opinion poll cm mamata banerjee west-bengal tamilnadu puducherry assam kerala assembly election | ओपिनियन पोल: बंगाल में फिर से ममता सरकार, असम में लौटेगी भाजपा, जानें अन्य राज्य का हाल...
पश्चिम बंगाल में भाजपा के दमदार प्रदर्शन के बावजूद ममता बनर्जी के नेतृत्व में टीएमसी वापसी कर रही है. (file photo)

Highlightsपश्चिम बंगाल की 294 सदस्यीय विधानसभा में आठ चरणों में मतदान होगा.पुडुचेरी में कांग्रेस को डीएमके के साथ गठबंधन का फायदा होता नहीं दिख रहा है.एआईओडीएमके-भाजपा गठबंधन के खाते में 65 सीट मिलने का अनुमान जताया गया है.

नई दिल्लीः पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव को लेकर सरगर्मी बढ़ गई है.कई राज्यों में 27 मार्च को पहले चरण की वोटिंग है.

इस बीच अंग्रेजी न्यूज चैनल टाइम्स नाउ और सर्वे एजेंसी सी-वोटर ने साझा ओपिनियन पोल निकाला है जिसमें पांचों राज्यों में जनता का मूड भांपने की कोशिश की गई है. पश्चिम बंगाल में भाजपा के दमदार प्रदर्शन के बावजूद ममता बनर्जी के नेतृत्व में टीएमसी वापसी कर रही है.

टीएमसी को राज्य की 294 में 154 सीट मिलने का अनुमान

टीएमसी को राज्य की 294 में 154 सीट मिलने का अनुमान है. भाजपा पहली बार राज्य में 100 से अधिक सीटों का आंकड़ा पार करती नजर आ रही है. असम में फिर कमल खिलने की संभावना ओपिनियन पोल के मुताबिक, असम में बीजेपी फिर से सत्ता में लौटती हुई दिख रही है. भगवा पार्टी को 126 विधानसभा में से 67 पर जीत हासिल होती दिख रही है.

सोनोवाल के कामकाज को 45 प्रतिशत से अधिक लोगों ने सराहा

वहीं, कांग्रेस गठबंधन के खाते में 57 और अन्य के खाते में दो सीटें जा रही है. मुख्यमंत्री पद की बात करें तो सर्बानंद सोनोवाल के कामकाज को 45 प्रतिशत से अधिक लोगों ने सराहा है. वे उन्हें फिर से असम का मुख्यमंत्री बनते देखना चाहते हैं. केरल में एलडीएफ का फिर होगा कब्जा केरल की बात करें तो यहां आगामी विधानसभा चुनावों में लेफ्ट डेमोक्रेटिक फ्रंट को कुल 140 सीटों में से 82 सीटों पर जीत हासिल होने की संभावना है. पोल सर्वे के अनुसार, यूनाइटेड डेमोक्रेटिक फ्रंट 56 सीटों पर कब्जा कर सकती है, जबकि भाजपा सिर्फ एक सीट जीत सकती है.

सीएम की दौड़ में भी विजयन सबसे ऊपर

एलडीएफ के वोट शेयर में 2016 में 43.5 फीसदी से घटकर 2021 में 42.9 फीसदी होने की संभावना है. यूडीएफ का वोट शेयर 2016 में 38.8 फीसदी से घटकर 2021 में 37.6 फीसदी होने की संभावना है.केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन के कामकाज से 42.34 प्रतिशत लोग बहुत संतुष्ट हैं. सबसे पसंदीदा सीएम की दौड़ में भी विजयन सबसे ऊपर हैं.

केरल में प्रधानमंत्री के रूप में 55.84% लोगों की पसंदः राहुल केरल में सर्वेक्षण में शामिल 55.84 प्रतिशत लोगों ने राहुल गांधी को प्रधानमंत्री के रूप में पसंद किया है, जबकि 31.95 प्रतिशत ने नरेंद्र मोदी को प्राथमिकता दी है. कांग्रेस केरल के प्रवक्ता मैथ्यू कुझलदान ने कहा, जैसे-जैसे दिन बीतते जा रहे हैं, एलडीएफ के लिए समर्थन कम हो रहा है और यूडीएफ को फायदा हो रहा है.

एनडीए को झटका

सीपीआई (एम) के विधायक एएन शमसेर ने कहा कि एलडीएफ 100 के अंक को पार कर जाएगा. तमिलनाडु नें कांग्रेस गठबंधन की बन सकती सरकार संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन को तमिलनाडु विधानसभा चुनावों में 158 सीटें मिलने की संभावना है. ओपिनियन पोल के मुताबिक, इस चुनाव में 60 सीटों की वृद्धि हो सकती है.

वहीं, एनडीए के खाते में महज 65 सीटें आती दिख रही हैं. 38.4 प्रतिशत के साथ एम के स्टालिन तमिलनाडु में मुख्यमंत्री पद के लिए सबसे पसंदीदा उम्मीदवार के रूप में उभरे हैं. पुडुचेरी में बनेगी भाजपा सरकार सर्वे के अनुसार, पुडुचेरी में भारतीय जनता पार्टी के नेतृत्व में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन की सरकार बन सकती है. ओपीनियन पोल के अनुसार यहां एनडीए के खाते में 30 सीटों में से 18 जा सकती हैं.

Web Title: opinion poll cm mamata banerjee west-bengal tamilnadu puducherry assam kerala assembly election

राजनीति से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे