कर्नाटक चुनाव: ये रहीं VVIP सीट्स, सिद्धारमैया-येदियुरप्पा-कुमारस्वामी की प्रतिष्ठा लगी है दांव पर

By स्वाति सिंह | Published: May 8, 2018 04:23 PM2018-05-08T16:23:40+5:302018-05-08T16:59:16+5:30

कर्नाटक विधानसभा चुनाव 2018ः कांग्रेस की तरफ से मुख्यमंत्री पद के दावेदार सिद्धारमैया हैं वहीं बीजेपी की तरफ से बीएस येदियुरप्पा हैं।

list of VIP seats Karnataka assembly election 2018 siddaramaiah bs yediyurappa hd kumaraswamy | कर्नाटक चुनाव: ये रहीं VVIP सीट्स, सिद्धारमैया-येदियुरप्पा-कुमारस्वामी की प्रतिष्ठा लगी है दांव पर

Karnataka assembly election 2018

बेंगलुरु, 8 मई: कर्नाटक विधानसभा चुनाव 2018 में महज 4 दिन शेष हैं। यहां 223 सीटों के लिए 12 मई को होने वाले मतदान के पहले पूरी तरह माहौल बन गया है। चूंकि अब चुनाव प्रचार में महज दो दिन बचे हैं तो सभी दिग्गज में अपनी सीटों पर दोबारा जाकर यह पुख्ता कर रहे हैं कि उनकी अपनी सीट हा‌थ से ना फिसले। कांग्रेस की तरफ से मुख्यमंत्री पद के दावेदार सिद्धारमैया हैं वहीं बीजेपी की तरफ से बीएस येदियुरप्पा हैं। दोनों अपनी सीटों को लेकर बेहद संवदेनशील हैं। क्योंकि सिद्धारमैया की दूसरी सीट बादामी पर बीजेपी अपना‌ तुरुप का इक्का श्रीरामलू को मैदान में उतार दिया है।

ये भी पढ़ें: कर्नाटक चुनावः इन 11 दिग्गज नेताओं को किसी पार्टी की नहीं, पार्टी को इनकी जरूरत

चुनाव स्पेशल: 30 सालों का इतिहास है गवाह, कर्नाटक हार सकती है कांग्रेस

सिद्धारमैया, चामुंडेश्वरी और बादामी सीट

इस बार में मुख्यमंत्री सिद्धारमैया दो सीटों चामुंडेश्वरी और बादामी सीट से चुनाव लड़ रहे हैं। चामुंडेश्वरी सीट मैसूर जिले में आता है। यहां हिंदुओं का प्रसिद्ध तीर्थ चामुंडेश्वरी मंदिर है। गौरतलब है कि चामुंडेश्वरी  से सिद्धारमैया 5 बार विधायक चुने जा चुके है। यह सीट इनकी 1983 के बाद से सामान्य सीट रही है। फिलहाल, जेडीएस के नेता जीटी देवगौड़ा यहां से विधायक हैं। जबकि दूसरी सीट बागलकोट जिले की बादामी है। यहां पर सिद्धारैमया की टक्कर प्रदेश में बीजेपी के कद्दावर नेता और रेड्डी बंधुओं के करीबी श्रीरामलू से है।

बीएस येदियुरप्पा, शिकारीपुरा

बीजेपी के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार बीएस येदियुरप्पा शिमोगा जिले के शिकारीपुरा से चुनाव लड़ रहे हैं।  फिलहाल येदियुरप्पा शिमोगा लोकसभा सीट से सांसद और कर्नाटक बीजेपी अध्यक्ष हैं। बता दें कि 2008 विधानसभा चुनावों में जीत कर वह वहां के 19वें मुख्यमंत्री बने थे। इस बार येदियुरप्पा शिकारीपुरा से टिकट दिया गया है। 

बी श्रीरामुलू, बदामी

बीजेपी के लोकसभा सदस्य और अनुसूचित जन जाति के नेता बी श्रीरामुलू इस बार बदामी से चुनाव लड़ रहे हैं। बदामी दूसरी सीट है जहां से श्रीरामुलू चुनाव लड़ेंगे। यहां का चुनावी दंगल और भी दिलचस्प होगा क्योंकि मौजूदा सीएम सिद्धारमैया भी बादामी सीट से चुनाव लड़ रहे हैं। 

जी सोमशेखर रेड्डी, बेल्लारी ​​​​​​​​​​​​​​ ​​​​​और जी करुणाकर रेड्डी​​​​​​​, हरापनहल्ली सीट​​​​​​​

बीजेपी ने बेल्लारी सीट से जी सोमशेखर रेड्डी और दावनगेरे जिले में हरापनहल्ली सीट पर उनके बड़े भाई जी करुणाकर रेड्डी को मैदान में उतारा है। फिलहाल 2013 के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस नेता अनिल लाड ने रेड्डी को हराकर बीजेपी को झटका दिया था। इस बार के चुनाव में बीजेपी ने जी सोमशेखर रेड्डी को टिकट दिया है, वहीं कांग्रेस ने वर्तमान विधायक अनिल लाड पर ही एक बार फिर भरोसा जताया है।

ये भी पढ़ें: चुनाव स्पेशल: क्या बीएस येदियुरप्पा के कारण कर्नाटक हार जाएगी बीजेपी?

एचडी देवगौड़ाः ज्यादा होशियारी ने औंधे मुंह गिराया, इसबार बन सकते हैं किंगमेकर

के एस ईश्वरप्पा, शिमोगा​​​​​​​
इस बार शिमोगा विधानसभा सीट से बीजेपी ने राज्य के पूर्व उप मुख्यमंत्री के एस ईश्वरप्पा को मैदान में उतरा है। ईश्वरप्पा बीजेपी सरकार में एक अहम मंत्री है इसके साथ ही यह कर्नाटक में दो बार पार्टी के अध्यक्ष भी बन चुके है। फिलहाल ईश्वरप्पा विधान परिषद में विपक्ष के नेता हैं। वहीं इनके सामने कांग्रेस से निवर्तमान विधायक केबी प्रसन्नाकुमार उन्हें टक्कर देने उतरे हैं। इसके साथ ही जेडीएस से एक महिला उम्मीदवार शारदा पूर्य नायक भी कड़ी टक्कर डे रही हैं। 

जगदीश शेट्टार, धारवाड़ सेंट्रल​​​​​​​
बीजेपी नेता और राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री जगदीश शेट्टार छठीं बार हुबली धारवाड़ सेंट्रल सीट चुनाव लड़ रहे हैं। यहां से शेट्टार पांच बार विधायक रह चुके हैं। बता दें कि जगदीश शेट्टार लिंगायत समुदाय से आते हैं। बीएस येदियुरप्पा के बाद ये बीजेपी के दूसरे बड़े नेता माने जाते हैं। शेट्टार 2012 में येदियुरप्पा के हटने के बाद कर्नाटक के मुख्यमंत्री बने थे। 

Web Title: list of VIP seats Karnataka assembly election 2018 siddaramaiah bs yediyurappa hd kumaraswamy

राजनीति से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे