गलवान घाटी में हिंसक टकरावः कांग्रेस ने कहा-हैरान करने वाला, अविश्वसनीय और अस्वीकार्य, विपक्ष बोला- ‘विचलित करने वाला’

By भाषा | Published: June 16, 2020 05:00 PM2020-06-16T17:00:20+5:302020-06-16T19:57:07+5:30

लद्दाख में लगातार भारत और चीन के बीच गतिरोध कायम है। आज विपक्ष ने सरकार से कहा कि देश को बताएये की सच्चाई क्या है। झड़प ने तीन जवान शहीद हो गए। हालांकि चीन ने कहा कि उसके 5 सैनिक मारे गए हैं।

Violent Confrontation Galvan Valley india china Congress bjp pm modi Shocking untrustworthy and unacceptable Opposition "Disturbing" | गलवान घाटी में हिंसक टकरावः कांग्रेस ने कहा-हैरान करने वाला, अविश्वसनीय और अस्वीकार्य, विपक्ष बोला- ‘विचलित करने वाला’

सेना प्रमुख जनरल एम एम नरवणे के उस बयान के कुछ दिन बाद हुई है, जिसमें उन्होंने कहा था कि दोनों देशों के सैनिक गलवान घाटी से पीछे हट रहे हैं।

Highlightsगौरतलब है कि लद्दाख की गलवान घाटी में सोमवार रात चीनी सैनिकों के साथ ''हिंसक टकराव'' के दौरान भारतीय सेना का एक अधिकारी और दो जवान शहीद हो गए। सेना ने यह जानकारी दी।पार्टी के मुख्य प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने ट्वीट कर कहा, ‘‘यह हैरान करने वाला, अविश्वसनीय और अस्वीकार्य है। क्या रक्षा मंत्री इसकी पुष्टि करेंगे?’’ गौरतलब है कि बीते पांच हफ्तों से गलवान घाटी में बड़ी संख्या में भारतीय और चीनी सैनिक आमने-सामने खड़े थे।

नई दिल्लीः कांग्रेस ने लद्दाख की गलवान घाटी में चीनी सैनिकों के साथ ‘हिंसक टकराव’ में भारतीय सेना के एक अधिकारी और दो जवानों के शहीद होने की घटना पर मंगलवार को कहा कि यह अस्वीकार्य है।

पार्टी के मुख्य प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने ट्वीट कर कहा, ‘‘यह हैरान करने वाला, अविश्वसनीय और अस्वीकार्य है। क्या रक्षा मंत्री इसकी पुष्टि करेंगे?’’ गौरतलब है कि लद्दाख की गलवान घाटी में सोमवार रात चीनी सैनिकों के साथ ''हिंसक टकराव'' के दौरान भारतीय सेना का एक अधिकारी और दो जवान शहीद हो गए। सेना ने यह जानकारी दी।

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने लद्दाख की गलवान घाटी में चीनी सैनिकों के साथ ‘हिंसक झड़प’ में भारतीय सेना के एक अधिकारी और दो जवानों के शहीद होने पर मंगलवार को गहरी ‘‘पीड़ा’’ जतायी और उनके परिवार के प्रति संवेदना प्रकट की।

उन्होंने ट्वीट किया, ‘‘ देश के लिए अपने जीवन का बलिदान देने वाले अधिकारियों और सैनिकों को लेकर मुझे जो पीड़ा हुई है उसे शब्दों में बयां नहीं कर सकता। उनके प्रियजनों के साथ मेरी संवेदना है। इस मुश्किल घड़ी में हम आपके साथ खड़े हैं।’’ गौरतलब है कि लद्दाख की गलवान घाटी में सोमवार रात चीनी सैनिकों के साथ ''हिंसक झड़प'' के दौरान भारतीय सेना का एक अधिकारी और दो जवान शहीद हो गए। सेना ने यह जानकारी दी।

गौरतलब है कि बीते पांच हफ्तों से गलवान घाटी में बड़ी संख्या में भारतीय और चीनी सैनिक आमने-सामने खड़े थे। यह घटना भारतीय सेना प्रमुख जनरल एम एम नरवणे के उस बयान के कुछ दिन बाद हुई है, जिसमें उन्होंने कहा था कि दोनों देशों के सैनिक गलवान घाटी से पीछे हट रहे हैं।

सरकार को चीन सीमा मुद्दे देश के सामने स्पष्ट तस्वीर पेश करना चाहिए: देवेगौड़ा

पूर्व प्रधानमंत्री एच डी देवेगौड़ा ने गलवान घाटी में भारतीय और चीनी सैनिकों के बीच हिंसक झड़प को मंगलवार को ‘विचलित करने वाला’ बताया और कहा कि सरकार को इस सीमा मुद्दे पर देश के सामने स्पष्ट तस्वीर पेश करनी चाहिए। देवेगौड़ा ने ट्वीट किया,‘‘गलवान घाटी से आ रही खबरें विचलित करने वाली हैं। तनाव कम करने की प्रक्रिया के दौरान हमारे सैनिकों ने कैसे अपनी जान गंवायी?

राष्ट्रहित में प्रधानमंत्री और रक्षा मंत्री को लद्दाख गतिरोध के दौरान चीन के साथ सीमा मुददे पर देश के सामने स्पष्ट तस्वीर रखनी चाहिए। ’’ इस बीच नेशनल कांफ्रेंस के नेता उमर अब्दुल्ला ने भी ट्वीट किया, ‘‘ यदि तनाव कम करने की प्रक्रिया के दौरान चीनी भारतीय सेना के एक कर्नल और दो जवानों की गोली मारकर हत्या कर देते हैं तो कल्पना कीजिए कि स्थिति कितनी बिगड़ गयी होगी।’’ उन्होंने लिखा, ‘‘ जब मीडिया सरकार के सुर में सुर मिलाते हुए कहता है कि सवाल उठाना राष्ट्रविरोधी है तो यही होता है।’’

जब ट्विटर पर एक उपयोगकर्ता ने यह कहा कि गलवान घाटी में कोई गोलीबारी नहीं हुई तब उमर अब्दुला ने कहा,‘‘ यानी कि पीट-पीटकर उनकी हत्या कर दी गयी! तब तो और भयावह है!’’ सेना ने कहा है कि सोमवार को पूर्वी लद्दाख की गलवान घाटी में चीन सैनिकों के साथ हिंसक झड़प में एक अधिकारी और दो सैनिक शहीद हो गये।

आधिकारिक सूत्रों के अनुसार वैसे दोनों पक्षों के बीच कोई गोलीबारी नहीं हुई। सेना का कहना है कि चीनी सैनिक भी हताहत हुए हैं लेकिन चीजें स्पष्ट नहीं हुई है। पूर्वी लद्दाख में गलवान घाटी और कुछ अन्य क्षेत्रों में बड़ी संख्या में चीनी सैनिक और भारतीय सैनिक आमने-सामने हैं। यह घटना ऐसे वक्त हुई है जब कुछ ही दिन पहले सेना प्रमुख जनरल एम एम नरवणे ने कहा था कि दोनों पक्ष गलवान घाटी में पीछे हटने लगे हैं।

Web Title: Violent Confrontation Galvan Valley india china Congress bjp pm modi Shocking untrustworthy and unacceptable Opposition "Disturbing"

राजनीति से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे