पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनावः केंद्रीय मंत्री बाबुल सुप्रियो को टिकट, कई सांसद लड़ेंगे चुनाव, देखें लिस्ट

By सतीश कुमार सिंह | Published: March 14, 2021 03:59 PM2021-03-14T15:59:12+5:302021-03-14T20:18:32+5:30

बंगाल विधानसभा चुनाव: केंद्रीय मंत्री बाबुल सुप्रियो टालीगंज सीट से चुनाव लड़ेंगे। अलीपुरद्वार विधानसभा सीट से पूर्व मुख्य आर्थिक सलाहकार अशोक लाहिड़ी को उम्मीदवार बनाया है।

West Bengal BJP releases a list Union Minister Babul Supriyo will contest from Tollygung Actor Yash Das Gupta  | पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनावः केंद्रीय मंत्री बाबुल सुप्रियो को टिकट, कई सांसद लड़ेंगे चुनाव, देखें लिस्ट

केंद्रीय मंत्री बाबुल सुप्रियो टॉलीगंज विधानसभा सीट से चुनाव लड़ेंगे। (file photo)

Highlightsभाजपा ने अपनी वर्तमान सांसद एवं अभिनेत्री से नेता बनीं लॉकेट चटर्जी को चुचुड़ा सीट से चुनावी मैदान में उतारा।भाजपा ने तीसरे चरण के लिए 27 उम्मीदवारों की सूची जारी की।पश्चिम बंगाल में चौथे चरण के चुनाव के लिए 36 उम्मीदवारों की सूची जारी की। 

नई दिल्लीः पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनावों के लिए भाजपा ने तीसरी सूची जारी कर दी। भाजपा महासचिव अरुण सिंह ने दिल्ली में घोषणा की। 

अरुण सिंह ने कहा कि केंद्रीय मंत्री बाबुल सुप्रियो टॉलीगंज से चुनाव लड़ेंगे। भाजपा ने तीसरे चरण के लिए 27 उम्मीदवारों की और पश्चिम बंगाल में चौथे चरण के चुनाव के लिए 36 उम्मीदवारों की सूची जारी की। भाजपा ने पश्चिम बंगाल में तीसरे और चौथे चरण के तहत 75 सीटों पर होने वाले मतदान के मद्देनजर रविवार को 63 उम्मीदवारों की सूची जारी कर दी।

पार्टी ने केंद्रीय मंत्री बाबुल सुप्रियो सहित चार सांसदों को मैदान में उतारा है। स्वपन दास गुप्ता तारकेश्वर विधानसभा सीट से, सांसद निशीथ प्रमाणिक दिनहाटा से और केंद्रीय मंत्री बाबुल सुप्रियो टॉलीगंज विधानसभा सीट से चुनाव लड़ेंगे। अभिनेता यश दास गुप्ता चांडीताल से चुनाव लड़ेंगे। 

अर्थशास्त्री अशोक लाहिड़ी अलीपुरद्वार से, डोमजूर से राजीब बनर्जी और सिंगूर से रवींद्रनाथ भट्टाचार्य को टिकट दिया गया है। भाजपा नेता स्वप्न दासगुप्ता बंगाल की तारकेश्वर सीट से चुनाव लड़ेंगे। भाजपा ने अपने वर्तमान सांसद नीतीश प्रामाणिक को बंगाल की दिनहाटा विधानसभा सीट से मैदान में उतारा है। भारतीय जनता पार्टी ने पश्चिम बंगाल के अलीपुरद्वार विधानसभा सीट से पूर्व मुख्य आर्थिक सलाहकार अशोक लाहिड़ी को उम्मीदवार बनाया है।

उम्मीदवारों की सूची जारी करते हुए भाजपा महासचिव अरूण सिंह ने बताया कि बाबुल सुप्रियो टॉलीगंज से विधानसभा का चुनाव लड़ेंगे जबकि बंगाली अभिनेत्री व हुगली से सांसद लॉकेट चटर्जी को पार्टी ने उनके ही संसदीय क्षेत्र की चुंचुड़ा विधानसभा सीट से उम्मीदवार बनाया है।

पश्चिम बंगाल के ही कूचबिहार से पार्टी के सांसद निसिथ प्रामाणिक को दिनहाटा विधानसभा क्षेत्र से उम्मीदवार बनाया गया है। दिनहाटा विधानसभा क्षेत्र उनके संसदीय क्षेत्र का हिस्सा है। राज्यसभा सदस्य स्वपन दासगुप्ता को भी पार्टी ने चुनाव मैदान में उतारा है। वह तारकेश्वर से चुनावी मैदान में ताल ठोकेंगे। जाने माने अर्थशास्त्री अशोक लाहिड़ी को अलीपुरद्वार से जबकि तृणमूल कांग्रेस छोड़कर पिछले दिनों भाजपा में शामिल हुए पूर्व मंत्री राजीव बनर्जी को डोम्जुर से उम्मीदवार बनाया गया है।

पिछले दिनों भाजपा का दामन थामने वाली बांग्ला सिनेमा की मशहूर अभिनेत्री पायल सरकार को बेहाला से पार्टी का उम्मीदवार बनाया गया है। भाजपा में शामिल हुई अन्य अभिनेत्रियों पर भी पार्टी ने भरोसा जताया है। तनुश्री चक्रवर्ती श्यामपुर से और अंजना बसु को सोनारपुर दक्षिण से टिकट दिया गया है।

इससे पहले भाजपा ने पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के लिए 57 प्रत्याशियों की पहली सूची जारी की थी। इसके बाद पार्टी ने दो अन्य सूची जारी कर तीन उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की थी। इस प्रकार भाजपा अब तक123 उम्मीदवारों के नामों का ऐलान कर चुकी है। पार्टी ने एक सीट अपने सहयोगी दल एजेएसयू को दी है। पश्चिम बंगाल में 27 मार्च से 29 अप्रैल के बीच आठ चरणों में मतदान होना है।

 असम में तीन चरणों और पश्चिम बंगाल में आठ चरणों में मतदान होगा। केरल, तमिलनाडु और पुडुचेरी में छह अप्रैल को एक ही चरण में मतदान होना है। भाजपा की सीईसी की बैठक में प्रधानमंत्री मोदी के अलावा गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्डा शामिल हुए। 

शिशिर अधिकारी के घर गईं भाजपा नेता, तृणमूल कांग्रेस सांसद के पाला बदलने की अटकलें तेज

भाजपा सांसद लॉकेट चटर्जी शनिवार को तृणमूल कांग्रेस के लोकसभा सदस्य शिशिर अधिकारी के घर गईं। इसके साथ ही, पश्चिम बंगाल चुनाव से ठीक पहले अब उनके भी पाला बदल कर भगवा खेमे में शामिल हो सकने की अटकलों ने जोर पकड़ लिया है। अधिकारी, नंदीग्राम से भाजपा उम्मीदवार शुभेंदु अधिकारी के पिता हैं।

चटर्जी ने कोंटई में शिशिर अधिकारी के आवास पर दोपहर का भोजन किया, हालांकि उन्होंने इसे शिष्टाचार भेंट बताया। उन्होंने जोर देते हुए कहा कि इस दौरान शिशिर अधिकारी के राजनीतिक कदम पर कोई चर्चा नहीं हुई। लेकिन राजनीतिक गलियारों में ये कयास लगाए जाने शुरू हो गये हैं कि तृणमूल कांग्रेस सांसद (शिशिर) इस महीने के अंत में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की यात्रा के दौरान भाजपा में शामिल हो सकते हैं। भाजपा सांसद चटर्जी ने कहा, ‘‘यह एक शिष्टाचार भेंट थी। शिशिर दा एक वरिष्ठ नेता हैं और अधिकारी परिवार मेदिनीपुर (जिसका नंदीग्राम हिस्सा है) का पर्याय है।

Web Title: West Bengal BJP releases a list Union Minister Babul Supriyo will contest from Tollygung Actor Yash Das Gupta 

राजनीति से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे