स्टडी में हुआ खुलासा: शादीशुदा कपल्स को ज्यादा करीब लाने का काम करती हैं प्राकृतिक आपदाएं

By मनाली रस्तोगी | Published: March 3, 2022 02:48 PM2022-03-03T14:48:10+5:302022-03-03T14:50:44+5:30

जर्नल साइकोलॉजिकल साइंस में प्रकाशित हुए एक शोध से इस बात का खुलासा हुआ है कि प्राकृतिक आपदाएं शादीशुदा जोड़ों को और अधिक करीब लाने का काम करती हैं। 

natural disasters can bring married couples closer says study | स्टडी में हुआ खुलासा: शादीशुदा कपल्स को ज्यादा करीब लाने का काम करती हैं प्राकृतिक आपदाएं

स्टडी में हुआ खुलासा: शादीशुदा कपल्स को ज्यादा करीब लाने का काम करती हैं प्राकृतिक आपदाएं

Highlightsएक शोध के अनुसार प्राकृतिक आपदाएं शादीशुदा जोड़ों को और अधिक करीब लाने का काम करती हैं। जर्नल साइकोलॉजिकल साइंस में प्रकाशित इस शोध में 231 नवविवाहित जोड़ों को शामिल किया गया था।

ह्यूस्टन क्षेत्र में साल 2017 में आए तूफान हार्वे से पहले और बाद में शादीशुदा जोड़ों पर रिसर्च की गई, जिसमें ये बात सामने आई है कि कोई आपदा, नैचुरल डिजास्टर या आपातकालीन संकट विवाहित जोड़ों करीब लाने का काम करता है। जर्नल साइकोलॉजिकल साइंस में प्रकाशित इस शोध में 231 नवविवाहित जोड़ों को शामिल किया गया था। रिसर्च टीम ने अगस्त 2017 में टेक्सास तट पर तूफान हार्वे से टकराने से कुछ समय पहले ही इन शादीशुदा जोड़ों को उनके रिश्ते की संतुष्टि को लेकर एक शोध सर्वे किया था। 

वहीं, शोधकर्ताओं ने तूफान के आगमन के साथ एक प्राकृतिक आपदा के बाद संबंधों की गतिशीलता को ट्रैक करने का एक अनूठा अवसर देखा। तूफान के बाद रिसर्च टीम ने दोबारा से उन्हीं जोड़ों का सर्वे किया तो पाया कि प्राकृतिक आपदा से पहले और बाद के डेटा में अंतर है। बता दें कि पहले कभी भी ऐसा शोध नहीं किया गया था। वहीं, यूनिवर्सिटी ऑफ ह्यूमन डेवलपमेंट एंड फैमिली साइंस के सहायक और शोध की प्रमुख लेखक प्रोफेसर हैना विलियमसन का कहना है कि उनकी टीम ने विवाहित जोड़ों के रोजाना तनावों के प्रभावों पर रिसर्च शुरू की थी। 

इसमें वित्तीय समस्याएं और उनकी शादी के शुरुआती सालों का संघर्ष जैसे संघर्ष शामिल थे। मगर जब तूफान आया तो टीम ने कदम आगे बढ़ाते हुए तीव्र तनाव के प्रभावों को देखने के लिए सर्वे किया। उस दौरान दुर्भाग्य से अधिकांश लोग तूफान और जंगल की आग जैसी आपदाओं से गुजर रहे थे। रिसर्च में ये पाया गया कि तूफान आने के बाद इन कपल्स ने अपने रिश्ते की संतुष्टि में वृद्धि का अनुभव किया। यह जानकर रिसर्च टीम काफी हैरान हुई क्योंकि पहले हुए कई शोध में रोजाना तनावों को देखते हुए आमतौर पर कपल्स अपने रिश्तों में तनाव स्पिलओवर का अनुभव करते हैं। ये कपल्स के रिश्तों के साथ उनकी संतुष्टि को कम कर सकता है।

विलियमसन ने अपनी बात को जारी रखते हुए कहा कि पहले हुए शोध के आधार पर हम उम्मीद कर रहे हैं कि जो जोड़े तूफान से पहले अपने रिश्ते में खुश थे, वो तूफान के बाद अपने रिलेशनशिप को लेकर और भी ज्यादा खुश रहेंगे। मगर जो पहले से ही दुखी थे और वो अधिक दुखी हो जाएंगे। उन्होंने ये भी कहा कि असल में हमने उन जोड़ों के बीच रिश्ते की संतुष्टि में सबसे बड़ी छलांग देखी जो तूफान से पहले सबसे ज्यादा दुखी थे। हालांकि ये संतुष्टि अस्थायी थी। मगर कुछ समय के लिए रिश्तों के अच्छी शुरूआत के लिए ये नतीजे अच्छे थे।

Web Title: natural disasters can bring married couples closer says study

रिश्ते नाते से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे