जानें कौन हैं मेघालय के मुख्यमंत्री बनने जा रहे कोनराड संगमा, पिता भी रह चुके हैं सीएम

By स्वाति सिंह | Published: March 4, 2018 10:14 PM2018-03-04T22:14:33+5:302018-03-04T23:10:50+5:30

एनपीपी के अध्यक्ष कोनराड संगमा मेघालय के अगले मुख्यमंत्री होंगे।

PA Sangma’s son Conrad Sangma to be next Meghalaya CM, Know more about him | जानें कौन हैं मेघालय के मुख्यमंत्री बनने जा रहे कोनराड संगमा, पिता भी रह चुके हैं सीएम

जानें कौन हैं मेघालय के मुख्यमंत्री बनने जा रहे कोनराड संगमा, पिता भी रह चुके हैं सीएम

शिलांग, 4 मार्च: मेघालय विधानसभा चुनाव में किसी पार्टी को बहुमत नहीं मिला है। कांग्रेस यहां सबसे बड़ी पार्टी के रूप में सामने आई है। लेकिन वावजूद इसके सरकार बनाने का दावा एनपीपी ने किया है। एनपीपी के अध्यक्ष कोनराड संगमा प्रदेश के अगले मुख्यमंत्री होंगे। न्यूज़ एजेंसी एएनआई के मुताबिक संगमा 6 मार्च को सीएम पद की शपथ लेंगे। मौजूदा सरकार का कार्यकाल 7 मार्च को समाप्त हो जाएगा। बताया जा रहा है कि सोमवार को नई सरकार की तस्वीर पूरी तरह साफ हो जाएगी।



 

कोनराड संगमा मेघालय के 12वें मुख्यमंत्री होंगे। इससे पहले कोनराड आठवीं विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष की भूमिका में थे। इसके अलावा कोनराड 2008 में सबसे युवा वित्त मंत्री चुने गए थे उन दिनों वह काफी चर्चा में रहे थे। वित्त मंत्री बनने के 10 बाद ही उन्होंने बजट पेश किया था। अभी वह मेघालय के तुरा से लोकसभा सदस्य हैं। कोनराड मेघालय के पूर्व मुख्यमंत्री पीए ए संगमा के पुत्र हैं। कोनराड का जन्म 27 जनवरी 1978 को वेस्ट गारो हिल्स जिले में हुआ था। जब उनकी पढाई पूरी हुई उसके बाद उन्होंने 1990 विरासत में मिली राजनीति आगे बढ़ाया। कोनराड ने बतौर अपने पिता के प्रचार प्रबंधक के रूप में अपने राजनीतिक करियर की शुरुआत की। उनकी बहन अगाथा 15वीं लोकसभा की सदस्य और साथ ही पूर्व केंद्रीय कैबिनेट मंत्री राज्य मंत्री भी रह चुकी हैं। वहीं उनके भाई जेम्स संगमा मेघालय विधान सभा में विपक्ष के चीफ व्हीप हैं। 

यह भी पढ़ें-मेघालय: BJP और UDP के गठबंधन के साथ NPP बनाएगी सरकार, कॉनराड संगमा होंगे अगले CM

कोनराड अपने पिता की मृत्यु के बाद उनकी पारंपरिक सीट तूरा से चुनाव  लड़े और लोकसभा सदस्य चुने गये। गौरतलब है कि पीए संगमा ने ही नेशनल पीपुल्स पार्टी की स्थापना की थी। कोनराड अपने राजनीतिक कार्यकाल के साथ साथ पिता के नाम पर चलाये जा रहे पीए संगमा फाउंडेशन से भी जुड़े हैं। इसके साथ ही कोनराड मेघालय क्रिकेट एसोसिएशन के भी अध्यक्ष हैं। 

बता दें कि शनिवार, 3 मार्च को आए मेघालय विधानसभा चुनाव परिणाम में एनपीपी 19, बीजेपी 2, यूडीपी 6 और  एचएसपीडीपी ने 2 सीटें जीती थीं। जबकि बीजेपी नेता हिमंता विस्वा शर्मा का दावा है कि 4 सीटें जीतने वाली पीपुल्स डेमोक्रेटिक फ्रंट (पीडीएफ) और एक निर्दलीय विधायक भी है। इस तरह से इस गठबंधन के पास कुल 34 सीटें हैं।

Web Title: PA Sangma’s son Conrad Sangma to be next Meghalaya CM, Know more about him

राजनीति से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे