भावनात्मक रूप से निर्भर पार्टनर को पहचानने में मदद करेंगे ये 6 संकेत, जानिए उनसे निपटने के 5 टिप्स

By मनाली रस्तोगी | Published: September 6, 2022 04:20 PM2022-09-06T16:20:26+5:302022-09-06T16:20:32+5:30

एक पार्टनर जो पूरी तरह से आप पर भावनात्मक रूप से निर्भर है, उसे हर निर्णय, स्थिति और लगभग हर मिनट में आपकी स्वीकृति की आवश्यकता होगी। ऐसे में फंसे हुए महसूस करने से बचने के लिए जानिए कि आपको क्या करना है।

Signs of an emotionally dependent partner tips to deal with them | भावनात्मक रूप से निर्भर पार्टनर को पहचानने में मदद करेंगे ये 6 संकेत, जानिए उनसे निपटने के 5 टिप्स

भावनात्मक रूप से निर्भर पार्टनर को पहचानने में मदद करेंगे ये 6 संकेत, जानिए उनसे निपटने के 5 टिप्स

Relationship Tips: रिलेशनशिप में अपने पार्टनर के साथ रहना और उनके साथ भावनात्मक रूप से जुड़ा रहना महत्वपूर्ण है ताकि बंधन समय के साथ मजबूत हो सके। लेकिन कभी-कभी, एक साथी की भावनात्मक जरूरतें समायोजित करने के लिए बहुत अधिक हो सकती हैं और अंततः रिश्ते के लिए हानिकारक साबित हो सकती हैं। एक पार्टनर जो पूरी तरह से आप पर भावनात्मक रूप से निर्भर है, उसे हर निर्णय, स्थिति और लगभग हर मिनट में आपकी स्वीकृति की आवश्यकता होगी।

जब आप उन्हें छोड़ते हैं तो वे चिंतित हो जाते हैं और अकेले समय बिताने से डरते हैं; वे निर्णयों को तब तक रोक सकते हैं जब तक आप उन्हें अपनी स्वीकृति नहीं देते। भावनात्मक रूप से निर्भर लोगों को अपनी भावनाओं को संभालने में परेशानी हो सकती है, इस प्रकार वे अपनी भावनाओं में मदद करने या उनके लिए निर्णय लेने के लिए दूसरों के समर्थन की तलाश करते हैं। वे अक्सर खुशी के लिए दूसरों पर निर्भर रहते हैं लेकिन यह उनके पार्टनर पर भारी पड़ सकता है।

भावनात्मक रूप से निर्भर पार्टनर के संकेत

(1) वे परिवार के सदस्यों, दोस्तों, आप जैसे अन्य लोगों से संपर्क या सत्यापन के बिना असहज महसूस करते हैं।

(2) उन्हें हर चीज के लिए हमेशा आपकी स्वीकृति की आवश्यकता होती है, चाहे अनुरोध कितना भी छोटा या बड़ा क्यों न हो।

(3) यदि आप आसपास नहीं हैं तो वे अपने जीवन में उस शून्य को भरने के लिए अन्य लोगों को विकल्प के रूप में उपयोग करना शुरू कर देंगे।

(4) उन्हें लगातार आश्वासन की जरूरत है।

(5) उन्हें निर्णय लेने में कठिनाई होती है।

(6) वे अत्यधिक ईर्ष्या प्रदर्शित करते हैं।

भावनात्मक रूप से निर्भर पार्टनर से कैसे निपटें?

(1) बिना रूखे हुए या उनके प्रति किसी भी तरह की नकारात्मक भावनाओं को पोषित किए बिना सच बोलकर उन्हें बताएं कि वे आपके जीवन में कितना मायने रखते हैं।

(2) ऐसी सीमाएं बनाएं जो अकेले समय बिताने के बारे में दोषी महसूस किए बिना रिश्ते से पर्याप्त समय निकालने में मदद करें।

(3) मौखिक समझौतों को स्पष्ट और संक्षिप्त रखें ताकि कोई गलतफहमी न हो जब एक व्यक्ति कुछ उतना नहीं चाहता जितना कि दूसरा करता है।

(4) सुनिश्चित करें कि एक साथ पर्याप्त समय बिताया गया है।

(5) उन्हें बिना शर्त प्यार, देखभाल और ध्यान प्रदान करें।

Web Title: Signs of an emotionally dependent partner tips to deal with them

रिश्ते नाते से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे