रिलेशनशिप से जुड़े हैं ये 5 मिथक, कभी भूलकर भी न करें इनपर विश्वास

By मनाली रस्तोगी | Published: April 17, 2023 04:06 PM2023-04-17T16:06:57+5:302023-04-17T16:07:13+5:30

साइकोथेरेपिस्ट इसरा नासिर ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर रिलेशनशिप से जुड़े 5 मिथकों के बारे में बताया है।

5 myths about relationships you need to stop believing | रिलेशनशिप से जुड़े हैं ये 5 मिथक, कभी भूलकर भी न करें इनपर विश्वास

(फाइल फोटो)

रिलेशनशिप संबंधी मिथक आपको अस्वास्थ्यकर गतिशीलता में फंसाए रख सकते हैं क्योंकि वे आपको अपने संबंध पर अवास्तविक अपेक्षाएं थोपते हैं। अपने पार्टनर के करीब आने और एक प्रामाणिक संबंध बनाने के लिए रिश्ते से जुड़े मिथकों को पहचानना और सीखना एक महत्वपूर्ण पहला कदम है। साइकोथेरेपिस्ट इसरा नासिर ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर रिलेशनशिप से जुड़े 5 मिथकों के बारे में बताया है।

रिलेशनशिप बस स्वस्थ होना चाहिए

स्वस्थ रिलेशनशिप सक्रिय होते हैं, निष्क्रिय नहीं। इसका मतलब है कि आपको इसे काम करने, क्रेट करने और स्वस्थ गतिशील बनाए रखने और नियमित रूप से एक-दूसरे के साथ चेक-इन करने के बारे में जानबूझकर होना चाहिए।

लड़ाई नहीं होनी चाहिए

हर रिश्ते में लड़ाई-झगड़ा होना आम बात है। कभी-कभी ऐसा होना भी जरूरी है। ऐसे में अगर आप ये सोचें कि रिश्ते में लड़ाई-झगड़े बिल्कुल नहीं होने चाहिए तो यह संभव नहीं है। साथ ही, यह रिलेशनशिप के लिए भी अच्छा नहीं है।

हमें हमेशा एक-दूसरे से सहमत होना चाहिए और समान चीजों को पसंद करना चाहिए

एक रिलेशनशिप में ऐसे लोग होते हैं जिनकी पृष्ठभूमि अलग होती है। एक सफल रिलेशनशिप के लिए कुछ चीजों को संरेखित करने की आवश्यकता होती है लेकिन असहमत होना या मतभेद होना सामान्य है। इसके बजाय एक दूसरे की विशिष्टता के लिए जगह बनाना सीखें और जो आप कर सकते हैं उसे साझा करें।

हमें चीजों के बारे में बात करने की जरूरत नहीं है, उन्हें पता होना चाहिए

प्यार जादू नहीं है और आपका पार्टनर माइंड रीडर नहीं है। आप अपने साथी को अपनी जरूरतों और विचारों को संप्रेषित करने के लिए जिम्मेदार हैं। यह भागीदारों के बीच एक संवादहीनता पैदा करता है और गलतफहमी, निराशा या संघर्ष की संभावना को बढ़ाता है। आप जो चाहते हैं, उसके लिए पूछना रोमांटिक है।

हमारा रिश्ता वैसा ही रहना चाहिए जैसा शुरुआत में था

परिवर्तन जीवन का एक स्वाभाविक हिस्सा है और एक स्वस्थ संबंध युगल और प्रत्येक व्यक्ति दोनों के विकास को प्रोत्साहित करता है।

Web Title: 5 myths about relationships you need to stop believing

रिश्ते नाते से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे