Relationship Tips: अलग होने के बाद फिर एकसाथ रहने का कर रहे फैसला, तो आपके काम आएंगी ये 3 टिप्स

By मनाली रस्तोगी | Published: September 3, 2022 05:30 PM2022-09-03T17:30:56+5:302022-09-03T17:31:06+5:30

किसी भी रिश्ते में आपसी सहमति से अलग होना कोई गलत बात नहीं है। इससे कपल्स को आत्मनिरीक्षण करने की आजादी मिलती है कि उनके रिश्ते में क्या गलत हुआ। कुछ लोग अलग होने के बाद एक साथ वापस आना पसंद कर सकते हैं और अपने रिश्ते को दूसरा मौका दे सकते हैं, जबकि अन्य तलाक का विकल्प चुन सकते हैं।

Getting Back Together After Separation 3 Tips To Make It Easier | Relationship Tips: अलग होने के बाद फिर एकसाथ रहने का कर रहे फैसला, तो आपके काम आएंगी ये 3 टिप्स

Relationship Tips: अलग होने के बाद फिर एकसाथ रहने का कर रहे फैसला, तो आपके काम आएंगी ये 3 टिप्स

Relationship Tips: हर रिश्ता प्यार और विश्वास पर टिका होता है, लेकिन कई बार कपल्स कुछ व्यक्तिगत कारणों से अपने रिलेशनशिप को खत्म कर लेते हैं। हालांकि, बाद में कई लोगों को इस बात का एहसास होता है कि अलग होने के बाद उन्हें फिर से एकसाथ रहना है। मगर ये समझ नहीं आता कि जब पहली बार रिलेशनशिप खत्म हो चुका है तो दूसरी बार एक-दूसरे को मौका कैसे दिया जाए।

दरअसल, पहली बार आपस में बात खराब होने की वजह से लोगों को लगता है कि क्या दूसरा मौका देना सही रहेगा? हालांकि, लोग इस संशय के कारण दोबारा चांस कम लेना चाहते हैं, लेकिन अगर आप दोनों ने अलग होने के बाद एक बार फिर एकसाथ रहने का फैसला किया है तो इससे पहले यहां बताए गए टिप्स के बारे में जरूर जान लें। ये टिप्स आपको अलग होने के बाद फिर से एकसाथ खुश रहने में मदद कर सकते। 

खुद के साथ ईमानदार रहें

जब आप एक रिलेशनशिप में होते हैं तो पार्टनर पर भावनात्मक निर्भरता होना आम बात है। ऐसे में अगर आप अपने पार्टनर से अलग हो गए हैं और एक साथ वापस आने पर विचार कर रहे हैं तो इससे पहले आपको अपने आपसे कुछ जरूरी और कठिन सवाल पूछ लेने चाहिए। जब तक आप खुद से ईमानदार नहीं रहेंगे तब तक आप किसी के साथ इंसाफ नहीं कर पाएंगे। 

क्या आप अपने पार्टनर के साथ रहना चाहते हैं क्योंकि किसी परिचित स्थिति में रहना हमेशा के लिए अलग रहने से आसान है? क्या आप इस बात से चिंतित हैं कि आपका परिवार या समाज क्या सोचेगा? अगर ये एकसाथ वापस आने के कारण हैं तो आप एक कदम पीछे हट सकते हैं और अपने निर्णय पर पुनर्विचार कर सकते हैं। आपको ये सोचना चाहिए कि क्या वापस आने पर आप दोनों के बीच सबकुछ ठीक होगा? क्या आप दोनों पहले की तरह नहीं रहेंगे? अगर इनका जवाब हां है, तभी आगे के बारे में सोचिए।

एक-दूसरे से साफ-साफ बात करिए

यदि आप सुलह पर विचार कर रहे हैं, तो ये आपके पार्टनर के साथ संचार लाइनों को खोलने का समय है। आप शायद ये चर्चा करना चाहें कि आप उनसे क्या उम्मीद कर रहे हैं। जब आप ऐसा कर रहे हों, तो ये भी चर्चा करें कि पहली बार क्या गलत हुआ। एकसाथ वापस आने वाले कपल्स को अपनी स्थिति के बारे में बात करने और अपनी सभी भावनाओं को बाहर निकालने की जरूरत है। जब तक ऐसा नहीं होगा, आगे बढ़ना मुश्किल होगा।

यह उस समय को याद रखने में मदद कर सकता है जब आपने डेटिंग शुरू की थी। आप दोनों एक-दूसरे के साथ समय बिताने के लिए कोशिश करेंगे। कम्युनिकेशन ने आपके रिश्ते की नींव बनाई। यदि आप इसे पुनर्जीवित करना चाहते हैं, तो उन दिनों में वापस जाएं। एक-दूसरे के लिए समय निकालें और एक दूसरे के साथ बातचीत करें। जब तक आप क्वालिटी टाइम नहीं बिताएंगे तब तक चीजें ठीक नहीं होंगी।

न करें कोई जल्दबाजी

यदि आप वापस जाने का निर्णय लेते हैं, तो यह अपेक्षा न करें कि चीजें ठीक उसी तरह वापस हो जाएंगी जैसे वे अलगाव से पहले थीं। आप दोनों ने बहुत कुछ किया है और अतीत को भूलने, उससे सीखने और आगे बढ़ने के लिए समय और स्थान की आवश्यकता है। जब आप एक साथ वापस आएं, तो देखें कि आप दोनों कोई भी काम हड़बड़ी में न करें। कुछ चीजें समय पर छोड़ देनी चाहिए क्योंकि वो अपने हिसाब से ही होती हैं।

Web Title: Getting Back Together After Separation 3 Tips To Make It Easier

रिश्ते नाते से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे