तेजस्वी के 'नौजवान खून' पर चिराग पासवान की टिप्पणी से बिहार की राजनीति में भूचाल, बीजेपी को लग सकता है तगड़ा झटका

By एस पी सिन्हा | Published: July 7, 2018 09:54 AM2018-07-07T09:54:48+5:302018-07-07T10:02:22+5:30

बीजेपी के साथ लोजपा के गठबंधन में चिराग पासवान का सबसे अहम योगदान रहा था। 

Loksabha Election 2019 Bihar Chirag Paswan Tejashwi Yadav BJP LJP RJD | तेजस्वी के 'नौजवान खून' पर चिराग पासवान की टिप्पणी से बिहार की राजनीति में भूचाल, बीजेपी को लग सकता है तगड़ा झटका

तेजस्वी के 'नौजवान खून' पर चिराग पासवान की टिप्पणी से बिहार की राजनीति में भूचाल, बीजेपी को लग सकता है तगड़ा झटका

पटना, 7 जुलाई: लोक जनशक्ति पार्टी सांसद चिराग पासवान ने एक चैनल से बातचीत के दौरान यह इशारा किया है कि सियासत में सब कुछ मुमकिन है। एक सवाल के जवाब में कि क्या कभी ऐसी संभावना बनेगी कि चिराग और तेजस्वी साथ काम करेंगे तो चिराग पासावान ने साफ कहा कि सियासत में सब कुछ मुमकिन है। वो और तेजस्वी दोनों ही नौजवान खून हैं और ऐसे में दोनों का भविष्य में साथ काम करने की पूरी गुंजाइश है।

ऐसे में राजनीतिक गलियारे में अब यह कयास लगाये जाने लगे हैं कि आगे चलकर राजद और लोजपा एक साथ दिखें तो किसी को हैरत नहीं होनी चाहिए। तेजस्वी की तरह ही चिराग ही अपने पिता की विरासत यानि पार्टी की कमान संभालेंगे। उधर, भाजपा ने चिराग पासवान के दिये बयान का बचाव करते हुए कहा कि एनडीए गठबंधन चट्टान की तरह मजबूत है और लोजपा प्रमुख रामविलास पासवान ने खुद गठबंधन को मजबूती प्रदान की है। ऐसे में चिराग पासवान के बयान पर टिप्पणी करना बेमानी होगा।

बहरहाल, चिराग पासवान गठबंधन के मामले में अपने पिता से दो कदम आगे हैं। बीजेपी के साथ लोजपा के गठबंधन में उनका सबसे अहम योगदान था। वे राजनीति छोड़कर फिल्मों में चले गए थे। उन्होंने कुछ बड़ी फिल्मों में काम भी किया। लेकिन इधर पार्टी की हालत खराब होने लगी। इसके बाद वे मुंबई छोड़कर पटना आए और नये सिरे से अपनी पार्टी में ऊर्जा भरी। ऐसे में चिराग के बयान को सिरे से खारिज नहीं किया जा सकता हालांकि उनके पिता ने उनके के बयान का खंडन कर दिया है।

पिता रामविलास पासवान किया बेटे चिराग के बयान का खंडन

केंद्रीय मंत्री सह लोक जनशक्ति पार्टी (एलजेपी) प्रमुख रामविलास पासवान ने दावा किया है कि राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) बिहार में एकजुट है और कोई भी सहयोगी दल एनडीए से अलग नहीं होगा। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के साथ जाने का तो सवाल ही नहीं उठता। उन्होंने कहा कि एनडीए में कहीं कोई विवाद नहीं है और ना ही सीट बंटवारे को लेकर कोई झंझट है।

अमित शाह ने वाराणसी में लगाई योगी समेत भाजपाइयों की क्लास, बोले- जवाब देना शुरू करो

रामविलास पासवान ने कहा कि समय रहते आपस में मिल बैठकर सीट शेयरिंग को लेकर कोई फॉर्म्यूला निकाल लेंगे। उन्होंने राजद के वरिष्ठ नेता डा। रघुवंश प्रसाद सिंह के बयान को खारिज करते हुए कहा कि राजद किस मुंह से इस बात को कह रही है। राजद के सेकेंड जेनेरेशन के नेता हमें गाली देते हैं तो महागठबंधन में आने की बात वह किसी मुंह से कह रहे हैं। उन्होंने राजद और कांग्रेस द्वारा नीतीश कुमार को लेकर चल रहे बयानबाजी के बारे में कहा कि नीतीश जी कम बोलते हैं इसलिए जिसको जो अर्थ लगाना होता है वह लगाते रहते हैं।

एनडीए में फूट तय हैः राजद विरष्ठ नेता रघुवंश प्रसाद

इससे पहले राजद के वरिष्ठ नेता रघुवंश प्रसाद सिंह ने कहा कि राष्‍ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) में फूट तय है। उन्होंने कहा कि लोजपा प्रमुख रामविलास पासवान और राष्‍ट्रीय लोक समता पार्टी (रालोसपा) प्रमुख उपेंद्र कुशवाहा जल्द ही महागठबंधन में शामिल होने जा रहे हैं। उन्होंने यहां तक कह दिया कि सीटों को लेकर बात हो रही है और बात बनते ही रामविलास पासवान और उपेंद्र कुशवाहा महागंठबंधन के साथ होंगे। इसके साथ ही उन्होंने यह भी कहा था कि रामविलास पासवान राजनीति के मौसम वैज्ञानिक माने जाते हैं। उन्‍हें महसूस हो गया है कि अगले चुनाव में नरेंद्र मोदी की सरकार नहीं बनने जा रही है। इसलिए वे राजग में नहीं रहेंगे।

दूसरी ओर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को लेकर राजद और कांग्रेस अलग-अलग बयान दे रही है। राजद नीतीश कुमार को महागठबंधन में शामिल होने के खिलाफ बयान दे रही है तो वहीं, कांग्रेस नीतीश कुमार को स्वागत कर रही है। रामविलास पासवान ने कहा कि राजग एकजुट है और सीट को लेकर हमारे बीच कोई विवाद नहीं है।

2019 लोकसभा चुनाव के लिए शाह ने लगाया है दूसरा दिमाग, यूपी पर नहीं इन राज्यों 5 राज्यों की सीटों पर है नजर

उन्होंने कहा कि आपस में बातचीत चल रही है जल्द ही रास्ता निकल जाएगा। पासवान ने कहा कि उनकी पार्टी को किसी से कोई शिकायत नहीं है उनकी कोशिश होगी कि सभी घटक दल साथ रहें। वहीं उन्होंने उम्मीद जताई कि लोजपा को अपने हिस्से की सीट जरूर मिलेगी। उन्होंने कहा कि लालू के समय की बात कुछ और थी अब तो नई पीढ़ी के लोग पार्टी को चला रहे हैं।

Web Title: Loksabha Election 2019 Bihar Chirag Paswan Tejashwi Yadav BJP LJP RJD