महाराष्ट्र विधान परिषद: शिवसेना सदस्य नीलम गोरहे के सामने भाजपा के विजय उर्फ ​​भाई गिरकर, पक्ष-विपक्ष ने अपने प्रत्याशी उतारे

By भाषा | Published: September 8, 2020 02:01 PM2020-09-08T14:01:43+5:302020-09-08T14:01:43+5:30

गिरकर के नामांकन के समय भाजपा विधायक सुरेश धास, निरंजन दावखरे, प्रसाद लाड और रमेश पाटिल भी उनके साथ थे। इससे पहले दिन में सभापति रामराजे नाइक निंबालकर ने घोषणा की कि विधान परिषद के उपसभापति पद के लिए मंगलवार को चुनाव कराया जाएगा।

Maharashtra Legislative Council BJP's Vijay Bhai Shiv Sena member Neelam Gorhe candidates | महाराष्ट्र विधान परिषद: शिवसेना सदस्य नीलम गोरहे के सामने भाजपा के विजय उर्फ ​​भाई गिरकर, पक्ष-विपक्ष ने अपने प्रत्याशी उतारे

भाजपा ने गिरकर को उम्मीदवार बनाया और कहा कि उनका कोंकण क्षेत्र में व्यापक समर्थन है। (file photo)

Highlightsसदस्यों को पता है कि एक महत्वपूर्ण पद खाली है। इसके लिए मंगलवार को लिए चुनाव होगा।विपक्षी भाजपा ने हालांकि कोविड-19 संकट को देखते हुए चुनाव स्थगित करने का आह्वान किया।परिषद में विपक्ष के नेता प्रवीण दारेकर ने कहा कि चुनाव को स्थगित कर देना चाहिए।

मुंबईः महाराष्ट्र विधान परिषद के उपसभापति पद के लिए मंगलवार को होने वाले चुनाव के सिलसिले में सत्तारूढ़ गठबंधन ने शिवसेना सदस्य नीलम गोरहे को उम्मीदवार बनाया है, वहीं विपक्षी भाजपा ने अपने नेता विजय उर्फ ​​भाई गिरकर को मैदान में उतारा है। नीलम गोरहे ने अपना नामांकन दाखिल किया।

इस मौके पर परिवहन मंत्री अनिल परब, राकांपा के शशिकांत शिंदे और कांग्रेस के अशोक उर्फ ​​भाई जगताप उनके साथ थे। वह इससे पहले भी कूछ समय के लिए इस पद पर रह चुकी हैं। उनका पिछला कार्यकाल इसी साल अप्रैल में समाप्त हुआ था। बाद में वह फिर विधान परिषद सदस्य के रूप में निर्वाचित हुयीं।

गिरकर के नामांकन के समय भाजपा विधायक सुरेश धास, निरंजन दावखरे, प्रसाद लाड और रमेश पाटिल भी उनके साथ थे। इससे पहले दिन में सभापति रामराजे नाइक निंबालकर ने घोषणा की कि विधान परिषद के उपसभापति पद के लिए मंगलवार को चुनाव कराया जाएगा।

कोविड-19 संकट को देखते हुए चुनाव स्थगित करने का आह्वान किया

विपक्षी भाजपा ने हालांकि कोविड-19 संकट को देखते हुए चुनाव स्थगित करने का आह्वान किया। सभापति ने दो दिनों के मानसून सत्र के पहले दिन सदन में कहा, ‘‘सदस्यों को पता है कि एक महत्वपूर्ण पद खाली है। इसके लिए मंगलवार को लिए चुनाव होगा।

परिषद में विपक्ष के नेता प्रवीण दारेकर ने कहा कि चुनाव को स्थगित कर देना चाहिए। उन्होंने कहा, ‘‘हमने कहा था (कार्य मंत्रणा समिति की एक बैठक में) कि कोरोना वायरस संकट के कारण इस समय चुनाव नहीं कराना चाहिए। आप देख सकते हैं कि कई सदस्य आज सदन में मौजूद नहीं हैं। ऐसे सभी सदस्य अपने अधिकारों से वंचित रह जाएंगे।’’

महामारी के मद्देनजर सभी स्थानीय शासी निकाय के चुनाव भी स्थगित कर दिए गए

उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस महामारी के मद्देनजर सभी स्थानीय शासी निकाय के चुनाव भी स्थगित कर दिए गए हैं। भाजपा नेता ने कहा, "हम यह चुनाव भी स्थगित कर सकते हैं।" सभापति ने कहा कि चुनाव का समय निर्धारित करना उनका विशेषाधिकार है।

इस बीच, उपमुख्यमंत्री अजित पवार ने विपक्ष से अपील की कि उपसभापति का चुनाव निर्विरोध होना चाहिए। पवार ने कहा, "मैं आपसे (दारेकर) अनुरोध करता हूं कि उपसभापति निर्विरोध चुने जाएं। हमें एक साथ बैठना चाहिए और सर्वसम्मति से निर्णय लेना चाहिए। हम इसके लिए तैयार हैं।"

विपक्षी भाजपा के पास अपने उम्मीदवार को जिताने के लिए उच्च सदन में पर्याप्त संख्या नहीं है। हालांकि, भाजपा ने गिरकर को उम्मीदवार बनाया और कहा कि उनका कोंकण क्षेत्र में व्यापक समर्थन है।

Web Title: Maharashtra Legislative Council BJP's Vijay Bhai Shiv Sena member Neelam Gorhe candidates

राजनीति से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे