Coronavirus Alert: बच्चों को जरूर सिखा दें ये 5 बातें, कर सकेंगे खुद को प्रोटेक्ट

By मेघना वर्मा | Published: March 19, 2020 09:30 AM2020-03-19T09:30:08+5:302020-03-19T09:30:08+5:30

कोरोना वायरस के डर से कई राज्यों में बच्चों के स्कूल की छुट्टी कर दी गई है। आप अपने बच्चों को कुछ आदतें सिखा सकते हैं। जिससे आपकी देख-रेख से दूर भी वो खुद को प्रोटेक्ट कर सकें। 

Coronavirus, as a parent teach these habits to children to protect yourself, COVID-19 India | Coronavirus Alert: बच्चों को जरूर सिखा दें ये 5 बातें, कर सकेंगे खुद को प्रोटेक्ट

Coronavirus Alert: बच्चों को जरूर सिखा दें ये 5 बातें, कर सकेंगे खुद को प्रोटेक्ट

Highlightsअपने बच्चों को बताएं कि कभी भी छिंकते या खांसते समय अपने मुंह पर रुमाल जरूर रखें। उन्हें बताएं कि इस समय बाहर जाकर खेलन उनके लिए सही नहीं हो सकता है।

पूरी दुनिया पर इस दिनों कोरोना वायरस का कहर है। भारत में भी लगातार कोरोना वायरस की चपेट में लोग आ रहे हैं। ये वायरस बुजुर्गों को तेजी से शिकार बना रहा है। ऐसे में सभी अपनी ओर से सभी जरूरी सावधानियां बरत रहे हैं जो कि जरूरी भी है। वयस्क या बुजुर्गों को तो ये सभी सावधानियां बरतने में कोई दिक्कत नहीं आ रही मगर बच्चों की सुरक्षा के लिए पेरेंन्ट्स का परेशान होना लाजिमी है। 

कोरोना वायरस के डर से कई राज्यों में बच्चों के स्कूल की छुट्टी कर दी गई है। बच्चे घर पर जरूरी हैं मगर उन पर भी खतरा बराबर मंडरा रहा है। ऐसे में आप अपने बच्चों को कुछ आदतें सिखा सकते हैं। जिससे आपकी देख-रेख से दूर भी वो खुद को प्रोटेक्ट कर सकें। 

आइए आपको बता दें कुछ ऐसी बातें जिनकी आदत आप अपने बच्चों में जितनी जल्दी हो सके डाल दीजिए ताकि वो कोरोना वायरस के संक्रमण के अलावा भी किसी भी तरह के संक्रमण से खुद को बचा सकें।

1. सिखाएं छोटी-छोटी आदत

इस समय सबसे जरूरी जो चीज है और सबसे ज्यादा जिस पर ध्यान दिया जा रहा है वो ये कि लोग हर घंटे हाथों को साबुन से धुलें या सैनेटाइजर का इस्तेमाल करें। आपको भी अपने बच्चों को यही सिखाना है कि वो हर घंटें अपने हाथों को अच्छी तरह साफ करें। खासकर कुछ खाने से पहले या बाद में हाथों को साफ जरूर करें।

2. सैनेटाइजर का यूज सिखाएं

बच्चों को सैनेटाइजर की यूज जरूर सिखाएं। आप चाहें तो इसमें सोशल मीडिया की मदद ले सकते हैं। आज कल बहुत से वीडियो ऐसे वायरल हो रहे हैं जिनमें बच्चों को सैनेटाइज का उपयोग बताया जा रहा है। इसकी मदद से भी आप उन्हें सिखा सकते हैं। साथ ही बच्चों को सैनेटाइजर जरूर दें ताकि वो हर आधे घंटे में उसे इस्तेमाल करें।

3. घर में बनाएं बच्चों के लिए माहौल

स्कूल बंद होने के बाद जो सबसे बड़ी मुसिबत सामने आ रही है वो ये कि पैरेंट्स के सामने ही बच्चे बाहर जाकर खेलने की जिद्द कर रहे हैं। ऐसे में उन्हें बताएं कि इस समय बाहर जाना उनके लिए सही नहीं हो सकता है। तब भी आपका बच्चा जिद्द करता है तो उसे घर पर ही बाहर जैसा माहौल दें। उनके साथ खेलें उनके साथ वक्त बिताएं तभी वो अपनी जिद्द छोड़ेंगे।

4. रूमाल का इस्तेमाल सिखाएं

अपने बच्चों को बताएं कि कभी भी छिंकते या खांसते समय अपने मुंह पर रुमाल जरूर रखें। अगर आपका बच्चा बहुत छोटा है तो उसके कपड़े से रूमाल बांध दें और उन्हें बताएं कि जब भी खांसी या छींक आए। उसे अपने मुंह पर रखकर ही छींकें। 

5. फोन, लैपटॉप टैबलेट की स्क्रिन साफ करने को कहें

बच्चे जब घर में रहेंगे तो जाहिर तौर पर और ज्यादा फोन या लैपटॉप चलाएंगे। ऐसे में आप उनसे कहें कि अपने डिवाइस की सफाई भी करते रहें। फोन की स्क्रिन हो या लैपटॉप की दोनों को साफ जरूर रखें।

Web Title: Coronavirus, as a parent teach these habits to children to protect yourself, COVID-19 India

रिश्ते नाते से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे