ब्रेकअप के बाद दोबारा प्यार के लिए मचल रहा है आपका दिल, इन 7 संकेतों से जानें

By गुलनीत कौर | Published: January 16, 2019 02:43 PM2019-01-16T14:43:12+5:302019-01-16T14:43:12+5:30

जिनका ब्रेकअप हुआ हो उन्हें दूसरे कपल्स को देखकर दुख होता है। कई बार चिड़चिड़ाहट और गुस्सा भी आता है। लेकिन अगर आपको उन कपल्स को देखकर कोई फर्क नहीं पड़ता तो समझ जाएं कि आप मानसिक रूप से ब्रेकअप के दर्द से बाहर आ चुके हैं। 

7 signs that shows you are mentally and emotionally ready to love again after a painful breakup | ब्रेकअप के बाद दोबारा प्यार के लिए मचल रहा है आपका दिल, इन 7 संकेतों से जानें

ब्रेकअप के बाद दोबारा प्यार के लिए मचल रहा है आपका दिल, इन 7 संकेतों से जानें

ब्रेकअप के कितने समय के बाद नए साथी की तलाश करनी चाहिए? एक-दो महीने, आधा साल, एक साल या इससे भी अधिक? इसके जवाब में किसी समय सीमा को बाँधना गलत ही होगा। क्योंकि यह तो व्यक्ति विशेष पर निर्भर करता है कि वो कब किसी नए साथी के लिए दिल और दिमाग दोनों रूप से तैयार है। 

ब्रेकअप के कुछ समय के बाद कोई अचानक कोई प्रपोज करे या फिर खुद को ही कोई बेहद अच्छा लग जाए, तो दोबारा रिलेशनशिप में जाना गलत नहीं कहलाएगा। लेकिन यह कब जानें कि आपको नया रिलेशनशिप शुरू करना चाहिए या नहीं? आप नए प्यार के लिए तैयार हो चुके हैं या नहीं? आगे बताए जा रहे इन 8 संकेतों से जानें:

1) अब एक्स पर गुस्सा नहीं आता

जिस समय से आपको अपने पास्ट पर गुस्सा आना बंद हो जाए, पछतावे की भावना खत्म हो जाए और उसे याद करते ही मूड खराब ना हो तो समझ जाएं कि अब आप उस फेज से बाहर हो चुके हैं। अब आपके लिए वो समय केवल एक सीख है जिसकी गलतियां आप दोबारा नहीं दोहराना चाहते। ताकि आने वाला नया रिश्ता फिर से उन्हीं बातों का शिकार ना हो।

2) अकेलेपन का एहसास नहीं

घर परा रहना, रूटीन लाइफ जीना, कहीं बाहर ना निकलना, बार बार फोन चेक करना कि कहीं किसी का मैसेज या कॉल तो नहीं आया, ऐज ये सब आपके साथ होता है तो आज भी आप अकेलेपन का शिकार हैं। क्योंकि अकेलेपन से बाहर आ चुका व्यक्ति उस खाली समय को अच्छी चीजों से भरता है। ना कि खुद को उदास बनाता है।

3) आपके पास कुछ नया है

कई बार लव रिलेशनशिप के चलते हम अपने करीबी दोस्तों और अपनी खुद की जरूरतों से दूर हो जाते हैं। लेकिन अगर आपने नए दोस्त बनाए हैं, पुराने दोस्तों से मिलना शुरू किया है, नई नई चीजें कर रहे हैं और आपके पास किसी को याद करने तक का समय नहीं है तो आप अब आगे बढ़ने के लिए तैयार हैं।

यह भी पढ़ें: इतने साल छोटी लड़की से करें शादी, सेक्स लाइफ रहेगी बेहतर, झगड़े और ब्रेकअप की नहीं आएगी नौबत

4) प्यार देने को तैयार

ब्रेकअप के बाद जब हम प्यार को मिस करते हैं तो एक नए रिश्ते के होने की चाहत मन में आती है। लेकिन अगर प्यार पाने के साथ आप किसी को दिल से प्यार देने को भी तैयार हैं तो अब आपको नए साथी की तलाश कर लेनी चाहिए।

5) दूसरों को देखकर दुख नहीं होता

जिनका ब्रेकअप हुआ हो उन्हें दूसरे कपल्स को देखकर दुख होता है। कई बार चिड़चिड़ाहट और गुस्सा भी आता है। लेकिन अगर आपको उन कपल्स को देखकर कोई फर्क नहीं पड़ता और आपके लिए वे किसी भी नार्मल कपल की तरह हैं जो केवल अपने रिश्ते को निभा रहे हैं तो समझ जाएं कि आप मानसिक रूप से ब्रेकअप के दर्द से बाहर आ चुके हैं। 

6) डेटिंग की चाहत

पहली बार किसी को देखना, आकर्षण पैदा होना, उससे बात करने का मन करना और यह ख्याल आना कि काश हम इन्हें डेट पर ले जा सकें। यह इस बात का संकेत है कि अब आप उन ब्रेकअप फेज से बाहर आकर नई लाइफ जीने को तैयार हैं। आपके दिल में अब किसी नए के लिए जगह बन सकती है।

7) 'ना' कहने को तैयार हैं

बीते रिलेशनशिप में किन किन बातों पर आपको समझौता करना पड़ा। ये बातें आगे चलाकर ब्रेकअप का कारण क्यूं बनी। और अब आपको किन बातों को दोहराना नहीं है। समय के साथ आपको सब समझ आ जाएगा। कहाँ आपको समझौते के लिए हां कहना है और कहाँ ना कहना है। इसके लिए आप तैयार हैं और अब आगे बढ़ सकते हैं। 

Web Title: 7 signs that shows you are mentally and emotionally ready to love again after a painful breakup

रिश्ते नाते से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे