क्या आपका बच्चा भी बात बात पर बोलता है झूठ, इन 5 तरीकों से तुरंत सुधारें उसकी आदत

By गुलनीत कौर | Published: January 22, 2019 03:40 PM2019-01-22T15:40:41+5:302019-01-22T15:40:41+5:30

अगर आपको यह एहसास हो जाए कि आपके बच्चे में बात बात पर झूठ बोलने की आदत पड़ गई है तो सबसे पहले उसकी इस गलत आदत की वजह ढूंढें।

Parenting Tips: How to control your kid's bad habit of saying lie | क्या आपका बच्चा भी बात बात पर बोलता है झूठ, इन 5 तरीकों से तुरंत सुधारें उसकी आदत

क्या आपका बच्चा भी बात बात पर बोलता है झूठ, इन 5 तरीकों से तुरंत सुधारें उसकी आदत

नासमझी की उम्र से ही बच्चों के अंदर कई गलत आदतें पैदा हो जाती हैं। गारा वक्त रहते इनपर काबू ना पाया जाए तो इन्हें बच्चों से दूर करना नामुमकिन हो जाता है। पेरेंट्स सोचते हैं कि वक्त के साथ बच्चा गलत आदत छोड़ देगा, लेकिन कच्ची उम्र की गलत आदतों को दूर करना असंभव होता है। क्योंकि वक्त के साथ ये आदतें स्वभाव का हिस्सा बनकर गहरी हो जाती हैं। 

क्या आपका बच्चा बोलता है झूठ?

बच्चों की तमाम बुरी आदतों में से 'झूठ बोलना' एक ऐसी आदत है जो बेहद कॉमन है। लेकिन कॉमन होने की वजह से पेरेंट्स इसे साधारण बिलकुल ना समझें। क्योंकि एक बार उसने झूठ बोलना शुरू किया तो यह आदत जिंदगी भर नहीं जाएगी। उम्र भर वह एक झूठा इंसान बनेगा।

बच्चे क्यों बोलते हैं झूठ?

अगर आपको यह एहसास हो जाए कि आपके बच्चे में बात बात पर झूठ बोलने की आदत पड़ गई है तो सबसे पहले उसकी इस गलत आदत की वजह ढूंढें। अपनी टीचर से डरने वाले बच्चे स्कूल में अक्सर झूठ बोलने लगते हैं। मां-बाप से कोई बात छिपानी हो तो बच्चे झूठ बोलते हैं। यदि खु को किसी परिस्थिति में फंसा हुआ पाते हैं, तब भी झूठ बोलते हैं। आगे जानें ऐसे में क्या करें।

यह भी पढ़ें: ब्लड ग्रुप का स्वभाव पर पड़ता है गहरा प्रभाव, जानें पर्सनालिटी से जुड़े राज

बच्चों की झूठ बोलने की आदत छुड़ाने के 5 उपाय:

1) पेरेंट्स अपना तरीका बदलें

बच्चों की किसी आदत में सुधार लाने के लिए सबसे पहले पेरेंट्स को अपना सवाल पूछने का तरीका बदलना होगा। अगर आप पूछेंगे कि उसने पढ़ाई की? तो खुद को बचाने के लिए वह झूठ बोल सकता है। इसकी बजाय पूछें कि वह पढ़ाई कब करेगा? तो वह सही जवाब देने की हिम्मत करेगा।

2) सही गलत का फर्क समझाएं

कहाँ क्या बोलना है, किस तरह से जवाब देना है और झूठ बोलने के क्या नुकसान हो सकते हैं, बच्चे को यह जरूर बताएं। 5 साल के बच्चे को झूठ का मतलब भी नहीं पता होता इसलिए वह समझ भी अन्हीं पाटा अकी उसने झूठ कहा है।

3) गुस्सा ना दिखाएं

बच्चे के प्रति अपनी रवैया में बदलाव लाएं। हो सकता है कि आप एक सख्त पैरेंट हों। इसलिए आपकी दांत से बच्चें एक लिए बच्चा बार बार झूठ बोलता है। उससे नर्मी से पेश आएं। बातों को छिपाने की आध में वह झूठ नहीं बोलेगा।

4) अपना फायदा ना देखें

कुछ पेरेंट्स अपनी सुविधा के अनुसार बच्चे की परवरिश करते हैं। जब बच्चा झूठ बोलता है तो उसकी आदत सुधारने की बजाय इग्नोर कर देते हैं और वक्त की कमी का हवाला देते हैं। ऐसा करने से बच्चे की आदत और भी बिगड़ जाती है।

5) प्यार से करें हैंडल

अगर आप बच्चे को झूठ बोलते हुए पकड़ लें तो उन्हें डांटने या मारने की बजाय प्यार से समझाएं। या फिर कम से कम इसी समय बात करने से खुद को रोकें। जब मामला थोड़ा ठंडा हो जाए तो सामने बिठाकर बात करें। ऐसा करने से वह बात को गहराई से समझ पाएगा। आपका गुस्सा उसकी आदत को और बिगाड़ेगा। 

Web Title: Parenting Tips: How to control your kid's bad habit of saying lie

रिश्ते नाते से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे