जिंदगी में सुकून चाहती हैं तो भूल से भी अपनी सास से ये 7 बातें ना कहें

By गुलनीत कौर | Published: November 28, 2018 01:05 PM2018-11-28T13:05:09+5:302018-11-28T13:05:09+5:30

पति के साथ हनीमून पर कहाँ जाना है यहां तक तो आपकी चल सकती है लेकिन इसके बाद छुट्टियों में आप लोग विद फॅमिली मनाली की सुन्दर वादियों में जायेंगे या फिर चार धाम यात्रा पर, इसका फैसला आप अकेली नहीं ले सकती हैं। 

Never say these 7 things to your mother-in-law | जिंदगी में सुकून चाहती हैं तो भूल से भी अपनी सास से ये 7 बातें ना कहें

जिंदगी में सुकून चाहती हैं तो भूल से भी अपनी सास से ये 7 बातें ना कहें

क्या जल्द ही आपकी शादी होने वाली है? या फिर नई-नई शादी हुई है? या फिर शादी को काफी साल हो गए हैं? अगर इनमें से एक भी कारण है तो आप अपने पति की मां यानी अपनी सास के बारे में सब कुछ जानने की इच्छुक होंगी। भले ही आप बहुत सालों से उनके साथ रह रही हों लेकिन सास के बारे में कोई भी नई बात जानने का इंटरेस्ट हर बहू में होता है। 

हर साल अपनी बहू के बारे में क्या सोचती है? उसे उसकी कौन सी बात पसंद आती है? किस बात पर सास मुंह बनाती है? बहू को सास से कौन सी बात नहीं कहनी चाहिए? यह भी एक बहुत जरूरी सवाल है। आइए आपको बताते हैं उन 7 बातों के बारे में जो भूल से भी आपको अपनी सास से नहीं कहनी चाहिए।

1. मैं आपके बेटे को आपसे बेहतर जानती हूं

बात खाने की हो, कपड़ों की या पति से जुड़े किसी भी मुद्दे की, अपनी सास से कभी ना कहें कि आप उनके बेटे को उनसे भी ज्यादा जानती हैं। क्योंकि ये बात उनके अहम से जुड़ी होती है। इसकी बजाय उनसे कहें कि आपके बेटे को मुझसे बेहतर आप ही जानती हैं। इसलिए आप जो समझेंगी वो बेहतर ही होगा। इस तरह आपकी सास आपकी दीवानी बन जाएंगी।

2. हम बाहर जा रहे हैं, हमारे लिए खाना ना बनाना

अगर आपका अपने पति के साथ बाहर मूवी देखने, घूमने या डिनर का प्लान है तो इसकी इजाजत से लेकर घर वालों को जानकारी देने का काम पति को दें। खुद अपनी सास को यह आर्डर ना दें कि वे आपके लिए खाना ना बनाएं। या फिर कोशिश करें कि तभी प्लान बनाएं जब आपकी सास भी कहीं बाहर गई हों।

3. मैं अपने बच्चों को आपके पास नहीं छोड़ सकती

ये बात आप एक ऐसी महिला से कह रही हैं जिसने खुद बच्चे को जन्म दिया, उसे अच्छी परवरिश, उसे पढ़ाया और फिर उसकी शादी की। उसे यह कहना कि वो आपके बच्चों को नहीं संभाल पाएगी, ये उसकी बेइज्जती करना है। इतनी बड़ी भूल करने से बचें !

4. उनकी पसंद पर मुंह ना बनाएं

आपकी सास ने बहुत मन से आपके लिए एक साड़ी  पसंद की है और चाहती है कि आप वो साड़ी पहनें। लेकिन अगर आप उसमे कमी निकालेंगी आयर कहेंगी कि आपकी इसकी बजाय कोई दूसरी साड़ी पहननी है तो 'महाभारत' के लिए तैयार हो जाइए। और अगर चाहती हैं कि आप अपनी सास की फेवरिट बहू बनें तो उनकी पसंद के साथ चलें।

5. बच्चे? जब मेरा मन होगा मैं प्लान कर लूंगी

ऐसा कहने की गलती तो बिलकुल भी ना करें। आपको बच्चे कब प्लान करने हैं आयर कब नहीं आयर आपने इस बारे में क्या सोचा है, ये बातें अपने पति के साथ क्लियर करें। अपनी सास को ज्ञान ना दें। क्योंकि बेबी प्लानिंग से जुड़ी किसी भी बात पर वो बहस नहीं चाहती हैं। बस उनकी हर बात पर सिर हां में हिलाएं।

यह भी पढ़ें: लड़कों की इस एक बात की दीवानी हो रही दुनिया भर की लड़कियां, शोध में हुआ खुलासा

6. छुट्टियों की लोकेशन आप फाइनल नहीं कर सकतीं

पति के साथ हनीमून पर कहाँ जाना है यहां तक तो आपकी चल सकती है लेकिन इसके बाद छुट्टियों में आप लोग विद फॅमिली मनाली की सुन्दर वादियों में जायेंगे या फिर चार धाम यात्रा पर, इसका फैसला आप अकेली नहीं ले सकती हैं। 

7. 'ना' ना कहें

कोशिश करें कि आप उनकी कहीं बातों पर सवाल ना उठाएं और उनकी हर बात मानें। लेकिन अगर आप अपनी भी चलाना चाहती हैं तो अपना दिमाग समझदारी से चलाइये। तभी बात बनेगी। नहीं तो रोज सिर्फ और सिर्फ कलेश होंगे।

Web Title: Never say these 7 things to your mother-in-law

रिश्ते नाते से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे