कभी-कभी चीजों को अनकहा छोड़ना होता है सबसे अच्छा, जानें इसके पीछे के 7 कारण

By मनाली रस्तोगी | Published: April 15, 2023 04:33 PM2023-04-15T16:33:32+5:302023-04-15T16:33:42+5:30

साइकोथेरेपिस्ट एमिली एच सैंडर्स ने अपने इंस्टाग्राम पोस्ट के जरिये बताया है कि कभी-कभी चीजों को अनकहा छोड़ना सबसे अच्छा क्यों होता है।

7 reasons it may be a good idea to leave something unsaid | कभी-कभी चीजों को अनकहा छोड़ना होता है सबसे अच्छा, जानें इसके पीछे के 7 कारण

(फाइल फोटो)

किसी भी रिलेशनशिप में टकराव अपरिहार्य है। जिन स्थानों पर भावनाएँ शामिल होती हैं, वे पसंद, राय और परिप्रेक्ष्य में संघर्ष पैदा करने के लिए बाध्य हैं। जब दो लोग एक-दूसरे के साथ घनिष्ठ रूप से जुड़े होते हैं, तो वे ऐसी स्थितियों में आ सकते हैं जब उन्हें अनसुलझे मुद्दों को संबोधित करने की आवश्यकता होती है। टकराव के माध्यम से नेविगेट करना सीखना और आपसी समझौते का एक सामान्य आधार खोजना एक कौशल है जिसे हम रास्ते में सीखते हैं। हालांकि, टकराव हमेशा आवश्यक नहीं है। कभी-कभी चीजों को अनकहा छोड़ना सबसे अच्छा होता है।

साइकोथेरेपिस्ट एमिली एच सैंडर्स ने अपने इंस्टाग्राम पोस्ट के जरिये बताया है कि कभी-कभी चीजों को अनकहा छोड़ना सबसे अच्छा क्यों होता है।

-कभी-कभी टकराव में ऐसी जानकारी साझा करना शामिल होता है जिसका उपयोग हमारे खिलाफ किया जा सकता है - ऐसे मामलों में, हमें पता होना चाहिए कि ऐसी स्थितियों से कैसे बचा जाए और चीजों को होने दिया जाए।

-अक्सर हम मुद्दों को संबोधित करने के बजाय दूसरे व्यक्ति को दर्द पहुँचाने के लिए टकराव लेने के लिए प्रेरित होते हैं।

-कुछ मामलों में एक व्यक्ति एक सीमा निर्धारित करता है और उनके साथ टकराव में सीमा पर अतिक्रमण करना शामिल होता है। इसलिए, हमें नहीं चुनना चाहिए।

-अगर हम यह अनुमान लगा सकते हैं कि टकराव से स्थिति और खराब हो जाएगी, तो हमें हर कीमत पर इससे बचना चाहिए।

-हमें टकराव को किसी को कुछ ऐसा करने के लिए हेरफेर करने के तरीके के रूप में नहीं देखना चाहिए जिसके लिए वे तैयार नहीं हैं।

-जब हम जानते हैं कि दूसरा व्यक्ति टकराव बर्दाश्त नहीं कर सकता है, तो हमें उस भावना का सम्मान करना चाहिए और खुद को रोकना चाहिए।

-यदि टकराव हमें प्रभावित नहीं करता है, तो हमें इससे दूर रहना चाहिए।

Web Title: 7 reasons it may be a good idea to leave something unsaid

रिश्ते नाते से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे