इन 5 कारणों से टूट सकता है आपका रिलेशनशिप, भूलकर भी न करें ये काम

By मनाली रस्तोगी | Published: April 18, 2023 03:44 PM2023-04-18T15:44:12+5:302023-04-18T15:44:30+5:30

एक स्वस्थ रिलेशनशिप आपसी सम्मान, विश्वास और भावनात्मक अंतरंगता पर आधारित होता है। इसकी कुंजी पार्टनर्स के बीच मजबूत संचार है।

5 Reasons Your Relationship Is Falling Apart | इन 5 कारणों से टूट सकता है आपका रिलेशनशिप, भूलकर भी न करें ये काम

(फाइल फोटो)

एक स्वस्थ रिलेशनशिप आपसी सम्मान, विश्वास और भावनात्मक अंतरंगता पर आधारित होता है। इसकी कुंजी पार्टनर्स के बीच मजबूत संचार है। जहां किसी भी रिश्ते में झगड़े और संघर्ष अपरिहार्य हैं, वहीं मतभेद तब होते हैं जब यह एक बड़े संचार अंतराल की ओर ले जाता है। 

न्यूज18 ने अपनी रिपोर्ट में इसे दूर करने या इसे रोकने में आपकी मदद करने के लिए सामान्य बाधाओं की सूची दी है और अपने साथी के साथ एक अटूट बंधन बनाए रखने के लिए उनसे निपटने के तरीके बताए हैं।

अपने साथी की बात न सुनना

एक स्वस्थ रिलेशनशिप में जो सबसे बड़ी बाधा आती है, वह है अपने साथी की बात न सुनना। कई बार हम अपने पार्टनर पर ध्यान नहीं दे पाते हैं। इससे बचने के लिए बातचीत में मौजूद रहने की कोशिश करें और अपने साथी की भावनाओं को मान्य करें।

धारणाएं और गलत व्याख्याएं

कभी-कभी आपका साथी अनुमान लगा सकता है या संदेशों की गलत व्याख्या कर सकता है। नतीजतन, वे अपने पिछले अनुभवों के आधार पर सीधे निष्कर्ष पर पहुंच जाते हैं। कुछ भी मानने के बजाय आप सीधे संवाद कर सकते हैं और उन बातों पर चर्चा कर सकते हैं जो आपके दिमाग में चल रही हैं।

संचार शैलियों में अंतर

प्रत्येक व्यक्ति की अपनी संचार शैली होती है। उदाहरण के लिए, एक साथी प्रत्यक्ष संचार पसंद कर सकता है जबकि दूसरा अधिक अप्रत्यक्ष या परिहारक हो सकता है। संचार शैलियों में ये अंतर रिश्ते में बाधा उत्पन्न कर सकते हैं। गैर-मौखिक संचार का अभ्यास करें, और यदि मतभेद आपके रिश्ते को प्रभावित करना जारी रखते हैं, तो किसी मित्र, परिवार या पेशेवर से मदद लें।

समय की कमी और प्राथमिकता

व्यस्त जीवन शैली, जिम्मेदारियां, और प्रतिस्पर्धी मांगें जोड़ों में समय की कमी पैदा कर सकती हैं, जिसके परिणामस्वरूप जल्दबाजी या सतही संचार होता है। जब साथी प्रभावी ढंग से जुड़ने और संवाद करने के लिए समय निकालने के लिए संघर्ष करते हैं, तो इससे गलतफहमी पैदा होती है और भावनात्मक अंतरंगता में कमी आती है।

बाहरी तनाव

काम के दबाव, वित्तीय मुद्दों या पारिवारिक समस्याओं जैसे बाहरी तनाव कपल्स में संचार को प्रभावित कर सकते हैं। जब व्यक्ति तनावग्रस्त या अभिभूत होते हैं तो उनके पास अपने साथी के साथ प्रभावी संचार में संलग्न होने के लिए कम ऊर्जा, समय या धैर्य हो सकता है। यह पार्टनर्स के बीच सार्थक संचार को विचलित और बाधित कर सकता है।

Web Title: 5 Reasons Your Relationship Is Falling Apart

रिश्ते नाते से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे