Rajya Sabha Election 2020: राजस्थान में राजनीति गर्माई, कांग्रेस ने कहा- हमारे विधायकों को प्रलोभन, हार से डर गए सीएम गहलोत, भाजपा का आरोप

By भाषा | Published: June 10, 2020 09:49 PM2020-06-10T21:49:15+5:302020-06-10T21:54:15+5:30

राजस्थान में तीन सीट पर चार प्रत्याशी है। राज्यसभा चुनाव 19 जून है। कांग्रेस और भाजपा में टक्कर है। दोनों दल के नेता चुनावी मोर्चा संभाल लिए हैं। अब देखना है बाजी कौन मारेगा।

Rajya Sabha Election 2020 Rajasthan jaipur bjp congress tempted our MLAs CM Gehlot | Rajya Sabha Election 2020: राजस्थान में राजनीति गर्माई, कांग्रेस ने कहा- हमारे विधायकों को प्रलोभन, हार से डर गए सीएम गहलोत, भाजपा का आरोप

सुरजेवाला ने कहा,' कांग्रेस के पास सम्पूर्ण बहुमत है.. और वो आपके सामने है। (file photo)

Highlightsनिर्दलीय विधायकों को भारी प्रलोभन देकर राज्य की लोकतांत्रिक तौर से चुनी हुई जनसेवा को समर्पित सरकार को अस्थिर करने का कुत्सित प्रयास किया जा रहा है।राज्यसभा चुनावों को लेकर चर्चा करने के लिए कांग्रेस व उसके समर्थक विधायक बुधवार शाम को मुख्यमंत्री निवास पर पहुंचे। राज्यसभा चुनाव पर चर्चा के लिए जयपुर पहुंचे कांग्रेस के राष्ट्रीय प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने कहा कि कांग्रेस के पास सम्पूर्ण बहुमत है।

जयपुरः राजस्थान से राज्यसभा की तीन सीटों के लिए चुनाव से पहले राज्य में राजनीतिक सरगर्मियां जोर पकड़ गयी हैं। विधानसभा में मुख्य सचेतक महेश जोशी ने भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो (एसीबी) में शिकायत दर्ज कराई कि राज्य सरकार को अस्थिर करने के लिए कांग्रेस व उसके समर्थक निर्दलीय विधायकों को प्रलोभन दिया जा रहा है।

जोशी ने एसीबी के महानिदेशक को भेजी शिकायत में कहा है,' अति विश्वस्त सूत्रों से मेरी जानकारी में आया है कि कर्नाटक, मध्य प्रदेश व गुजरात की तर्ज पर राजस्थान में भी हमारे विधायकों व हमारा समर्थन कर रहे निर्दलीय विधायकों को भारी प्रलोभन देकर राज्य की लोकतांत्रिक तौर से चुनी हुई जनसेवा को समर्पित सरकार को अस्थिर करने का कुत्सित प्रयास किया जा रहा है।' जोशी ने इस तरह के लोगों को चिन्हित कर उनके खिलाफ कानूनी कार्रवाई करने की मांग की है।

हालांकि उन्होंने अपने पत्र में ऐसा प्रयास करने वाली किसी पार्टी या नेता का नाम नहीं लिया है। एसीबी के महानिदेशक आलोक त्रिपाठी ने पत्र मिलने की पुष्टि करते हुए कहा कि शिकायत पर उचित कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा ,' शिकायत मिली है और इसकी जांच होगी।' इस बीच आगामी राज्यसभा चुनावों को लेकर चर्चा करने के लिए कांग्रेस व उसके समर्थक विधायक बुधवार शाम को मुख्यमंत्री निवास पर पहुंचे। यहां से उन्हें बसों से दिल्ली राजमार्ग पर स्थित एक रिसॉर्ट पर ले जाया गया।

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत भी वहां पहुंचे

इसके बाद मुख्यमंत्री अशोक गहलोत भी वहां पहुंचे। वहीं राज्यसभा चुनाव पर चर्चा के लिए जयपुर पहुंचे कांग्रेस के राष्ट्रीय प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने कहा कि कांग्रेस के पास सम्पूर्ण बहुमत है और उसके विधायक किसी प्रलोभन में नहीं आएंगे। भाजपा द्वारा कुछ निर्दलीय विधायकों को कथित तौर पर प्रलोभन दिये जाने के सवाल पर सुरजेवाला ने कहा कि राजस्थान की वीर भूमि में भाजपा के षडयंत्रकारी मंसूबे कामयाब नहीं होंगे। पार्टी के उम्मीदवारों की जीत के प्रश्न पर सुरजेवाला ने कहा,' कांग्रेस के पास सम्पूर्ण बहुमत है.. और वो आपके सामने है।

मैंने जैसा कहा ना जनमत को कोई हरा सकता, ना प्रजातंत्र को हरा सकता।' उन्होंने कहा कि बार बार जनमत का चीरहरण करना भाजपा का चाल,चेहरा, चरित्र बन गया है। वहीं कांग्रेस नेता विवेक बंसल ने भाजपा पर लोकतंत्र को तार- तार करने का आरोप लगाया।

उन्होंने राज्य में पार्टी के दोनों प्रत्याशियों की जीत का विश्वास जताया। उधर भाजपा के प्रदेशाध्यक्ष सतीश पूनियां ने कहा कि राजस्थान की कांग्रेस सरकार अपने आप को असुरक्षित महसूस कर रही है। उन्होंने कहा— भले ही वह कांग्रेस भाजपा पर आरोप लगाये लेकिन उनका खुद का घर सुरक्षित नहीं है,उनको अपने विधायकों पर भरोसा नहीं है और इसलिये इस तरीके की नौबत आज कांग्रेस पार्टी के भीतर आई। राजस्थान से राज्यसभा की तीन सीटों के लिए द्विवार्षिक चुनाव 19 जून को होने हैं।

इन चुनाव के लिए कांग्रेस ने के सी वेणुगोपाल ओर नीरज डांगी को अपना उम्मीदवार बनाया है जबकि भाजपा ने राजेन्द्र गहलोत को उम्मीदवार बनाया था हालांकि अंतिम क्षणों में भाजपा के ओंकार सिंह लखावत ने भी पर्चा दाखिल किया। राज्य की 200 सदस्यों वाली विधानसभा में कांग्रेस के 107 विधायक हैं। इनमें छह विधायक पिछले साल बसपा से कांग्रेस में शामिल हुए। इसके अलावा 13 निर्दलीय विधायकों में से 12 कांग्रेस का समर्थन कर रहे हैं।

कांग्रेस के पास बहुमत है: सुरजेवाला

राजस्थान में राज्यसभा की तीन सीटों के लिए होने वाले चुनाव को लेकर सियासी हलचल तेज होने के बीच कांग्रेस के राष्ट्रीय प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने बुधवार को कहा कि कांग्रेस के पास सम्पूर्ण बहुमत है। कांग्रेस विधायकों और सरकार को समर्थन दे रहे निर्दलीय विधायकों की बैठक में भाग लेने के लिये जयपुर पहुंचे सुरजेवाला ने संवाददाताओं से कहा, ‘‘राजस्थान की वीर भूमि की जनता बहादुर भी है और निर्भीक भी है ... हमारे विधायक और भी ज्यादा निर्भीक हैं, इसलिये वे किसी प्रलोभन और झांसें में नहीं आने वाले हैं और प्रजातंत्र का सही जवाब भाजपा को मिलेगा।’’

भाजपा द्वारा कुछ निर्दलीय विधायकों को कथित तौर पर प्रलोभन दिये जाने के सवाल पर उन्होंने कहा कि राजस्थान की वीर भूमि में भाजपा के षड्यंत्रकारी मंसूबे कामयाब नहीं होंगे। पार्टी के उम्मीदवारों की जीत के प्रश्न पर सुरजेवाला ने कहा, ‘‘कांग्रेस के पास सम्पूर्ण बहुमत है.. और वो आपके सामने है। मैंने जैसा कहा ना जनमत को कोई हरा सकता, ना प्रजातंत्र को हरा सकता।’’ उन्होंने कहा कि बार बार जनमत का चीरहरण करना भाजपा का चाल, चेहरा, चरित्र बन गया है।

वहीं कांग्रेस नेता विवेक बंसल ने भाजपा पर लोकतंत्र को तार-तार करने का आरोप लगाया। उन्होंने राज्य में पार्टी के दोनों प्रत्याशियों की जीत का विश्वास जताया। वहीं भाजपा के प्रदेशाध्यक्ष सतीश पूनियां ने कहा कि राजस्थान की कांग्रेस सरकार अपने आप को असुरक्षित महसूस कर रही है।

उन्होंने कहा कि भले ही वह (कांग्रेस) भाजपा पर आरोप लगाये लेकिन उनका खुद का घर सुरक्षित नहीं है, उनको अपने विधायकों पर भरोसा नहीं है और इसलिये इस तरीके की नौबत आज कांग्रेस पार्टी के भीतर आई। राजस्थान से राज्यसभा की तीन सीटों के लिए चुनाव 19 जून को होने हैं। इन चुनाव के लिए कांग्रेस ने के सी वेणुगोपाल ओर नीरज डांगी को अपना उम्मीदवार बनाया है जबकि भाजपा ने राजेन्द्र गहलोत को उम्मीदवार बनाया था, हालांकि अंतिम क्षणों में भाजपा के ओंकार सिंह लखावत ने भी पर्चा दाखिल कर दिया।

राज्यसभा चुनाव के लिए बहुमत को लेकर चिंता की जरूरत नहीं: पायलट

राजस्थान से राज्यसभा की तीन सीटों को लेकर चुनाव के बारे में राजस्थान प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष एवं उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट ने कहा कि बहुमत को लेकर किसी को चिंता करने की जरूरत नहीं है। उन्होंने यहां संवाददाताओं से बातचीत में कहा, ‘‘मतदाता इस बात को समझता है कि बहुमत किसके पास है, अब बेवजह भ्रम फैलाकर कोई अगर.. भ्रम पैदा करना चाहता है तो उसका कोई मतलब नहीं है, बहुमत किसके पास है, हम सब जानते हैं, किसी को चिंता करने की जरूरत नहीं है।’’

राजस्थान से राज्यसभा की तीन सीटों के लिए चुनाव 19 जून को होने हैं। इस चुनाव के लिए कांग्रेस ने के सी वेणुगोपाल ओर नीरज डांगी को अपना उम्मीदवार बनाया है जबकि भाजपा ने राजेन्द्र गहलोत को उम्मीदवार बनाया था। हालांकि अंतिम क्षणों में भाजपा के ओंकारसिंह लखावत ने पर्चा दाखिल करके सबको आश्चर्यचकित कर दिया था। पायलट ने कहा, ‘‘पिछली बार जब हम (कांग्रेस) विपक्ष में थे तब कांग्रेस पार्टी ने एक निर्दलीय व्यक्ति को समर्थन किया .. चुनाव हुआ था, इस बार भी भाजपा ने एक और उम्मीदवार खड़ा किया है ताकि चुनाव हो।

निर्विरोध चुनाव ना हो... लेकिन इस प्रकार भ्रम फैलाकर कुछ हासिल होने वाला नहीं है ऐसा मैं मानता हूं।’’ उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में जब अर्थव्यवस्था सुधरेगी तभी हम लोग आर्थिक गतिविधियों को फिर पटरी पर ला पायेंगे और उसकी शुरूआत नरेगा के माध्यम से प्रदेश में शुरू हो चुकी है और आने वाले समय में मुझे लगता इसमें लोग और कामयाबी हासिल कर सकते हैं। भीलवाड़ा में उपखंड अधिकारी के वाहन चालक की बजरी माफिया द्वारा ट्रैक्टर से कुचल कर हत्या की घटना पर दुख व्यक्त करते हुए उन्होंने कहा कि इसकी जांच होनी चाहिए और जो भी दोषी हो उसे कठोर से कठोर सजा मिलनी चाहिए। 

Web Title: Rajya Sabha Election 2020 Rajasthan jaipur bjp congress tempted our MLAs CM Gehlot

राजनीति से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे