ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक आठवीं बार बने बीजद अध्यक्ष, कहा- BJD जीतने या हारने के इरादे से चुनाव नहीं लड़ता

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: February 26, 2020 05:11 PM2020-02-26T17:11:12+5:302020-02-26T17:11:12+5:30

73 वर्षीय नवीन पटनायक 26 दिसंबर, 1997 को पार्टी की स्थापना के बाद से इस पद पर बने हुए हैं। पिछले साल विधानसभा चुनाव में उन्होंने बीजू जनता दल (बीजद) को भारी बहुमत से जीत दिलाई थी और वह लगातार पांचवी बार राज्य के मुख्यमंत्री बने।

Odisha Chief Minister Naveen Patnaik Becomes Biju Janata Dal (BJD) President For 8th Time | ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक आठवीं बार बने बीजद अध्यक्ष, कहा- BJD जीतने या हारने के इरादे से चुनाव नहीं लड़ता

मुख्यमंत्री ने कहा, ‘‘मैं राज्य के 4.5 करोड़ लोगों का शुक्रिया अदा करता हूं।’’

Highlightsपटनायक ने कहा, ‘‘बीजद जीतने या हारने के इरादे से चुनाव नहीं लड़ता। यह जनता के प्रेम और स्नेह को जीतने और ओडिशा के लोगों की सेवा के लिए लड़ता है।

ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक बुधवार को लगातार आठवीं बार राज्य में सत्तारूढ़ बीजद के अध्यक्ष चुने गए। निर्वाचन अधिकारी पी के देब ने पटनायक के फिर से चयन की घोषणा की।

73 वर्षीय नवीन पटनायक 26 दिसंबर, 1997 को पार्टी की स्थापना के बाद से इस पद पर बने हुए हैं। पिछले साल विधानसभा चुनाव में उन्होंने बीजू जनता दल (बीजद) को भारी बहुमत से जीत दिलाई थी और वह लगातार पांचवी बार राज्य के मुख्यमंत्री बने।

पार्टी अध्यक्ष के तौर पर औपचारिक रूप से चयन के बाद पटनायक ने कहा, ‘‘बीजद जीतने या हारने के इरादे से चुनाव नहीं लड़ता। यह जनता के प्रेम और स्नेह को जीतने और ओडिशा के लोगों की सेवा के लिए लड़ता है।’’ मुख्यमंत्री ने कहा, ‘‘मैं राज्य के 4.5 करोड़ लोगों का शुक्रिया अदा करता हूं।’’

बीजद का संगठनात्मक चुनाव अलग-अलग चरण में आयोजित किया गया और बुधवार को यहां पार्टी मुख्यालय में आयोजित राज्य परिषद की बैठक के बाद चुनाव के परिणाम की घोषणा की गई। परिषद के 355 सदस्यों में से 80 का निर्वाचन प्रदेश कार्यकारी सदस्यों के तौर पर हुआ।

21 फरवरी को पार्टी ने 33 संगठनात्मक जिला अध्यक्षों के नाम की घोषणा की थी। पटनायक ने 23 फरवरी को बीजद के शीर्ष पद के लिए नामांकन पत्र भरा था। इस पद के लिए नामांकन दाखिल करने वाले वह एकमात्र नेता थे। बीजद के संविधान के अनुसार पार्टी में हर तीन साल में संगठनात्मक चुनाव होते हैं।

Web Title: Odisha Chief Minister Naveen Patnaik Becomes Biju Janata Dal (BJD) President For 8th Time

राजनीति से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे