शादी के लिए लड़का ढूंढ रही हैं तो उसमें जरूर देखें ये एक गुण, वरना बाद में होगा पछतावा

By गुलनीत कौर | Published: October 29, 2018 09:53 AM2018-10-29T09:53:49+5:302018-10-29T09:53:49+5:30

अमेरिकी रिसर्चर अवीवा विटनबर्ग ने अपनी रिसर्च में उन यंग महिलाओं की बात की है जो शादी या शादी के बाद अपने बच्चों के प्रति अपनी जिम्मेदारी को समझते हुए खुद के करियर का सैक्रिफाइस कर देती हैं।

American researcher important advice to young women, they must not sacrifice their career after marriage | शादी के लिए लड़का ढूंढ रही हैं तो उसमें जरूर देखें ये एक गुण, वरना बाद में होगा पछतावा

शादी के लिए लड़का ढूंढ रही हैं तो उसमें जरूर देखें ये एक गुण, वरना बाद में होगा पछतावा

इंडिया हो या अमेरिका, बचपन से ही लड़कियों को यह सीख दी जाती हैं कि उन्हें शादी के बाद अपने पति को खुश रखना है। और संभव है कि उसे खुशी देते हुए कई बार उसे अपनी इच्छाओं का भी त्याग करना पड़ सकता है। लेकिन अंत में अगर पति खुश होगा तो तुम्हें भी खुशी मिलेगी, ऐसी बात हर लड़की से कही जाती है। लेकिन एक इंटरनेशनल रिसर्चर ने इस बात को दरकिनार करते हुए यंग महिलाओं को एक खास मैसेज दिया है। 

अमेरिकी रिसर्चर अवीवा विटनबर्ग ने अपनी रिसर्च में उन यंग महिलाओं की बात की है जो शादी या शादी के बाद अपने बच्चों के प्रति अपनी जिम्मेदारी को समझते हुए खुद के करियर का सैक्रिफाइस कर देती हैं। उनके पति भी या तो उन्हें ऐसा करने के लिए फोर्स करते हैं या फिर परिस्थिति को अपनी पार्टनर पर छोड़ देते हैं। और आखिरकार पत्नियों को ही अपने करियर को छोड़ना पड़ता है।

2014 में अवीवा ने हार्वर्ड बिज़नेस स्कूल में एक स्टडी की जिस दौरान एक बड़ी संख्या में लड़कों ने यह माना कि शादी के बाद अगर पति-पत्नी में से किसी एक के करियर को अहमियत मिलनी चाहिए, तो वह है पति का करियर। जबकि पत्नी के करियर को वे केवल एक ऑप्शन की तरह समझते हैं, जो समय के साथ अगर बंद भी हो जाए तो खास फर्क नहीं पड़ता है।

अवीवा ने अपने रिसर्च पेपर में पति और पत्नी की सैलरी के अंतर के बारे में भी बात की है। उसके मुताबिक भले ही पत्नी, पति से अधिक कमाती हो, अगर बाहर जाकर नहीं, तो घर बैठकर भी अगर वो पति से अधिक सैलरी पा रही है, तब भी उसे अपने काम के साथ घर और बच्चों के प्रति किम्मेदारी को पूरा करना होता है। जब भी घर और बच्चों का ख्याल रखने की बात आती है तो उसे ही आगे बढ़ना होता है।

ये भी पढ़ें: 7 तरह का होता है प्यार, कुछ ही लोग कर पाते हैं छठे नंबर वाला प्यार

ऐसा हर लड़की के साथ ना हो, इसके लिए अवीवा ने यंग लड़कियों को एक खास मैसेज दिया है। जिसमें उसने कहा है कि यंग लड़कियों ओ अपने पार्टनर का सिलेक्शन करते हुए खास ध्यान देना चाहिए। अगर वो अपने करियर की तरह ही आपके करियर को भी इम्पोर्टेंस देने की बात कहे और अपना वादा भी पूरा कर तो आप उसके साथ रहें। नहीं तो आपका सिंगल रहना ही अच्छा है! 

अवीवा आगे कहती हैं कि शादी के रिश्ते में अगर दोनों को हर मुद्दे पर बराबरी मिल रही है, फिर चाहे वो घर के कामों से लेकर शादी से जुड़ी जिम्मेदारी हो या फिर करियर, समानता से ही रिश्ता सफल कहलाता है। आयर अगर यह समानता ना मिले तो इस तरह की शादी से बाहर आ जाना ही बेहतर होता है। 

Web Title: American researcher important advice to young women, they must not sacrifice their career after marriage

रिश्ते नाते से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे