चाहते हैं आपका बच्चा फ्यूचर में बने सफल, तो अभी से उसे सिखाएं ये 5 अच्छी आदतें

By गुलनीत कौर | Published: November 3, 2018 10:36 AM2018-11-03T10:36:54+5:302018-11-03T10:36:54+5:30

अपने बच्चों में खुद के कमरे को साफ रखने से लेकर अपने सामान को तरीके से रखने की आदत डालें।

Teach your child these 5 good habits to help him achieve bright and successful future ahead | चाहते हैं आपका बच्चा फ्यूचर में बने सफल, तो अभी से उसे सिखाएं ये 5 अच्छी आदतें

चाहते हैं आपका बच्चा फ्यूचर में बने सफल, तो अभी से उसे सिखाएं ये 5 अच्छी आदतें

हर माता-पिता का यह सपना होता है कि उनका बच्चा शिक्षा के क्षेत्र में कुछ अच्छा करके दिखाए। आजकल के मॉडर्न हो रहे जमाने में माता-पिता शिक्षा के साथ खेल-कूद को भी बराबर तवज्जो दे रहे हैं। लेकिन उनका बच्चा आगे चलाकर सफल हो, यही उनकी इच्छा होती है। और इस सपने को पूरा करने के लिए वे हर संभव प्रयास करते हैं। 

अगर आप भी चाहते हैं कि आपका बच्चा अभी से सफलता की सीढ़ियों की ओर अपने कदम बढ़ा ले, अपने फ्यूचर को लेकर सीरियस हो जाए तो अपने लक्ष्यों को समय रहते जान ले तो सबसे पहले कुछ कठोर प्रयास आपको करने होंगे। आपको अभी से अपने बच्चे में 5 ऐसी आदतों को पैदा करना होगा जो आगे चलकर उसे सफल बनाएंगी। आइए जानते हैं उन 5 आदतों के बारे में:

1. लगन

स्कूल का होमवर्क हो कोई गेम होया फिर घर से जुड़ा कोई भी काम, अपने बच्चे को यह सिखाएं कि जब भी वो किसी काम को शुरू करे तो उसे पूरी लगन के साथ करे। तभी वह काम वक्त रहते सफल होता है और उसे करने में मजा भी आता है। लगन की कमी कभी भी सफलता की ओर नहीं ले जा सकती है। बचपन से ही लगन को अपनी आदत बना लेना हमें अच्छे भविष्य की ओर ले जाता है। 

2. साफ-सफाई

अपने आसपास साफ-सफाई रखना ना केवल एक अच्छी आदत है, बल्कि यह स्वास्थ्य के लिए भी जरूरी है। अपने बच्चों में खुद के कमरे को साफ रखने से लेकर अपने सामान को तरीके से रखने की आदत डालें। इसके अलावा वे खुद को साफ-सुथरा रखना भी जानें, इसका भी पूरा ध्यान रखें। 

3. जिम्मेदार

अक्सर आपने यह देखाहोगा कि जब घर में बच्चे अपने खिलौनों या किसी भी सामान का इस्तेमाल करते हुए खेलते हैं तो खेलते खेलते वे खुद भी एक से दूसरी जगह पहुंच जाते हैं और जहां जाते हिं अपना सामान खेलने के बाद वहीं छोड़ देते हैं। अपने बच्चों को सामान के प्रति बचपना से ही जिम्मेदार बनाएं। अगर एक बार जिम्मेदारी उनकी आदत का हिस्सा बन गई तो वे जिन्दगी में कभी लापरवाह नहीं बनेंगे। 

4. समय

खुद भी और बच्चों को भी यह सिखाएं कि समय 'धन' की तरह होता है। इसे खर्च करते हुए आप जितना काम में लाएंगे, उतना ही सफलता की ओर बढ़ते चले जाएंगे। बच्चों को टाइम टेबल बनाना और उसका पान करना भी सिखाएं। ये छोटी छोटी आदतें उन्हें समय की कदर करना सिखाएंगी।

5. दिखावा

इंसान को हमेशा सच का साथ देना चाहिए और अपने अन्दर उस सच को जीवित रखना चाहिए। जो उसके पास नहीं है, उसका झूठा दिखावा नहीं करना चाहिए। अपने बच्चे को यह सिखाएं कि इज्जत से और सच का दामन पकड़ते हुए जीने में जो आनंद है वो झूठ या दिखावे में कहीं नहीं। झूठ और दिखावे की जिन्दगी चंद लम्हों की खुशी देती है लेकिन ईमानदारी और सच्चाई की जिन्दगी अन्दर से खुशी देती हैं। 

Web Title: Teach your child these 5 good habits to help him achieve bright and successful future ahead

रिश्ते नाते से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे