के आशीर्वाद से मिला ज्ञान

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: January 30, 2020 9:07 AM

Basant Panchami: बसंत पंचमी के दिन मां सरस्वती की पूजा करने की परंपरा है। ऐसी मान्यता है कि इस दिन पहली बार मां सरस्वती प्रकट हुई थीं।

Open in App
ठळक मुद्देऐसा कहा जाता है कि मां सरस्वती की कृपा से कालिदास को मिला था ज्ञानकथा के अनुसार ज्ञान मिलने से पहले कालिदास आत्महत्या करने जा रहे थे

Basant Panchami: हिंदू मान्यताओं में बसंत पंचमी के दिन मां सरस्वती को पूजने की परंपरा है। ऐसी मान्यता है कि इसी दिन मां सरस्वती पहली बार प्रकट हुई थीं और इस सृष्टि को ध्वनि और संगीत प्रदान किया। बसंत पंचमी से जुड़ी कई और कहानियां भी हैं। 

मसलन, ये भी मान्यता है कि इसी दिन से त्रेतायुग में भगवान श्रीराम की शिक्षा आरंभ हुई थी। इस दिन से बसंत ऋतु की भी शुरुआत मानी जाती है। साथ ही मान्यता है कि नया काम शुरू करने के लिहाज से आज का दिन बेहद शुभ होता है। 

कालिदास से भी जुड़ी है बसंत पंचमी की कथा

इस दिन के साथ महान कवि कालिदास के जीवन की घटना भी जुड़ी है। पौराणिक कथा के अनुसार कालिदास की राजकुमारी पत्नी को जब पता लगा कि लोगों ने धोखे से उसकी शादी एक मूर्ख के साथ करा दी है, तो उन्होंने कालिदास को धक्का मार घर से बाहर कर दिया। 

इससे कालिदास बेहद आहत हुए और आत्महत्या करने का विचार किया। वे आत्महत्या करने के लिए एक नदी के किनारे जा रहे थे। उनके मन में बार-बार ये विचार आ रहा था कि वे नदी में कूद कर अपनी जान दे देंगे। वे इस बारे में अभी विचार कर ही रहे थे कि तभी मां सरस्वती उनके सामने प्रकट हुईं और उन्हें पानी में डुबकी लगाने के लिए कहा। 

कहते हैं कि कालिदास ने डुबकी लगाई और उनका जीवन बदल गया। उन्हें ज्ञान की प्राप्ति हुई और वह आगे जाकर संस्कृत भाषा के महान कवि बन गए।

टॅग्स :सरस्वती पूजाबसंत पंचमी
Open in App

संबंधित खबरें

भारतसरस्वती प्रतिमा विसर्जन के दौरान पूरे बिहार में सांप्रदायिक झड़पों में 40 से अधिक लोग घायल

पूजा पाठBasant Panchami Upay: बसंत पंचमी पर मां सरस्वती को कैसे करें प्रसन्न?, पढ़ें सरस्वती वंदना का पाठ, धन-दौलत में होगी वृद्धि

पूजा पाठब्लॉग: सौंदर्य और समग्रता का प्रतीक है बसंत

पूजा पाठBasant Panchami 2024: जानिए कैसे हुई मां सरस्वती की उत्पत्ति, बड़ी रोचक है इसकी कथा

पूजा पाठBasant Panchami 2024: इन 5 मंत्रों से करें मां सरस्वती की पूजा, करियर से जुड़ी कोई भी बाधा होगी दूर

पूजा पाठ अधिक खबरें

पूजा पाठआज का पंचांग 13 मई 2024: जानें आज कब से कब तक है राहुकाल और अभिजीत मुहूर्त का समय

पूजा पाठGanga Saptami Katha: जब क्रोध में गंगा नदी को पूरा पी गए महर्षि जह्नु, फिर आगे क्या हुआ? पढ़ें गंगा सप्तमी की रोचक कथा

पूजा पाठशारदा पीठ कॉरिडोर के निर्माण हेतु प्रयास करना हमारी प्राथमिकता हैः महर्षि केशवानंद

पूजा पाठAaj Ka Rashifal 13 May 2024: आज इन 3 राशिवालों के जीवन से हटेंगे निराशा के बादल, पढ़ें दैनिक राशिफल

पूजा पाठBihar LS Elections 2024: लोकसभा चुनाव खत्म होने के बाद बिहार में जदयू और भाजपा के कई नेताओं पर गिर सकती है गाज