अविश्वास प्रस्ताव पर अब तिलमिलाए अमित शाह, जोश में उठाया ये घातक कदम

By खबरीलाल जनार्दन | Published: July 23, 2018 12:16 PM2018-07-23T12:16:32+5:302018-07-23T12:16:32+5:30

राहुल गांधी ने अविश्वास प्रस्ताव के दौरान दिए गए भाषण में भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष अमित शाह पर आरोप लगाए थे।

Lok Sabha Election 2019, Amit Shah, no confidence motion, shivsena | अविश्वास प्रस्ताव पर अब तिलमिलाए अमित शाह, जोश में उठाया ये घातक कदम

अविश्वास प्रस्ताव पर अब तिलमिलाए अमित शाह, जोश में उठाया ये घातक कदम

मुंबई, 23 जुलाईः भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने भारतीय संसद में शुक्रवार (20 जुलाई) अविश्वास प्रस्ताव पर हुए महाभारत की सुध ली है। उन्होंने इस मामले में पहला कदम यह उठाया है कि राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) के उन दलों की खबर ली है, जिन्होंने अविश्वास प्रस्ताव को खारिज करने में बीजेपी का सा‌थ नहीं दिया। या फिर वे सांसद जिन्होंने राहुल गांधी के भाषण की अंदरखाने तारीफ की थी।

इस बाबत सबसे पहले उन्होंने शिवसेना को चेताया, दरअसल अप्रत्यक्ष तौर पर शिवसेना ना केवल राहुल गांधी की अविश्वास प्रस्ताव के दौरान दिए भाषण की तारीफ की बल्कि अविश्वास को खारिज कराने में मोदी सरकार का साथ भी नहीं दी। इस बात से खफा बीजेपी अध्यक्ष ने महाराष्ट्र में 2019 में अकेले चुनाव में कूदने का मन बना लिया है। हालांकि यह बीजेपी के लिए कितना फायदेमंद या नुकसानदेय होगा यह चुनाव करीब होने पर पता चलेगा। लेकिन शिवसेना एनडीए के सबसे पुराने सहयोगियों में से एक है। शिवसेना के बिना चुनाव में उतरने पर एनडीए के प्रदर्शन इसका प्रभाव दिख सकता है।

फीफा विश्व कप फाइनल और केंद्र की राजग सरकार के खिलाफ लाए गए अविश्वास प्रस्ताव के बीच तुलना करते हुए शिवसेना ने रविवार को कहा था कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी फ्रांस की तरह भले ही विजयी हुए हों , लेकिन कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने उपविजेता क्रोएशिया की तरह कई लोगों का दिल जीता। 

शिवसेना प्रवक्ता संजय राउत ने कहा , ‘‘ फुटबॉल विश्व कप फाइनल में फ्रांस ने (खिताब) जीता , लेकिन क्रोएशिया जिस तरह से खेली उसके लिये उसे याद किया जाएगा। राहुल के बारे में अब उसी तरह से चर्चा हो रही है। जब कोई इस तरह से राजनीति करता है तो चार - पांच कदम आगे बढ़ता है। ’’ 

गांधी के प्रधानमंत्री मोदी को गले लगाने के बारे में राउत ने यहां एक समाचार चैनल से कहा कि इस तरह की हरकतें ध्यान आकर्षित करने के लिये की जाती हैं। अगर गांधी ने मोदी को झटका देने के लिये ऐसा किया , तो वह सफल रहे। 

राज्यसभा सदस्य ने कहा कि गांधी को लोकसभा में कल अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा के दौरान नये अवतार में दिखने के लिये बधाई दी जानी चाहिये। गांधी ने किसानों की समस्या से लेकर राफेल सौदे समेत विभिन्न मुद्दों पर मोदी सरकार पर तीखे हमले किये। 

शिवसेना नेता ने कहा , ‘‘मोदी का भाषण प्रधानमंत्री की तरह का था। मोदी जी , मोदी जी हैं। मोदी जी की तुलना किसी और से करना सही नहीं होगा। हालांकि , राहुल के भाषण की भी उसी तरह से चर्चा की जा रही है। ’’ 

संसद का मॉनसून सत्र Live: टीडीपी ने फिर किया पीएम पर हमला, सदन में लिंचिंग पर भी गहमागहमी

राउत ने कहा कि अविश्वास प्रस्ताव का गिरना आश्चर्यजनक नहीं है , क्योंकि निचले सदन में भाजपा नीत राजग के पास बहुमत है। उन्होंने कहा , ‘‘ सत्ता की अपनी ताकत है और उसमें डर का तत्व भी है। देश अक्सर प्रधानमंत्री को सुनता है , लेकिन राहुल पहली बार अपने नये अवतार में दिखे। ’’ 

मोदी सरकार के खिलाफ कल अविश्वास प्रस्ताव 325-126 के अंतर से गिर गया। भाजपा की पूर्व सहयोगी तेदेपा ने अविश्वास प्रस्ताव पेश किया था। शिवसेना ने मतदान में हिस्सा नहीं लिया था। 

(भाषा के इनपुट से)

Web Title: Lok Sabha Election 2019, Amit Shah, no confidence motion, shivsena